S M L

India vs Australia 3rd Test Day 1: बेजान विकेट पर कामयाब रहा भारत का दांव!

पहले दिन भारत ने बनाए दो विकेट पर 215 रन, मयंक अग्रवाल ने अपने पहले ही टेस्ट में जड़ा अर्द्धशतक

Updated On: Dec 26, 2018 01:32 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
India vs Australia 3rd Test Day 1: बेजान विकेट पर कामयाब रहा भारत का दांव!

मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट की पिच की रिपोर्ट देते वक्त पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर ने बताया कि इस विकेट पर 15 मिलीमीटर तक लंबी घास है. यह देखकर उम्मीद बनी कि शायद यहां तेज गेंदबाजों को एसी कंडीशंस मिलेंगीं जिससे वे पर्थ में खेले गए पिछले मुकाबले में महरूम रह गए थे.

लेकिन हुआ इसके ठीक विपरीत, मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी की नई भारतीय सलामी जोड़ी ने खेल के पहले ही सेशन में कंगारू गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा कर कप्तान कोहली के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को सटीक साबित कर दिया.  भारतीय़ टीम मैनेजमेंट ने इस मैच इस नई जोड़ी को उतारकर जो जुआ खला था वह पूरी तरह से फिट तो साबित हुआ लेकिन उसमें बहुत बड़ी भूमिका मेलबर्न की बेजान विकेट की भी रही.

सलामी जोड़ी ने किया कारनामा

भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट गंवाकर 215 रन बनाए लेकिन इस दिन का सबसे बड़ा आकर्षण सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की 76 रन की पारी रही. सलामी जोड़ी भारत के लिए सीरीज में सिरदर्द बनी हुई थी लेकिन इस नई जोड़ी ने इस मैच ऐसा कमाल दिखाया जो आठ साल पहले हुआ था.

मयंक और हनुमा विहारी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 18.5 ओवर खेले. साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की धरती पर इससे पहले इतनी लंबी ओपनिंग पार्टनरशिप 67 पारियों पहले, साल 2010 में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के बीच ही हुई थी.

 

66 गेदों पर आठ रन बनाकर हनुमा विहारी के आउट होने के बाद भी मयंक अग्रवाल का शानदार शो जारी रहा और अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में वह 76 रन बना गए. मयंक के इस बेहतरीन प्रदर्शन ने टीम इंडिया के कैंप ने जरूर सुकून की सांस ली होगी.

पुजारा ने गाड़ा खूंटा!

टी से ऐन पहले मयंक के आउट होने के बाद कप्तान कोहली टी बाद बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा के साथ 92 रन की नाबाद पार्टनरशिप कर दी है. कोहली अपने अर्द्धशतक से तीन रन दूर यानी 47 रन पर खेल रहे है जबकि पुजारा 68 रन पर नाबाद है.

एडिलेड टेस्ट में भारत की जीत हीरो रहे पुजारा ने इस बार भी खूंटा गाढ़ कर बल्लेबाजी की है. हालांकि उनकी स्ट्राइक रेट (34.00) काफी कम रही और यही वजह है कि टीम इंडिया पहले दिन 89 ओवर के खेल में 215 रन ही बना सकी.

बहरहाल टीम इंडिया के पास अब आठ विकेट बाकी है और खुद कप्तान कोहली क्रीज पर मौजूद है. इस मैच में रवींद्र जडेजा के भी टीम में शामिल होने के चलते भारत की बल्लेबाजी में काफी गहराई है लिहाजा उम्मीद की जानी चाहिए कि खेल के दूसरे दिन भारतीय टीम थोड़ी तेजी से रन बनाकर मेजबान टीम को दबाव में लाने की कोशिश करेगी.

ऑस्ट्रेलिया के लिए उसके तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने विकेट से कोई विशेष मदद ना मिलने को बावजूद जान लगाकर गेंदबाजी की और भारत के दोनों विकेट अपने नाम किए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi