S M L

IND vs AUS, 3rd t20 at Sydney: कोहली की पारी ने टाली भारत के सिर से सीरीज में हार

भारत ने तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Updated On: Nov 25, 2018 05:59 PM IST

FP Staff

0
IND vs AUS, 3rd t20 at Sydney: कोहली की पारी ने टाली भारत के सिर से सीरीज में हार

विराट कोहली की कप्‍तानी पारी और क्रुणाल पांड्या की बेहतरीन गेंदबाजीह ने दम पर भारत ने तीसरा और आखिरी मैच जीतकर सीरीज में 1-1 बराबरी कर ली. हालांकि इस जीत के साथ भारत की लगातार सात सीरीज जीत का सिलसिला टूट गया है.लेकिन उन्‍होंने पिछले दस महीने से चला आ रहा अपना अजेय अभियान जारी रखा है.

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के सामने 165 रन का लक्ष्‍य रखा, जवाब में भारतीय टीम ने दो गेंद शेष रहते छह विकेट से मुकाबला जीता लिया. बेहतरीन शुरुआत के बाद क्रणाल पांड्या ने टीम की वापसी करवाई. इसके बाद कप्‍तान कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आए.

भारत का विजयी सफर थमा 

भले ही भारतीय टीम यह मैच जीत गई हो, लेकिन उसका लगातार सात सीरीज से चला आ रहा उसका विजयी सफर थम गया है. टीम इंडिया पिछले साल में अभी तक एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी थी. टीम का यह सफर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हुआ था. उसके बाद श्रीलंका,  साउथ अफ्रीका, निदाहास ट्रॉफी, आयरलैंड, इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती थी, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 1-1 से बराबर रही. सीरीज का दूसरा मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था.यह लगातार दसवीं सीरीज है, जिसमें भारतीय टीम अजेय रही. टीम ने इस बीच दो सीरीज (दोनों ऑस्ट्रेलिया) ड्रॉ कराई, जबकि आठ में जीत दर्ज की.

कोहली और कार्तिक की मजबूत साझेदारी

Sydney : India's Virhat Kohli right, celebrates with teammate Dinesh Karthik during their Twenty20 cricket match against Australia in Sydney, Sunday, Nov. 25, 2018. AP/PTI(AP11_25_2018_000143B)

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अच्‍छी शुरुआत की थी, लेकिल 67 रन पर शिखर धवन (41) के रूप में पहला विकेट और कुछ गेंद बाद रोहित शर्मा के रूप में दूसरा विकेट गिरने के बाद भारत की रन गति धीमी पड़ गई थी. तब कप्‍तान कोहली ने केएल राहुल (14) के साथ मिलकर पारी को संभाला और 108 रन ले गए. 108 रन पर भारत सकंट में आई, जब लगातार दो गेंदों पर राहुल और पंत आउट हो गए. इन झटकों के साथ कोहली ने कार्तिक के साथ मिलकर बेहतरीन साझेदारी की और रन रेट को सुधारा. न सिर्फ रन रेट को सुधारा, बल्कि टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आए.

फ्लॉप हुए पंत

India's Rishabh Pant leaves the field after he was dismissed for no score during their Twenty20 cricket match against Australia in Sydney, Sunday, Nov. 25, 2018. AP/PTI(AP11_25_2018_000141B)

पंत इस मुकाबले में गोल्‍डन डक हुए. टाइ ने उन्‍‍हें कैरी के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेजा. इस अहम मुकाबले में भी पंत का बल्‍ला नहीं चला. इससे पहले सीरीज के पहले मुकाबले में उन्‍होंने 20 रन बनाए थे और बेहद खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया था. इंटरनेशनल टी20 मैच में गोल्‍डन डक होने वाले पंत भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं.

पांड्या ने दिखाया कमाल

इस मुकाबले में विराट से पहले क्रुणाल पांड्या ने कमाल दिखाया. सीरीज में पहले मुकाबले में उन्‍होंने किसी स्पिनर द्वारा सबसे महंगी गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जबकि इस मैच में वह किसी स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया. पहले मैच में पांड्या ने बिना किसी सफलता के 55 रन दिए थे, जबकि सिडनी में 36 रन देकर चार विकेट लिए. इसी के साथ क्रणाल पांड्या ऑस्‍ट्रेलिया में टी20 मैच में चार विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन भी गए हैं.

Sydney : India's Krunal Pandya, right, celebrates after taking the wicket of Australia's Ben McDermott, left, during their Twenty20 cricket match in Sydney, Sunday, Nov. 25, 2018.  AP/PTI(AP11_25_2018_000069B)

नवें ओवर में बाद लड़खड़ाई मेजबान

मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए, लेकिन एक समय टीम का 150 रन तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था.एरोन फिंच (28) और डार्सी शार्ट (33) ने टीम को अच्‍छी शुरुआत दिलाई. ऑस्‍ट्रेलिया ने पावर प्‍ले में बिना किसी नुकसान के 49 रन बना लिए थे. मेजबान को पहला झटका 68 रन पर फिंच के रूप में लगा. कुलदीप की गेंद पर फिंच क्रुणाल पांड्या को कैच दे बैठे. फिंच का विकेट गिरने के बाद टीम मुश्किल में आ गई. ग्लेन मैक्सवेल (13) यादव की गेंद पर डीआरएस के जरिए एलबीडब्‍ल्‍सू की अपील से बचे, लेकिन अगले ही पल शार्ट और बेन मैकडरमोट (0) दसवें ओवर में पंड्या की लगातार दो गेंदों पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. कैरी 27 ने पारी को संभालने की कोशिश, लेकिन 119 रन पर पांड्या ने उन्‍हें कोहली के हाथों कैच करवा दिया. इसके बाद क्रिस लिन रन आउट हो गए. माकर्स स्‍टोइनिस 25 ने नाथन नाइल 13 के साथ मिलकर पारी को डेथ ओवर्स में तेजी से आगे बढ़ाया और सम्‍मानजनक स्‍कोर पहुंचाया. पांड्या के अलावा कुलदीप को एक सफलता मिली. भुवनेश्‍वर कुमार खलील अहमद और जसप्रीत बुमार काफी महंगे साबित हुए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi