S M L

Highlights , India vs Australia,2nd Test : आखिरी दिन भारत को 175 रन और ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट की दरकार

287 रन का है टारगेट, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में बने 243 रन, मोहम्मद शमी ने किया करियर का बेस्ट प्रदर्शन, झटके छह विकेट

| December 17, 2018, 03:54 PM IST

FP Staff

0
140 / 10 Overs56.0 R/R2.5 Fours14 Sixes1 Extras9

Match Status: Match Ended

Match Result: Australia beat India by 146 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Mohammed Shami Batting 0 0 0 0

हाइलाइट

Dec 17, 2018

  • 15:26(IST)

    और अब आज के दिन के खेल का आखिरी ओवर ..आज 11 विकेट गिर चुके हैं क्या इस ओवर में 12वां विकेट गिरेगा? स्टार्क की गेद ऋषफ पंत के बल्ले के बेहद नजदीक से गई. इसी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म. आख्री ओवर मेडन रहा.  भारत को जीत के लिए 175 रन की जरूरत है जबकि  ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट की दरकार है.   जाहिर है यह मैच  अब भारत के हाथ से निकल चुका है अगर कोई चमत्कार ना हुआ तो..

  • 15:13(IST)

    अब बस चार ओवर का खेल बचा है आज के दिन का . टिम पेन ने लायन को फिर से मोर्चे पर लगा दिया है. क्या इन चार ओवरों को एक और भारतीय बल्लेबाज पैवेलियन  लौटेगा या फिर कल के खेल के लिए आधी टीम इंडिया बची रहेगी

  • 15:08(IST)

    अब टिम पेन ने मिचेल स्टार्क को फिर से गेंदबाजी के मोर्चे पर लगाया है..सामने हैं ऋषभ पंत. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश आज के दिन के बचे हुए खेल में कमसे कम एक विकेट और हासिल करने की होगी.

  • 15:02(IST)

    इस ओवर में रहाणे  के लिए शॉर्ट बॉल के हिसाब से फील्ड सजाई गई थी. लेकिन हेजलवुड की एक गुड लेंग्थ डिलीवरी को रहाणे ने  पॉइंट के ऊपर से खेलने की कोशिश की और ट्रेविस हेड ने अपने सामने सूरज होने के बावजूद पॉइंट पर जोरदार कैच लपक कर रहाणे की  47 गेंदों पर 30 रन की पारी का अंत किया. 100 रन से पहले ही भारत के आधे बल्लेबाज हुए आउट. नए बल्लेबाज आए हैं ऋषभ पंत.

  • 14:58(IST)

    हेजलवुड की रहाण को जोरदार बाउंसर , रहाणे हुक शॉट खेलना चाहते थे. हेलमेट को छूर गेंद विकेटकीपर के पास गई. भारत की कोशिश अब आज क दिन के बचे हुए खेल को बिना किसी विकेट को गंवाए खेलने की है. लेकिन रहाे ने संयम खोया और उसके साथ अपना विकेट भी.

  • 14:58(IST)

    हेजलवुड की रहाण को जोरदार बाउंसर , रहाणे हुक शॉट खेलना चाहते थे. हेलमेट को छूर गेंद विकेटकीपर के पास गई. भारत की कोशिश अब आज क दिन के बचे हुए खेल को बिना किसी विकेट को गंवाए खेलने की है. लेकिन रहाे ने संयम खोया और उसके साथ अपना विकेट भी.

  • 14:52(IST)

    चौथे दिन के खेल में अब 9 ओवर का खेल बाकी है.  कंगारू कप्तान ने नैथन लायन का आराम देकर पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को मोर्चे पर लगया हुआ है. रहाणे और विहारी के बीच हुई 42 रन की पार्टनरशिप ने यह तो सुनिश्चित कर दिया है कि टीम इंडिया चौथे दिन यह मुकाबला हारने नहीं जा रही है.

  • 14:42(IST)

    और अब कंगारू कप्तान टिम पेन ने पैट कमिंस को गेंदबाजी करने बुलाया है. पहली ही गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में हमुा विहारी का जोरदार चौका. अपनी अभी तक की पारी में विहारी कुछ शानदार शॉट्स लगाए हैं. 18 रन पर खेल रहे हैं विहारी.

  • 14:36(IST)

    मुरली विजय का विकेट गिरने के बाद अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के बीत 27 रन की पार्टनरशिप हो चुकी  नैथन लायन का स्पेल जारी है. इस जोड़ी को अगर विकेट पर टिके रहना है तो लायन को सावधानी के साथ खेलना होगा. टी के बाद यह विकेट अब फिर बदला बदला सा दिख रहा है और लायन के माकूल हो गया है. बहरहाल रहाणे ने थर्डमेन की दिशा में एक चौका जड़ दिया. ओवर की आखिरी बॉल पर तीन रन बने . ओवर से कुल सात रन आए. अजिंक्य रहाणे 28 और हनुमा विहारी 13 रन पर खेल रहे हैं. भारत का स्कोर है चार विकेट पर 89 रन. जीत केलिए अब 200 से कम रन की दरकार है.

  • 14:19(IST)

    लायन की गेंद पर हनुमा विहारी का बेहतरीन स्वीप शॉट. शानदार चौका. हमुना विहारी का हौसला जरूर बढ़ा होगा इस शॉट के साथ.  भारत को स्कोर अब 71 रन हो चुका है लेकिन जीत के लिए अब भी 200 से ज्यादा रन की दरकार है. विहारी का एक और चौका. ये शॉट तो शानदार था.

  • 14:16(IST)
  • 14:14(IST)

    ड्रिंक्स ब्रेक के बाद मिच्ल स्टार्क गेंदबाजी कर रहे हैं  दूसरी ही गेंद उन्होंने 149.2  किमी/घंटे की रफ्तार से फेंक दी. कंगारू गेंदबाजों के हौसले बुलंदी पर हैं. जबकि भारतीय बल्लेबाजों का संघर्ष जारी है.

  • 14:11(IST)

    नैथन लायन उन गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं जिन्होंने कोहली को सबसे अधिक बार आउट किया है

  • भारतीय टीम के लिए नैथन लायन इस पारी में कहर साबित होते दिख रहे हैं. उनकी कामयाबी को देखकर कोहली को पछतावा हो रहा होगा कि काश उन्होंने भी अपनी प्लेइंग इलेवन में रवींद्र जडेजा को जगह दी होती. आज के दिन अभी 18 ओवर का खेल बचा हुआ है. सवाल है कि क्या टीम इंडिया आज के दिन हार को टाल पाएगी?

  • 14:04(IST)
  • 14:00(IST)

    नैथन लाय़न की शानदार फिरकी गेंद. मुरली विजय को ड्राइव के लिए ललचाया, गेंद उनके बल्ले के अंदरूनी किनारे से लगकर स्टंप में गई,.विजय 20 रन बनाकर हुए आउट. भारत को चौथा झटका. लायन को दूसरी कामयाबी. हनुमा विहारी बल्लेबाजी करने आए हैं.

  • 13:58(IST)

    रहाणे ने लायन की गेंद पर कदमों का इस्तेमाल कर कर लायन की गेंद पर एक रन लिया. इस विकेट से लायन को ज्यादा स्पिन तो नहीं मिल पा रहा है लेकिन उनकी फ्लाइट दाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशान कर रही है. इस वजह से कोहली उनके जाल में फंसे और अब मुरली विजय  बोल्ड हुए..

  • 13:55(IST)
  • 13:54(IST)

    इस मैच में भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा है. यानी भारत की पुछल्ली बल्लबाजी थोड़ी जल्दी शुरू हो जाएगी. अब अगर कोई विकेट गिरता है तो फिर हुमुमा विहारी और फिर ऋषभ पंत आएंगे और उसके बाद भारत के तेज गेंदबाजों का नंबर होगा. भारत के लिए अब इस जोड़ी का टिके रहना बेहद जरूरी है. बहरहाल भारत का स्कोर 50 रन पार कर गया है.

  • 13:49(IST)
  • 13:47(IST)

    जिस बात का डर था वहीं हुआ..नैथन लायन के बुने जाल में कोहली फंस गए..कोहली के बल्ले के किनारा लेकर गेंद पहली स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों में गई. भारत की तीसरी विकेट गिरी. कोहली 40 गेंदों पर 17 रन बनाकर पैवेलियन वापस. भारत की जीत की उम्मीदें भी अब 50 फीसदी कम हो गई हैं. 48 रन पर भारत के तीन विकेट गिर गए. अजिंक्य रहाणे अब बल्लेबाजी करने आए हैं.

  • 13:44(IST)

    और भारत को सबसे बड़ा झटका लगा..

  • 13:42(IST)

    गेंदबाजी में फिर से बदलाव किया गया है. मिचेल स्टार्क वापस आए हैं. मुरली विजय के लिए आज की पारी बेहद अहम है. युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ फिट होकर अगले यानी  बॉक्सिंग डे टेस्ट में खेल सकते हैं. आज अगर मुरली विजय  बेहतरीन पारी खेल गए तो वह उनके करियर को बचाने वाली पारी साबित हो सकती है. 

  • 13:38(IST)

    पैट समिंस की गेंद पर मुरली विजय का बेहकरीन कवर ड्राइव..रन हालांकि दो ही मिले लेकिन इस शॉट से मुरली विजय के माइंडसेट का अंदाजा लगाया जा सकता है. भारतयी बल्लेबाज जीत लिए खेलते दिख रहे हैं. और यही सही एप्रोच है. बहरहाल. फिरकी गेंदबाज नैथन लायन का स्पेल जारी है. सामने हैं कप्तान कोहली. कोहली की स्वीप की कोशिश लेकिन नाकाम. कोहली को संभलकर खेलना होगा. 

  • 13:32(IST)
  • 13:31(IST)

    आज के दिन के खेल में अभी 27 ओवर बाकी हैं. कोहली -विजय के बीच 31 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. भारत को अगर इस मुकाबले में बना रहना है तो कम से कम दो शतकीय पार्टनरशिप्स की दरकार होगी. बहरहाल जब तक कोहली क्रीज पर हैं तब तक भारत की उम्मीदें बरकरार हैं.

  • 13:28(IST)

    भारतयी टीम के लिए विराट कोहली का विकेट कितना अहम है इसका अंदाजा खुद कोहली को भी है. टी ब्रेक में कहीं उनकी तन्मयता बिगड़ ना जाए इसके लिए उन्होंने इस दौरान भी नेट्स पर जमकर प्रैक्टिस की. यानी कोहली अपनी लय और अपने माइंडसेट पर कोई असर नहीं पड़ने देना चाहते हैं.

  • 13:25(IST)

    और अब कंगारू कप्तान टिम पेन ने अपने तुरुप के इक्के यानी फिरकी गेंदबाजी नैथन लायन के मोर्चे पर लगा दिया है. अगर भारतीय जोड़ी इन्हें आसानी से खेल गई को फिर भारत को एक तरह का मनोवैज्ञानिक लाभ मिल सकता है, लायन की पहली चार गेंद को विजय ने आसानी के साथ खेला.  लायन का पहला ओवर मेडन रहा. भारत को जीत के लिए अब भी 246 रन की दरकार है.

  • 13:20(IST)

    लंच और टी के बीच का सेशन बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बनके आया था. इस दौरान मेजबान टीम के छह और भारतीय टीम के दो विकेट गिरे. टी ब्रेक के बाद भारतीय बल्लेबाज बेहद कमिटमेंट के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. और इसी तरह से पॉजिटिव माइंड सेट की दरकार है.

  • 13:17(IST)

    हेजलवुड की गेंद पर इस बार मुरली विजय के बल्‍ले से बाउंड्री निकली. विजय ने बखूबी हल्‍के हाथों से शॉट लगाते हुए गेंद को डीप एक्‍स्‍ट्रा कवर की ओर भेजा.  

Highlights , India vs Australia,2nd Test : आखिरी दिन भारत को 175 रन और ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट की दरकार

Latest Updates:  और अब आज के दिन के खेल का आखिरी ओवर ..आज 11 विकेट गिर चुके हैं क्या इस ओवर में 12वां विकेट गिरेगा? स्टार्क की गेद ऋषफ पंत के बल्ले के बेहद नजदीक से गई. इसी के साथ चौथे दिन का खेल खत्म. आख्री ओवर मेडन रहा.  भारत को जीत के लिए 175 रन की जरूरत है जबकि  ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट की दरकार है.   जाहिर है यह मैच  अब भारत के हाथ से निकल चुका है अगर कोई चमत्कार ना हुआ तो.

 

 

The second India vs Australia Test is being telecast on Sony Sports Network. The Australia-India live streaming will take place on sonyliv.com. Click here to know when and where to watch the second Test between Australia and India.

भारत और ऑस्ट्रेलिया ( India vs Australia )  बीच टेस्ट सीरीज का आज चौथा दिन है. यह मैच अब बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. पर्थ के नए नवेले स्टेडियम के विकेट ने मैच में जान डाल दी है. दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल के बाद यह साफ तौर पर कहा जा सकता है. कप्तान विराट कोहली के 25वें टेस्ट शतक से भारत पहली पारी में 283 रन बनाने में सफल रहा.

लेकिन नाथन लायन और उस्मान ख्वाजा ने अपने खेल से मैच का रुख बदलने का काम किया. नाथन लायन (67 रन पर पांच विकेट) ने टेस्ट क्रिकेट में 14वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त बनाने में सफल रही. उसके बाद ख्वाजा की नाबाद 41 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मुश्किल विकेट पर दूसरी पारी में चार विकेट खोकर 132 रन बना लिए हैं. उसके पास कुल 175 रन की बढ़त हो गई है.

दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान टिम पेन आठ रन बनाकर ख्वाजा का साथ निभा रहे थे. ख्वाजा ने 102 गेंद की अपनी पारी में अब तक पांच चौके मारे हैं. इससे पहले सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच 25 रन बनाने के बाद अंगुली में चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए. भारत की ओर से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (23 रन पर दो विकेट) अब तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जबकि जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट चटकाया. पहले दो दिन 13 विकेट गिरे थे जबकि तीसरे दिन पर्थ 11 विकेट गिरने का गवाह बना.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi