S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया आखिरी वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

रविवार को नागपुर में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी वनडे मुकाबला, सीरीज में 3-1 से आगे है भारत

FP Staff Updated On: Sep 30, 2017 02:51 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया आखिरी वनडे: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का कारवां अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. रविवार को विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर नागपुर में इस सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया सीरीज में 3-1 से आगे लिहाजा इस मुकाबले की नतीजा सीरीज के नतीजे पर तो असर नहीं डालेगा लेकिन इसकी हार-जीत से आईसीसी रैंकिंग में  टीम इंडिया की वनडे की बादशाहत का फैसला जरूर हो जाएगा. ऐसे में सवाल है कि इस आखिरी वनडे में कप्तान कोहली अपने साथ किन 10 खिलाड़ियों को लेकर मैदान पर उतरेंगे.

इदौर के होल्कर स्टेडियम में सीरीज अपने नाम करने के के बाद चौथे वनडे में टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए थे. बल्लेबाजी डिपार्टमेंट को तो जस का तस ही रखा था लेकिन गेंदबाजी डिपार्टमेंट की सूरत ही बदल दी गई थी.

पहले तीन मुकाबलों में कंगारू बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी और उमेश यादव को तेज गेंदबाजी की कमान सौंपी थी साथ ही इस सीरीज में हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल का मौका दिया गया था.

अब यह महज इत्तेफाक नही हो सकता कि कि टीम इंडिया के गेंदबाजी में बदलाव के साथ ही कंगारू टीम ने इस सीरीज में अपना सबसे बड़ा स्कोर यानी 334 रन बना लिए और भारत मैच हार गया. बेंगलोर में टीम इंडिया की हार के पीछे गेंदबाजी अटैक में बदलाव का असर साफ दिखाई दिया.

ऐसे में अब जब कोहली जब आखिरी वनडे के लिए अपने हेड कोच रवि शास्त्री के साथ टीम चुनने बैठेंगे तो इनकी दिमाग में यह तथ्य भी होगा. ऐसे में गेंदबाजी विभाग में एक या दो बदलाव तो लाजिमी नजर आ रहे हैं. उमेश यादव ने पिछले मुकाबले में अच्छी गेंदबाजी की थी लिहाजा उनकी जगह तो मजबूत है लेकिन शमी की जगह भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया जा सकता है. भुवेनेश्वर की प्लेइंग इलेवन में मौजूदगी भारत के लोअर ऑर्डर की बल्लेबाजी को भी मजबूत करेगी. कुलदीप यादव को अक्षर पटेल की जगह खिलाए जाने के संभावना फिफ्टी-फिफ्टी है.

बल्लेबाज विभाग में पिछले वनडे में केदार जाधव में एक बार फिर खुद को साबित किया था लिहाज उनकी जगह तो पक्की है लेकिन मनीष पांडे की जगह आखिरी वनडे में केएल राहुल को मौका देने के बारे में टीम मैनेजमेंट विचार कर सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi