S M L

India vs Australia 3rd Test: चौथे दिन टीम इंडिया को जीत से दूर रख कमिंस ने जीता दिल

चौथे दिन कमिंस ने 103 गेंदों पर 61 रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों के छुड़ाए पसीने, जीत से दो विकेट दूर है टीम इंडिया

Updated On: Dec 29, 2018 02:16 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia 3rd Test: चौथे दिन टीम इंडिया को जीत से दूर रख कमिंस ने जीता दिल

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला जा रहे तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया जीत से बस दो विकेट दूर है और रविवार को मैच के पांचवें दिन उसके जीतने की पूरी संभावना है. अगर भारत जीतता है तो यह भारत की ऑस्ट्रेलिया में पहली बॉक्सिंग डे टेस्ट जीत होगी लेकिन इसके साथ-साथ इस मुकाबले को मेजबान टीम के खिलाड़ी पैट कमिंस की साहसी पारी के लिए भी याद किया जाएगा.

कंगारू टीम के सामने जीत के लिए 399 रन का असंभव सा टारगेट सेट करने के बाद टीम इंडिया चौथे दिन पूरी तरह से हावी थी. भारतीय गेंदबाजों के सामने तमाम कंगारू बल्लेबाज एक-के बाद एक सरेंडर करते जा रहे थे लेकिन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए पैट कमिंस ऐसे अड़े कि अंपायर के आधे घंटे खेल का वक्त बढ़ाए जाने के बावजूद टीम इंडिया चौथे दिन जीत से दो विकेट दूर ही रह गई.

 

कमिंस ने नैथन लायन के साथ नौंवें विकेट के लिए 85 गेंदों पर 43 रन की नाबाद पार्टनरशिप की. कमिंस 103 गेंदों पर 61 रन और लायन 38 गेंदों पर छह रन बनाकर नाबाद हैं.

भारत ने दिया 399 रन का टारगेट

इससे पहले सुबह टीम इंडिया ने जब अपनी बल्लेबाजी का आगाज किया तो उसकी सोच स्पष्ट थी ,पहले घंटे में ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर एक बड़ा टारगेट सेट करना. मयंक अग्रवाल सबसे पहले कमिंस का शिकार बने और उसके बाद जडेजा पांच रन बनाकर ख्वाजा को कैच थमाकर कमिंस के छठे विकेट रूप में दर्ज हुए. 33 रन के निजी स्कोर पर ऋषभ पंत के आउट होने के बाद कप्तान कोहली ने आठ विकेट पर 146 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी.

शुरू में हावी रहे भारतीय गेंदबाज

399 रन के टारगेट के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम कहीं भी संघर्ष करती नजर नहीं आई. एरॉन फिंच (3 रन) और मार्क्स हैरिस (13) लंच से पहले ही पैवेलियन वापस चले गए. उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने कुछ देर संघर्ष जरूर किया लेकिन निगाहें जमने के बाद यह दोनों बल्लेबाज भी चलते बने. ट्रैविस हेड और मिचेल मार्श भी लड़ने का जज्बा नहीं दिखा सके.

26 रन के निजी स्कोर पर जब कप्तान पेन सातवें विकेट के तौर पर आउट हुए तो लगा कि भारत की जीत अब औपचारिकता मात्र है. लेकिन उसके बाद कमिंस ने पहले स्टार्क और फिर लायन के साथ मिलकर चौथे दिन जीत हासिल करने के भारत के इरादों पर ब्रेक लगा दिए.

भारत के लिए जडेजा ने तीन, शमी और बुमराह ने दो-दो और इशांत शर्मा ने एक विकेट झटका.

अब रविवार को इस मुकाबले का आखिरी दिन है. मौसम विभाग के मुताबिक आखिरी दिन बारिश होने की भी आशंका है. ऐसे में अगर बारिश ने खेल बिगाड़ा तो जीत भारत के हाथों से फिसल भी सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi