S M L

धर्मशाला टेस्ट: 1317 मीटर की ऊंचाई पर होगा भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज का फैसला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच 25 मार्च से

FP Staff Updated On: Mar 24, 2017 03:05 PM IST

0
धर्मशाला टेस्ट: 1317 मीटर की ऊंचाई पर होगा भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज का फैसला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा आखिरी टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला जाएगा. पहाड़ियों की गोद में बसा और समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल क्रिकेट का स्टेडियम. चौथे टेस्ट की मेजबानी के साथ ही भारत का 27वां और दुनिया का 114वां टेस्ट स्थल बन जाएगा. इसके साथ ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी किसके पास रहेगी, उसका फैसला भी इस टेस्ट मैच में हो जाएगा.

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर इस स्टेडियम में शनिवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा मैच खेला जाएगा. धर्मशाला इससे पहले तीन वनडे और आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन कर चुका है.

भारत ने अब तक धर्मशाला में तीनों वनडे मैच खेले हैं जिनमें से उसे दो में जीत और एक में हार मिली. भारत ने हालांकि अब तक इस मैदान पर केवल एक टी20 मैच खेला है जिसमें उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी इस मैदान पर खेलने का अनुभव है. उसने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां टी20 विश्वकप का मैच खेला था जिसमें उसे आठ रन से हार का सामना करना पड़ा था.

सबसे ज्यादा 82 स्थलों पर टेस्ट खेलने वाला देश बनेगा भारत

भारत अब तक कुल 81 स्थलों पर टेस्ट मैच खेल चुका है और इस सूची में धर्मशाला का नंबर 82वां होगा. जहां तक ऑस्ट्रेलिया का सवाल है तो वह 71 टेस्ट स्थलों पर मैच खेल चुका है. भारत में ईडन गार्डन्स ने सर्वाधिक 40 टेस्ट और विश्व में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने सर्वाधिक 133 टेस्ट मैचों का आयोजन किया है.

पिछले छह महीनों में मेजबानी करने वाला छठा टेस्ट स्थल 

बीसीसीआई ने पिछले साल से टेस्ट मैचों का आयोजन नए स्थलों पर करवाने का निर्णय किया और यही वजह है कि पिछले छह महीनों के अंदर एचपीसीए धर्मशाला पहली बार टेस्ट मैचों की मेजबानी करने वाला छठा स्थल बनेगा.

अक्टूबर 2016 में इंदौर के होलकर स्टेडियम में पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था. इसके बाद एससीए स्टेडियम राजकोट, एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम विशाखापत्तनम, एमसीए स्टेडियम पुणे और जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम रांची भी इस सूची में जुड़े.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi