S M L

India vs Australia, 4th Test : ... तो विराट कोहली के नाम होगा ऐसा रिकॉर्ड जो दिग्गज कप्तान भी नहीं बना पाए

अगर कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया यह टेस्ट जीत लेती है तो वह एशिया के बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे.

Updated On: Jan 02, 2019 05:31 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 4th Test : ... तो विराट कोहली के नाम होगा ऐसा रिकॉर्ड जो दिग्गज कप्तान भी नहीं बना पाए

भारत ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया पर 2-1 से अपराजेय बढ़त बना रखी है. दोनों टीमों के बीच चौथा और अंतिम टेस्‍ट मैच गुरुवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा. अगर टीम इंडिया ने सिडनी में बाजी अपने पक्ष में कर ली तो वो ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज जीतने का इतिहास रच देगी. दोनों टीमों के बीच 1947 से टेस्‍ट सीरीज खेली जा रही है.

इसके साथ ही ये कप्तान विराट कोहली के लिए भी बड़ी उपलब्धि होगी. अगर कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया यह टेस्ट जीत लेती है तो वह एशिया के बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. कोहली ने मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतकर सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. गांगुली की कप्तानी में भारत ने एशिया के बाहर छह टेस्ट जीत दर्ज की थीं, जबकि कोहली की कप्तानी में मेलबर्न में छठी बार यह कारनामा कर दिखाया था.

ये भी पढ़ें- India va Australia Sydney Test: क्या सिडनी में पूरी होगी 70 साल पुरानी मुराद!

... तो धोनी की बराबरी कर लेंगे कोहली

विराट कोहली ने 2014 में सिडनी से ही अपनी कप्‍तानी की शुरुआत की थी. वह तब से लेकर अब तक वह 45 टेस्‍ट में कप्‍तानी कर चुके हैं. इसमें से 26 बार उनकी जीत हुई है तो 10 बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं नौ टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं. कोहली का जीत प्रतिशत 57.77 है, जो कि भारतीय रिकॉर्ड है. अगर जीत की बात करें तो वह महेंद्र सिंह धोनी (27 जीत, मैच-60) से सिर्फ एक कदम पीछे हैं. सिडनी में कोहली धोनी की बराबरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- India vs Australia 4th Test : सिडनी क्रिकेट ग्राउंड क्यों है कोहली के लिए खास...

बुमराह छोड़ सकते हैं कपिल देव को पीछे

जसप्रीत बुमराह के पास महान तेज गेंदबाज कपिल देव को पीछे छोड़ने का मौका है. कपिल देव के नाम टेस्ट सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया में उसकी सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड है. कपिल ने 1991-92 की सीरीज में पांच टेस्ट मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया में 25 विकेट लिए थे. जसप्रीत बुमराह अभी तक तीन टेस्ट में 20 विकेट हासिल कर चुके हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi