S M L

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, आखिरी वनडे: नंबर वन की बादशाहत को बचाने उतरेगी टीम इंडिया

आखिरी वनडे में जीत से बरकरार रहेगी भारत की आईसीसी रैंकिंग में अव्वल नंबर की पोजिशन, नागपुर में इससे पहले दो बार टीम इंडिया ने दी है कंगारुओं को मात

Updated On: Sep 30, 2017 04:43 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, आखिरी वनडे: नंबर वन की बादशाहत को बचाने उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत सीरीज तो जीत चुका है लेकिन बेंगलौर में चौथे वनडे में 21 रन से जीत हासिल करके कंगारुओं ने कोहली एंड कंपनी के व्हाइटवॉश के सपने को तोड़ कर अपना दमखम दिखाया था. यही नहीं इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत के आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन पर बने रहने खवाब को भी झटका दे दिया.

ऐसे में अब जब रविवार को  टीम इंडिया नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में उतरेगी तो उसकी कोशिश ऑस्ट्रेलिया को हराकर नंबर वन की अपनी कुर्सी बचाने के साथ साथ पांच मैचों की सीरीज में 4-1 से जीत हासिल करने की होगी. इससे पहले अभी तक कोई भी भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया पर 4-1 की जीत दर्ज नही कर सकी है.

इस सीरीज से पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 बार पांच या इससे ज्यादा मैचों की सीरीज हो चुकी है. इनमें से भारत ने दो बार कंगारू टीम को 3-2 से हराया था.

ऐसे में अगर मेजबान टीम सीरीज का आखिरी वनडे जीत जाती है, तो वो पहली बार ऑस्ट्रेलिया को किसी सीरीज में 4-1 से मात देने में कामयाब होगी. इसके अलावा ये पहला मौका भी होगा जब भारतीय टीम किसी सीरीज में कंगारू टीम से 4 मैच जीतेगी.

एक तरह से देखा जाए तो बल्लेबाजी के मोर्च पर दोनो ही टीम की ताकत और कमजोरी एक जैसी ही है. ऑस्ट्रेलिया की टीम जहां वॉर्नर, फिंच और स्टीव स्मिथ पर निर्भर है वहीं भारतीय टीम भी अपने शरूआती तीन बल्लेबाजों रोहित, रहाणे और विराट कोहली से बड़े स्कोर की उम्मीद लगाती है. मिडिल ऑर्डर में भारत के लिए केदार जाधव ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन दोनों टीम के बीच जो सबसे बड़ा फर्क है वो है एमएस धोनी का.

चौथे वनडे में भले ही धोनी टीम इंडिया को जीत दिलाने में नाकाम रहे हों लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को गतिमान रखने की उनकी क्षमता का कोई तोड़ कंगारू टीम के पास नहीं है.

नागपुर में जीत से बचेगी नंबर वन की कुर्सी

आईसीसी की रैंकिंग में नंबर वन की पोजिशन पर कायम टीम इंडिया को चौथे वनडे में मिली हार से तगड़ा झटका लगा है. इस हार के बाद दशमलव गणना के हिसाब से अब टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से पीछे. आईसीसी की आधिकारिक रैंकिंग सीरीज के बाद जारी होगी. ऐसे में अगर भारत पांचवें और आखिरी वनडे में कंगारुओं को हरा देता है तो उसके पास 120 पॉइंट्स के साथ वनडे क्रिकेट की बादशाहत बरकार रहेगी.

नागपुर में कंगारुओं पर भारी पड़ी है टीम इंडिया

नागपुर के इस मैदान पर भारतीय टीम ने कुल 4 वनडे खेले हैं. जिनमें से दो में उसे जीत मिली है, वहीं दो उसने हारे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने यहां दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे जीत मिली है. टीम इंडिया ने इस स्टेडियम में आखिरी मैच अक्टूबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला था, जिसे उसने 6 विकेट से जीता था. भारतीय टीम को यहां पहली जीत अक्टूबर 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी, जब उसने ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से हराया था. इसके बाद दिसंबर 2009 में टीम इंडिया को श्रीलंका ने 3 विकेट से हरा दिया. वहीं साउथ अफ्रीका ने भी साल 2011 में भारत को 3 विकेट से हराया  था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi