S M L

India vs Australia 2nd T20: बारिश ने तोड़ा कोहली का टी20 सीरीज जीतने का ख्वाब

बारिश के चलते एक भी गेंद नहीं खेल सके भारतीय बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया ने बनाए थे 9 विकेट पर 132 रन

Updated On: Nov 23, 2018 06:35 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
India vs Australia 2nd T20: बारिश ने तोड़ा कोहली का टी20 सीरीज जीतने का ख्वाब

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला इतिहास मे ऐसे मुकाबलों में याद किया जाएगा जो बस बारिश की मर्जी की के चलते ही पूरे नहीं हो सका. इस मैच में भारत के सामने दो बार रिवाइज्ड टारगेट रखा गया और आखिर में जब भारत को पांच ओवर में 45 रन बनाने का टारगेट दिया गया तब लगा था कि बस आधे घंटे से भी कम वक्त में मैच का फैसला हो जाएगा लेकिन बारिश ने वो आखिरी 5 ओवर्स भी नहीं फिंकने दिए. और जैसे ही मैच के रद्द होने का ऐलान हुआ वैसे ही कप्तान विराट कोहली वह रुतबा हासिल करने से चूक गए जो 2016 में कप्तान धोनी ने हासिल किया था. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टी20 सीरीज जीतने का रुतबा.

rain

पहले टी20 मुकाबला जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की लीड 1-0 की थी और इस मैच के रद्द होने के बाद भी बरकरार है. यानी अब टीम इंडिया अधिक से अधिक इस सीरज को ड्रॉ ही करा सकती है लेकिन इसे जीत नहीं सकती.

भारत को मिले सबक

मेलबर्न में बारिश से भीगे इस मैच में भारत के सीरीज जीतने की गुंजाइश को तो खत्म कर दिया लेकिन टीम इंडिया के सीखने के लिए इस मैच में बहुत कुछ था. खास तौर से भारत की फील्डिंग यूनिट के लिए.

भारतीय टीम ने इस मैच में दो बड़े आसान से कैच टपकाए जिनमे से एक तो विकेट कीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में से फिसला था. धोनी की जगह टीम इंडिया में शामिल हुए ऋषभ पंत को बल्लेबाजी में धोनी की कमी को पूरा करने की कोशिश के साथ साथ विकेट के पीछे की उनकी जैसी चुस्ती-फुर्ती को भी हासिल करना होगा.

पंत ने इस मुकाबले में एक बेहद आसान सा कैच छोड़ दिया. भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर डार्सी शॉर्ट की के बल्ले बाहरी किनारा लेकर गई गेंद आसानी से पंत के दस्तानों मे समा सकती थी अगर अगर वह डाइव लगाने से साथ-साथ थोड़ा अपने कदमों का इस्तेमाल भी कर लेते.

bhuvneshwar team india

बहरहाल इस मैच में कुछ सबक खलील अहमद ने भी सीखे होंगे जिन्होंने दो विकेट्स जरूर हासिल किए लिए अपने चार ओवर्स में वह 39 रन लुटा बैठे. क्रुणाल पांड्या के लिए भी यह मैच थोड़ा राहत भरा रहा जहां उन्हें चार ओवर में 26 रन खर्च करके एक विकेट हासिल हुआ.

टीम इंडिया ने 19 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 132 रन पर रोककर यह जता दिया कि कोहली एंड कंपनी पिछली हार से सबक ले चुकी है. और अब इस सरीज का फैसला तीसरे टी20 मुकाबले यानी सिडनी में होगा जो 25 नवंबर को खला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi