S M L

India vs Australia, 2nd Test at Perth, Day 2 : कोहली और रहाणे ने दिखाया दम, बड़े स्कोर की उम्मीद बनाए रखी

भारतीय टीम ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए, वो ऑस्ट्रेलिया से 154 रन पीछे है

Updated On: Dec 15, 2018 04:11 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 2nd Test at Perth, Day 2 : कोहली और रहाणे ने दिखाया दम, बड़े स्कोर की उम्मीद बनाए रखी

भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गंवा दिए थे जिससे उसका स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया. लेकिन ऐसे में कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने अपना हौसला नहीं खोया. दोनों ने ऑस्ट्रेलिया की अनुशासित और कसी हुई गेंदबाजी के सामने अपने धैर्य और कौशल का अच्छा प्रदर्शन करके भारत की पहली पारी में बड़े स्कोर की उम्मीदों को जीवंत बनाए रखा. भारत ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 172 रन बनाए हैं. वो ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 326 रन से अभी 154 रन पीछे है. कोहली 82 और रहाणे 51 रन बनाकर खेल हैं. इन दोनों ने अब तक चौथे विकेट के लिए 30.4 ओवरों 90 रन जोड़े हैं.

इससे पहले कोहली और चेतेश्वर पुजारा (103 गेंदों पर 24) ने तीसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े. इस बीच इन दोनों ने 33 ओवर खेले और बेहद कड़े दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलियाई की अनुशासित गेंदबाजी का डटकर सामना किया. कोहली ने बाद में रहाणे के साथ जिम्मेदारी को आगे बढ़ाया और ऑस्ट्रेलिया को आगे दिन में कोई सफलता नहीं लगने दी. भारत ने धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन शुरू में दो विकेट गंवाने और ऑस्ट्रेलिया की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने इसे साहसिक प्रदर्शन कहा जाएगा. पिच अब बल्लेबाजी के लिए अधिक उपयुक्त लग रही है और भारत तीसरे दिन इसका फायदा उठा सकता है. भारत एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है.

ये भी पढ़िए- IND vs AUS: ऐसी बल्‍लेबाजी करने में रहाणे को लग गए पूरे तीन साल

भारत ने जल्दी गंवा दिए दो विकेट

मुरली विजय (00) का विकेट लंच से ठीक पहले गंवाने के बाद भारत ने जल्द ही लोकेश राहुल (02) का विकेट भी खो दिया. मिचेल स्टार्क (42 रन देकर दो विकेट) ने विजय के बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकाल विकेट उखाड़ा तो जोश हेजलवुड (50 रन देकर एक विकेट) ने यार्कर पर राहुल की गिल्लियां बिखेरीं. राहुल फुललेंथ को खेलने को लेकर गफलत में थे और वह जब तक कुछ समझ पाते तब तक उनका विकेट थर्रा चुका था.

कोहली और पुजारा के बीच अच्छी साझेदारी

इसके बाद कोहली और पुजारा ने जिम्मेदारी संभाली. इन दोनों ने रक्षात्मक बल्लेबाजी करके ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर भेजा. दूसरे सत्र में ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने दोनों बल्लेबाजों को काफी दबाव में रखा. हेजलवुड और पैट कमिंस ने भी इस बीच बेहतरीन गेंदबाजी की. यह साझेदारी आखिर में तीसरे सत्र में टूटी जब स्टार्क की लेग साइड की तरफ जाती गेंद पुजारा के बल्ले का हल्का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में गई.

कोहली और रहाणे ने लगाया अर्धशतक

Perth : India's Ajinkya Rahane, left, holds his hand after being hit as Virat Kohli calls for medical assistance during play in the second cricket test between Australia and India in Perth, Australia, Saturday, Dec. 15, 2018. AP/PTI(AP12_15_2018_000053B)

पुजारा का स्थान लेने के लिए आए रहाणे ने तेज शुरुआत की जबकि कोहली ने 109 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया. रहाणे 92 गेंद का सामना करके 50 रन पर पहुंचे जो उनका 17वां टेस्ट अर्धशतक हैं. उन्होंने अब तक अपनी पारी में 103 गेंदें खेली हैं जिसमें छह चौके और स्टार्क पर अपर कट से लगाया गया छक्का शामिल है. कोहली ने 181 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाए हैं.

टिम पेन और पैट कमिंस ने 59 रन जोड़े

ये भी पढ़िए-  IND vs AUS: इस मामले में कोहली ने की अजहरुद्दीन की बराबरी

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह छह विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने महत्वपूर्ण 49 रन जोड़े. भारत की तरफ से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 41 रन देकर चार विकेट लिए. सुबह कप्तान टिम पेन (38) और पैट कमिंस (19) ने भारतीय गेंदबाजों को एक घंटे से भी अधिक समय तक विकेट के लिए तरसाए रखा. इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 59 रन जोड़े. इस बीच उन्होंने 100वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया. भारत को फिर से बहुत अधिक शॉर्ट पिच गेंदें करने का खामियाजा भुगतना पड़ा. पहले घंटे में केवल 29 रन बने लेकिन इस बीच कोई विकेट नहीं गिरा.

उमेश ने दिलाई दिन की पहली सफलता

भारत ने इशांत और मोहम्मद शमी (80 रन देकर कोई विकेट नहीं) से सुबह गेंदबाजी की शुरुआत कराई. इसके बाद उमेश यादव (78 रन देकर दो विकेट) ने गेंद थामी, जबकि जसप्रीत बुमराह (53 रन देकर दो विकेट) को चौथे गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने के लिए आए. पिच से उछाल के संकेत मिल रहे थे, लेकिन भारतीयों ने इसका फायदा उठाने के लिए पर्याप्त फुललेंथ गेंदबाजी नहीं की. आखिर में उमेश ने 105वें ओवर में कमिंस का ऑफ स्टंप उखाड़कर भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई.

Perth : India's Ishant Sharma bowls during play in the second cricket test between Australia and India in Perth, Australia, Saturday, Dec. 15, 2018. AP/PTI(AP12_15_2018_000007B)

इशांत ने निपटाई ऑस्ट्रेलियाई पारी

इसके दो गेंद बाद बुमराह ने पेन को एलबीडब्ल्यू आउट किया. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने डीआरएस लिया, लेकिन उन्हें इससे फायदा नहीं मिला. इशांत ने स्टार्क (06) और जोश हेजलवुड (00) को ऋषभ पंत की मदद से पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया. नाथन लायन (नाबाद 9) लगातार तीसरी पारी में नाबाद रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi