Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट: मैच और सीरीज से 87 रन दूर भारत

भारत को जीत के लिए 106 रन की जरूरत थी, भारत का स्कोर 19/0

FP Staff, IANS Updated On: Mar 27, 2017 05:19 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट: मैच और सीरीज से 87 रन दूर भारत

पहले दिन पेंडुलम दोनों टीमों की तरफ गया. दूसरे दिन भी ऐसा ही हुआ. लेकिन धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन आखिरकार भारत ने मुकाबले पर मजबूत पकड़ बना ली. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी दूसरी और मैच की चौथी पारी में 19 रन बनाए थे. उसे अब मैच और सीरीज में जीत के लिए सिर्फ 87 रन की जरूरत है. धर्मशाला में चौथे दिन अगर कुछ नाटकीय नहीं हुआ, तो भारत मुकाबला जीतता नजर आ रहा है.

एचपीसीए स्टेडियम में तीसरे दिन सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 137 रनों पर सिमट गई. भारतीय गेंदबाजों के इस कमाल ने उसी वक्त लगभग तय कर दिया था कि मैच अब भारत की तरफ मुड़ गया है. भारत को जीत के लिए 106 रन बनाने थे, जिसमें से 19 रन तीसरी शाम बन गए.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर 300 रनों के जवाब में अपनी पहली पारी में 332 रन बनाते हुए 32 रनों की बढ़त की ले ली थी. तीसरे दिन दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सकी. चायकाल तक उसने 92 रनों पर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. दिन के आखिरी सत्र में वह अपने खाते में 45 रन ही जोड़ पाने में सफल रही और पूरी टीम 137 रनों पर पवेलियन लौट गई.

उमेश यादव ने डेविड वॉर्नर को छह पर आउट करके भारत को पहली कामयाबी दिलाई. फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को भुवनेश्वर कुमार ने 17 रन पर आउट किया. पुल करने गए स्मिथ स्टंप्स में गेंद खेल गए. स्मिथ ने सीरीज में 499 रन बनाए. मैट रेनशॉ के भी जल्दी आउट होने से इतना समझ आ गया कि अब ऑस्ट्रेलिया गहरे संकट में है.

टीम के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 45 रन ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए. उनके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी संघर्ष किया. चौथे विकेट के लिए दोनों ने 56 रन जोड़े. लेकिन अजिंक्य रहाणे ने अश्विन की गेंद पर बेहतरीन कैच के साथ हैंड्सकॉम्ब की पारी का अंत किया. मैक्सवेल को भी अश्विन ने  आउट किया. भारत की तरफ से उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जो बोलता हूं वो करता हूं- नितिन गडकरी से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi