S M L

India vs Australia 4th Test at Sydney: ऐतिहासिक जीत की दहलीज पर टीम इंडिया

घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 1988 के बाद पहली बार फॉलोऑन खेल रही है.

Updated On: Jan 06, 2019 12:44 PM IST

Kiran Singh

0
India vs Australia 4th Test at Sydney: ऐतिहासिक जीत की दहलीज पर टीम इंडिया

इतिहास रचने के काफी पहुंच चुकी भारतीय टीम के लिए सिडनी टेस्ट का चौथा मिला चुला रहा. पूरा दिन बारिश और खराब रोशनी के चलते प्रभावित रहा. चौथे दिन सिर्फ 25.3 ओवर ही फेंके गए. विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को जल्द ही ऑल आउट करके फॉलोऑन  खेलने पर मजबूर कर दिया है.

6 विकेट पर 236 रन से आगे खेलते हुए मेजबाबन ने दिन की शुरुआत की. पीटर हैंड्सकॉम्ब और पैट कमिंस के सिर पर फॉलोऑन  टालने की जिम्मेदारी थी, लेकिन टीम 300 रन पर ही सिमट गई. स्टंप होने तक मेजबान ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए. उस्मान ख्वाजा 4 और मार्कस हैरिस 2 रन बनाकर खेल रहे हैं.

मैच का तीसरा दिन भी खराब रोशनी से प्रभावित रहा था और खेल 16 ओवर पहले ही समाप्त हो गया था, जिसकी भरपाई के लिए चौथा और पांचवें दिन का खेल आधे घंटे पहले शुरू किया जाना था. लेकिन बारिश के कारण चौथे दिन का खेल करीब 4 घंटे की देरी से शुरू हुआ और इस कारण 90 ओवर को घटाकर 58 ओवर का ही कर दिया.

बारिश के कारण धुला पहला सत्र 

Ground staff pull covers over the pitch as rain falls before the start of the fourth day's play of the fourth and final cricket Test between India and Australia at the Sydney Cricket Ground on January 6, 2019. (Photo by DAVID GRAY / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

पहला सत्र पूरी तरह से बारिश के कारण धुलने के बाद दूसरा सत्र भी देरी से शुरू हुआ. 230 मिनट के इंतजार के जब खेल शुरू हुआ तो भारत ने जल्द ही नई गेंद ले ली और मोहम्मद शमी ने आते ही ओवर की तीसरी गेंद पर पैट कमिंस को बोल्ड कर दिया. इसके बाद हैंड्सकॉम्ब और फिर नाथन लायन भी पवेलियन लौट गए. दिन का खेल शुरू होने के शुरुआती एक घंटे में 45 रन देकर तीन विकेट लिए थे, लेकिन 10वे विकेट लिए मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने काफी इंतजार करवा दिया.

हेजलवुड और स्टार्क ने बढ़ाया इंतजार

भारत को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को खत्म करने के लिए एक विकेट की जरूरत थी, लेकिन मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड (21) की जोड़ी ने उनका इंतजार बढ़वा दिया. दोनों के बीच 41 रन की साझेदारी हुई, जिसे कुलदीप यादव ने तोड़ा. कुलदीप ने हेजलवुड को एलबीडब्यू किया और इस विकेट के साथ ही कुलदीप इस मैच पारी में 5 विकेट हो गए.India's Hanuma Vihari drops a catch from Australia's Josh Hazlewood during the fourth day's play of the fourth and final cricket Test between India and Australia at the Sydney Cricket Ground on January 6, 2019. (Photo by DAVID GRAY / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

इससे पहले जब हेजलवुड ने खाता भी नहीं खोला था, जब कुलदीप ने उन्हें पवेलियन भेजने का मौका बनाया था. लेकिन हनुमा विहारी ने मिड आन पर उनका कैच टपका दिया.इसके बाद विहारी के कंधे मे भी चोट लगी और हार्दिक पंड्या को उनकी जगह फील्डिंग के लिए उतरना पड़ा.

टी ब्रेक के बाद मौसम फिर बना बाधा

मेजबान को 300 रन पर समेटने के बाद भारत ने मेजबान को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया. 2005 के बाद पहली बार फॉलोऑन खेलने उतरे ऑस्ट्रेलिया ने टी ब्रेक से पहले हुए चार ओवर के खेल में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए थे, लेकिन टी ब्रेक के बाद तीसरे सत्र का खेल शुरू हो ही नहीं पाया. काफी इंतजार के बाद भी जब मौसम सही नहीं हुआ तो स्टंप करने का फैसला ले लिया गया.

2005 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने खेला फॉलोऑन

मेजबान ऑस्ट्रेलिया के इस मैच को शायद जल्द से जल्द ही भुलाना चाहे, क्योंकि करीब 14 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलना पड़ा. इससे पहले 2005 में नॉटिघंम में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेला था. वहीं घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 1988 के बाद पहली बार फॉलोऑन खेल रही है. उस समय भी उसे इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर सिडनी में ही फॉलोऑन खेलना पड़ा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi