S M L

India Vs Australia 1st Test: जो पिछले 50 साल में नहीं हुआ वो कोहली ने कर दिया...

इससे पहले महज तीन भारतीय बल्लेबाजों के ही नाम दर्ज था यह रिकॉर्ड

Updated On: Dec 08, 2018 12:42 PM IST

FP Staff

0
India Vs Australia 1st Test: जो पिछले 50 साल में नहीं हुआ वो कोहली ने कर दिया...

एडिलेड में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है, कप्तान कोहली अब उन खास भारतीय बल्लेबाजों की केटेगरी में शामिल हो गए हैं जिनके नाम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में 1,000 रन बनाने का कारनामा दर्ज है.

 

 

कोहली 28वें बल्लेबाज हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है . खास बात यह है कि कोहली का औसत  59.05 का है जो पिछले 50 सालों में किसी भी विदेशी बल्लेबाज का सर्वाधिक औसत है.

कोहली को 1,000 रन के मुकाम कर पहुंचने के लिए बस आठ रन की ही दरकार थी, यह रिकॉर्ड तो उनके नाम पहली पारी में ही दर्ज हो जाता लेकिन उस्मान ख्वाजा के एक बेहद शानदार कैच ने उनकी पारी को महज 3 रन पर ही खत्म कर दिया.

दूसरी पारी में भारतीय सलामी जोड़ी की ठोस शुरूआत के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कोहली ने भारत की पारी के 32वें ओवर में लायन की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वॉयर की ओर खेलकर इस पारी में जैसे ही अपने पांच रन पूरे किए तो उनके नाम ऑस्ट्रेलिया की धरती में 1000 रन दर्ज हो गए.

यह भी पढ़ें: सचिन ते किस तंज पर कोच लैंगर को देनी पड़ी सफाई

कोहली इससे पहले भारत के लिए यह रुतबा बस तीन बल्लेबाजों ने ही हासिल किया है. ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने 1809 रन बनाए हैं. दूसरे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण हैं जिन्होंने 1236 रन बनाए हैं. तीसरी पोजिशन पर राहुल द्रविड़ है जिन्होंने 1143 रन बनाए हैं.

कोहली के लिए सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ना तो इस दौरे पर मुमकिन नजर नही आ रहा है लेकिन इसके अलावा सचिन के एक और रिकॉर्ड को इस दौरे पर तोड़ सकते हैं वह रिकॉर्ड है ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड. सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया में छह शतकों का रिकॉर्ड है जबकि कोहली उनसे बस एक शतक ही पीछे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi