S M L

India vs Australia 3rd T20 : विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

ऋषभ पंत 14वें ओवर में क्रीज पर आए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई ने उन्हें पहली गेंद पर चलता कर दिया

Updated On: Nov 25, 2018 05:16 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia 3rd T20 : विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने रविवार को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो कोई भी नहीं बनाना चाहेगी. भारतीय टीम जब 165 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी तो ऋषभ पंत गोल्डन डक हो गए.

ऋषभ पंत तब खेलने आए जब लोकेश राहुल 108 रन पर आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज बने थे. ऋषभ पंत 14वें ओवर में क्रीज पर आए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई ने उन्हें पहली गेंद पर चलता कर दिया. ऋषभ पंत पहली गेंद पर बिना खाता खोले आउट होने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं. एंड्रयू टाई की गेंद पर ऋषभ पंत का कैच एलेक्स कोरी ने लपका.

क्रिकेट में जब भी कोई बल्लेबाज जीरो पर आउट होता है तो उसे डक की उपाधि दी जाती है या फिर कहते हैं वह खिलाड़ी डक पर आउट हुआ है. इसके अलावा अगर बल्लेबाज पहली गेंद पर आउट होता है तो उसे गोल्डन डक कहते हैं. वहीं जब कोई बल्लेबाज़ बिना कोई गेंद खेले ही आउट हो जाए तो उसे डायमंड डक कहा जाता है. इस टर्म के अनुसार जब बल्लेबाज़ नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़ा होता है और रन लेते हुए बिना कोई गेंद खेले शून्य पर आउट हो जाता है तो वो डायमंड डक कहलाता है. इसमें अगर कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी के दौरान पहली गेंद पर वाइड बॉल पर स्टम्प आउट हो जाता है तो भी वह डायमंड डक का शिकार माना जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi