S M L

India vs Australia, 3rd Test Day 3: क्या फॉलोऑन ना देकर कप्तान कोहली ने भूल कर दी है!

तीसरे दिन के खेल में गिरे 15 विकेट, भारत के पास अब भी है 346 रन की बड़ी लीड लेकिन बारिश बिगाड़ सकती है खेल

Updated On: Dec 28, 2018 01:59 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
India vs Australia, 3rd Test Day 3: क्या फॉलोऑन ना देकर कप्तान कोहली ने भूल कर दी है!

मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन यूं तो टीम इंडिया दूसरी पारी में 346 रन की भारीभरकम बढ़त लेकर ड्राइविंग सीट पर नजर  रही है लेकिन इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने एक ऐसा दांव खेला दिया है जो अगले दो दिन में उलटा भी पड़ सकता है.

तीसरे दिन के खेल में भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया को पहली पारी में मेजबान टीम पर 292 रन की बढ़त हासिल थी लेकिन कप्तान कोहली ने हाताश-निराश ऑस्ट्रेलियाई टीम को फॉलोऑन ना देते हुए दूसरी पारी खलने का फैसला किया. दिन के बचे हुए 27 ओवर्स में बाजी एक बार फिर पलटी और 54 रन पर भारत की आधी टीम आउट हो गई.

बारिश बन सकती है विलेन!

हालांकि इस मैच में अब भी दो दिन का वक्त बाकी है और भारत के लिए हार की आशंका बेहद कम है लेकिन जो पहलू इस मुकाबल में मेजबान टीम को हार से बचा सकता है वह है बारिश. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक मेलबर्न में चौथे दिन बारिश होने की आशंका 70 फीसदी और और आखिरी दिन 80 फीसदी है. यानी अगर मौसम ने अपना खेल दिखाया तो यह मुकाबला ड्रॉ के तौर पर खत्म हो सकता है.

कोहली ने संभवत: अपने बल्लेबाजों की बजाय गेंदबाजों पर भरोसा करके फॉलऑन ना देने का फैसला हुआ होगा क्योंकि मैच के तीसरे दिन मेलबर्न का विकेट पूरी तरह के बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह बनता नजर आया.

तीसरे दिन गिरे 15 विकेट

मैच के पहले दिन जहां बस दो और दूसरे दिन बस पांच विकेट ही गिरे थे वहीं तीसरे दिन इस विकेट पर कुल 15 विकेट्स गिरे. लंच के पहले ही भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी. एरॉन फिंच और मार्क्स हैरिस की सलामी जोड़ी दिन के सातवें ओवर में ही वापस लौट गई. ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ने में तोड़ने में सबसे अहम भूमिका तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने निभाई. बुमराह ने इस पारी में कुल छह विकेट झटके और एक भी कंगारू बल्लेबाज टिक कर बल्लेबाजी नहीं कर सका.

kohli bumrah

19 रन पर खेल रहे शॉन मार्श को जिसतरह से उन्होंने अपनी स्लोअर यॉर्कर पर पगबाधा आउट किया वह तारीफ के काबिल था. पूरी कंगारू टीम चायकाल के तुरंत बाद के बाद 151 रन पर आउट हो गई. भारत के पास 292 रन की लीड थी और दिन में 27 ओवर का खेल बचा था. यही वह वक्त था जब कप्तान कोहली फॉलोऑन ना देकर खुद बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

 भारत पर बरपा पैट कमिंस का कहर

बहरहाल, कोहली के फैसले पर सवाल उठने की गुंजाइश ही नहीं पैदा होती अगर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस भारत की दूसरी पारी में अपना कहर ना बरपाते. अच्छी खासी लीड के साथ भारत ने बिना विकेट गंवाए 28 रन बना लिए कि पारी के 13वें ओवर में गेंदबाजी करने आए कमिंस ने हनुमा विहारी को 13 रन पर पैवेलियन वापस लौटा दिया.

 

️ Kohli Rahane

Pat Cummins is on fire! India have slipped to 32/4, but have a healthy lead. #AUSvIND LIVE https://t.co/XyVZQuQJZR pic.twitter.com/zqaqQMOrJ0

— ICC (@ICC) December 28, 2018

अपने अगले ही ओवर में उन्होंने बिना खाता खोले पिछली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा को लेग गली में खड़े हैरिस के हाथों लपकवा दिया. इसके बाद भारतीय कैंप में उस वक्त हलचल मची जब कप्तान कोहली भी बिना खाता खोले ही पुजारा की तरह हैरिस को कैच थमाकर कमिंस का शिकार बने.

अपने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर कमिंस ने उपकप्तान रहाणे को एक रन के निजी स्कोर पर टिम पेन के हाथों लपकवा कर हैट्रिक गुंजाइश पैदा कर दी. हालांकि रोहित शर्मा उनके हैट्रिक शिकर नहीं बन सके लेकिन वह भी ज्यादा देर टिके नहीं और पांच रन बनाकर हेजलवुड को अपना विकेट थमा बैठे.

मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत ने इसके बाद कोई विकेट तो नहीं गिरने दिया लेकिन 54 रन पर गिरे इन पांच विकेट्स ने कप्तान कोहली को अपनी उस रणनीति पर फिर से विचार करने को मजबूर जरूर कर दिया होगा जो उन्होंने फॉलोऑन ना देने का फैसला करते वक्त बनाई होगी.

अब इंतजार चौथे दिन के खेल का होगा और साथ ही यह भ देखना होगा कि क्या बारिश ऑस्ट्रेलिया के दोस्त की भूमिका निभाकर उसे यह मैच ड्रॉ कराने में मदद करती है या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi