S M L

India vs Australia, 2nd Test: मैच नहीं बचा पाए भारतीय बल्लेबाज, 146 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन से जीत दर्ज की, चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबर की

Updated On: Dec 18, 2018 10:27 AM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 2nd Test: मैच नहीं बचा पाए भारतीय बल्लेबाज, 146 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पर्थ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही अपनी टीम की जीत की पटकथा लिख दी थी. मैच के पांचवें और आखिरी दिन तो उसे केवल जीत की औपचारिकता पूरी करनी थी, जिसे उसने 15 ओवर के खेल में पूरा कर दिया. ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य के सामने भारत ने चौथे दिन का अंत होने तक अपने पांच विकेट महज 112 रनों पर ही गंवा दिए थे. भारत को आखिरी दिन जीत के लिए 175 रन और बनाने थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए पांच विकेट की दरकार थी. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत को 140 रन पर समेट दिया. भारत ने मंगलवार को 28 रन और जोड़कर अपने आखिरी पांच विकेट गंवा दिए. ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन के बड़े अंतर से मैच जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट 31 रन से जीतकर बढ़त बनाई थी.

पर्थ के नए नवेले ऑप्टस स्टेडियम की पिच पर घास को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चाएं हो रही थी जिनसे लग रहा था कि यह तेज गेंदबाजों को बेहद रास आएगी. यही वजह थी कि भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा. तीन दिन ठीक ठाक रहने के बाद इस पिच पर बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल हो गया. पिच से गेंदबाजों को असमान उछाल और मूवमेंट मिल रही थी. जिसके सामने भारतीय बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिए.

पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 326 रन बनाए. भारत की पारी महज 283 रनों पर ही सिमट गई. दूसरी पारी में 43 रनों की बढ़त के साथ बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 243 रन पर ढेर हो गई और भारत को जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य मिला. लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम 56 ओवर में 140 रन पर ही ढेर हो गई.

भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने 30-30, हनुमा विहारी ने 28, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और नाथन लायन ने तीन-तीन, जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका में मार्च में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया की यह पहली टेस्ट जीत है.

हनुमा विहारी (28) और ऋषभ पंत (30) ने आज भारत की पारी को आगे बढ़ाया. ये दोनों छह ओवर तक ही ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रख पाए. दोनों ने छठे विकेट के लिए 21 रन जोड़े. विहारी आज आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे. उन्होंने स्टार्क की गेंद पर पाइंट पर कैच थमाया. पंत भी इसके बाद लायन की गेंद पर मिड ऑन पर कैच दे बैठे. पीटर हैंड्सकॉम्ब ने उनका नीचा कैच लपका. उमेश यादव (02) ने स्टार्क को उन्हीं की गेंद पर कैच थमाया. इशांत शर्मा (00) कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. जसप्रीत बुमराह (00) इसके बाद कमिंस की गेंद को हवा में लहरा गए और इस तेज गेंदबाज ने कैच लपककर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi