S M L

India vs Australia, Boxing Day Test: वो रिकॉर्ड्स जो टूटने के लिए कोहली का इंतजार कर रहे हैं...

मेलबर्न टेस्ट में अगर कोहली का बल्ला चला तो बड़े-बड़े दिग्गजों के रिकॉर्ड होंगे चकनाचूर

Updated On: Dec 25, 2018 11:27 AM IST

FP Staff

0
India vs Australia, Boxing Day Test: वो रिकॉर्ड्स जो टूटने के लिए कोहली का इंतजार कर रहे हैं...

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज इस वक्त ऐसे मुकाम पर है जहां से मेलबर्न टेस्ट उसे एर नई दिशा दे सकता है. दोनों ही टीम 1-1 की बराबरी पर हैं और इस टेस्ट को जीतने वाली टीम पर से सीरीज में हार का खतरा खत्म हो जाएगा. यानी कप्तान कोहली के लिए यह टेस्ट बेहद अहम है.

साथ ही साथ बल्लेबाज विराट कोहली के लिए भी यह बॉक्सिंग डे टेस्ट इतना अहम है कि अगर इसमें उनका बल्ला चल गया तो वह क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक के कई आंकड़ों को फिर से लिख सकते हैं. आइए अब हम आपको बताते हैं कि वे कौन-कौन से रिकॉर्ड हैं जो मेलबर्न टेस्ट में  कोहली के नाम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: India vs Australia, Boxing day Test:  ऑस्ट्रेलिया ने अपनी गेंदबाजी की ताकत बढ़ाई!

विराट कोहली अगर इस मैच की दोनों पारियों में मिलाकर 181 रन बना लेते हैं तो वह एक साल में सभी फॉर्मेट्स में मिला कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. कोहली ने इस साल सभी फॉर्मेट्स में अब तक 2653 रन बनाए हैं. यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग के नाम दर्ज है जिन्होंने साल 2005 में 2833 रन बनाए थे. यानी कोहली उनसे बस 180 रन पीछे हैं.

kohli sachin

अगर कोहली मेलबर्न में शतक लगाते हैं तो वह एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा यानी 12 शतक लगाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. सचिन ने 1998 में यह रिकॉर्ड बनाया था. कोहली इस साल पांच टेस्ट और छह वऩडे शतक लगा सकते हैं.

Cricket - India v Australia - Fourth Test cricket match - Himachal Pradesh Cricket Association Stadium, Dharamsala, India - 28/03/17 - India's Virat Kohli receives the ICC Test Mace from former Indian cricket player Sunil Gavaskar (R) after India won the test series against Australia. REUTERS/Adnan Abidi - RTX3309F

मेलबर्न में लगा कोहली का शतक उन्हें सुनील गावस्कर की बराबरी पर भी खड़ा कर देगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गावस्कर के नाम आठ शतक हैं जबकि कोहली सात बार यह कारनामा कर चुके हैं. भारत के लिए यह रिकॉर्ड सचिन के नाम हैं जिन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ कुल 11 शतक जड़े हैं.

अगर कोहली मेलबर्न टेस्ट मे 82 रन बना लेते है तो वह विदेशी धरती पर एक साल में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. यह रिकॉर्ड अब तक राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है जिन्होंने साल 2002 में 1137 रन बनाए थे. कोहली इस साल विदेशी धरती पर अबतक कुल 1065 रन बना चुके हैं.

अगर कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया यह टेस्ट जीत लेती है तो वह एशिया के बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बनने में सौरव गांगुली की रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. गांगुली की कप्तानी में भारत ने एशिया के बाहर छह टेस्ट जीत दर्ज की थीं जबकि कोहली की कप्तानी में पांच बार यह कारनामा हो चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi