S M L

IND vs AUS, DAY 3: मेजबान पर मंडराने लगा फॉलोऑन के बादलों का खतरा

दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए हैं

Updated On: Jan 05, 2019 12:31 PM IST

Kiran Singh

0
IND vs AUS, DAY 3: मेजबान पर मंडराने लगा फॉलोऑन के बादलों का खतरा

बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के कारण भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया पर दवाब बना दिया है. खराब रोशनी और बारिश से सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समय से पहले खत्म कर दिया गया. स्टंप होने तक मेजबान ने 6 विकेट गंवाकर 236 रन बना लिए और अब उस पर ऑस्ट्रेलिया का खतरा मंडरा रहा है.  तीसरे दिन की शुरुआत कंगारु टीम ने मजबूती के साथ की दी थी, लेकिन लंच के बाद गेंदबाजों ने पूरा मैच ही एकतरफा कर दिया. तेज बारिश के चलते 16 ओवर पहले दिन का खेल समाप्त हुआ हो गया. पीटर हैंड्सकॉम्ब 28 और पैट कमिंस 25 रन पर खेल रहे हैं. कुलदीप यादव ने 71 रन देकर 3, रवीन्द्र जडेजा ने 62 रन पर 2 और मोहम्मद शमी ने 54 रन पर एक विकेट लिया. वहीं मेलबर्न में अपनी गेंदबाज से धमाल मचाने वाले जसप्रीत बुमराह अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाए.

घंटे भर में  जोड़े तेजी से रन 

Australia's Marcus Harris (R) reacts after being dismissed as India's captain Virat Kohli (C) celebrates with team mate Ravindra Jadeja during the third day's play of the fourth and final cricket Test between India and Australia at the Sydney Cricket Ground on January 5, 2019. (Photo by DAVID GRAY / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन शुरुआत की और शुरुआती घंटेभर में तेजी से रन जोड़े. हालांकि कुलदीप यादव ने उस्मान ख्वाजा को पुजारा के हाथों कैच करवाकर इस उनकी रन गति पर लगाम लगाने की कोशिश की, लेकिन दूसरे छोर पर छड़े मार्कस हैरिस ने शुरुआती घंटेभर में ही इस सीरीज का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ दिया और घंटेभर के खेल में मेजबान ने एक विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए.

मेजबान के नाम रहा पहला सत्र 

शुरुआती एक घंटा ऑस्ट्रेलिया ने तेजी से रन जोड़े, लेकिन ख्वाजा का विकेट गिरने के बाद रन गति धीमी पड़ी. जहां पहले हैरिस का स्ट्राइक रेट 80 के करीब था, वहीं कुलदीप यादव के दिए पहले झटके ने उनके भी स्ट्राइकर रेट को 72 के करीब ला दिया था. हालांकि हैरिस ने लबुशेन के साथ मिलकर लंच तक शानदार बल्लेबाजी की और पहले सत्र में टीम का स्कोर एक विकेट पर 122 रन कर दिया. पहले सत्र में मेजबान ने 30 ओवर के खेल में 98 रन जोड़े थे. पहला सत्र पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. एक मात्र सफलता सिर्फ कुलदीप यादव को मिली थी.

लंच के बाद बदला खेल

virat kohli

लंच के बाद शुरुआती एक घंटा दोनों टीमों के लिए काफी बड़ा रहा. लंच से वापस लौटते ही शुरुआती तीन ओवर में जडेजा ने हैरिस की पारी को 79 रन पर समाप्त करके भारत को सबसे बड़ी सफलता दिलाई. इस विकेट के जडेजा ने जल्द ही शॉन मार्श को भी रहाणे के हाथों कैच करवाकर भारतीय फैंस को जश्न मनाने का मौका दे दिया. लंच के बाद भारतीय गेंदबाज एक अलग ही रूप में नजर आ रहे थे. जडेजा के दो विकेट के बाद शमी ने लबुशेन रहाणे के हाथों कैच करवाकर लंच के बाद का तीसरा झटका दिया. दूसरे सत्र के शुरुआती घंटेभर के खेल में मेजबान ने 157 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. हालांकि इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब और ट्रेविस हेड मिलकर पारी को संभालने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की रन गति धी जरूर रही थी, लेकिन यह जोड़ी क्रीज पर पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रही थी, लेकिन टी ब्रेक से दो ओवर पहले कुलदीप ने हेड को अपनी गेंद पर कैच आउट करने मेजबान को 5वां झटका दिया. हेड ने 56 गेंदों पर 20 रन बनाए थे.

टी ब्रेक से  लौटते ही दिया बड़ा झटका

Australia's batsman Peter Handscomb (C) makes runs on the third day of the fourth and final cricket Test against India at the Sydney Cricket Ground in Sydney on January 5, 2019. (Photo by PETER PARKS / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

टी ब्रेक के बाद पहले ही ओवर में मेजबान टीम को सबसे बड़ा झटका लगा. कुलदीप ने ब्रेक के बाद पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर दिया.दिन का खेल समाप्त होने में जब 16.3 ओवर का खेल बचा था तो खराब रोशनी और हल्की बूंदाबूंदी के चलते खेल को रोक दिया दिया गया.खेल रुकने के समय हैंड्सकॉम्ब और कमिंस के बीच 38 रन की साझेदारी हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi