S M L

India vs Australia, 2nd ODI at Nagpur : विराट कोहली का 40वां शतक, भारत ने वनडे में 500वीं जीत दर्ज की

अंतिम ओवर में जब ऑस्ट्रेलिया जीत से 11 रन दूर था तब विजय शंकर (15 रन देकर दो) ने जिम्मा संभाला और तीन गेंदों पर मार्कस स्टोइनिस (52) सहित दो विकेट लेकर भारत को वनडे में 500वीं जीत दिलाई

Updated On: Mar 05, 2019 10:33 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 2nd ODI at Nagpur : विराट कोहली का 40वां शतक, भारत ने वनडे में 500वीं जीत दर्ज की

कप्तान विराट कोहली की 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से खेली गई 116 रनों की पारी के बावजूद भारत मंगलवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने 48.2 ओवरों में 250 रनों पर ही ढेर हो गया. लेकिन कोहली का लाजवाब शतक भी फीका पड़ सकता था अगर मेजबान स्पिनरों ने बीच के ओवरों और तेज गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में कमाल नहीं दिखाया होता. भारत ने उतार चढ़ाव से भरे दूसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया पर आठ रन की रोमांचक जीत दर्ज करके पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाई.

कुलदीप यादव (54 रन देकर तीन) की अगुआई में स्पिनरों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया. इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया को आखिरी पांच ओवर में 29 रन चाहिए थे और उसके चार विकेट बचे हुए थे. ऐसे में जसप्रीत बुमराह (29 रन देकर दो) ने ख्याति के अनुरूप कमाल की गेंदबाजी की. अंतिम ओवर में जब ऑस्ट्रेलिया जीत से 11 रन दूर था तब विजय शंकर (15 रन देकर दो) ने जिम्मा संभाला और तीन गेंदों पर खतरनाक मार्कस स्टोइनिस (52) सहित दो विकेट लेकर भारत को वनडे में 500वीं जीत दिलाई.

Nagpur: India's Vijay Shankar celebrates the dismissal of Australia's Marcus Stoinis during the 2nd ODI cricket match at Vidarbha Cricket Association Stadium, in Nagpur, Tuesday, March 5, 2019. (PTI Photo/Mitesh Bhuvad)(PTI3_5_2019_000222B)

कोहली ने रखी जीत की नींव

भारत की जीत की नींव कोहली ने रखी थी. उन्होंने 120 गेंदों पर 116 रन की लाजवाब पारी खेली जिसमें दस चौके शामिल हैं. इससे पता लगता है कि उन्होंने अपने अधिकतर रन दौड़कर लिए. कोहली को इस बीच केवल विजय शंकर (41 गेंदों पर 46) ही अच्छा सहयोग दे पाए. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़े. भारतीय टीम 48.2 ओवर में 250 रन बनाकर आउट हुई. कोहली ने इस मैदान के एक रिकॉर्ड को कायम रखा. इस मैदान पर जब भी मैच हुआ है भारत के किसी ने किसी बल्लेबाज ने शतक जमाया है. कोहली का वीसीए मैदान पर यह दूसरा शतक है.

कप्तान एरोन फिंच (37) और उस्मान ख्वाजा (38) ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को ठोस शुरुआत दिलाई. पीटर हैंड्सकांब ने बीच के ओवरों में 48 रन की पारी खेली जबकि स्टोइनिस ने आखिर तक उम्मीद बनाए रखी, लेकिन आखिर में ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवर में 242 रन पर आउट हो गई.

रोहित शर्मा आउट हुए तब टीम का खाता भी नहीं खुला था

आस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. रोहित शर्मा पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने. रोहित जब आउट हुए तब टीम का खाता भी नहीं खुला था. कोहली मैदान पर आए और शिखर धवन (21) के साथ टीम को 38 के कुल स्कोर तक ले गए. ग्लैन मैक्सवेल ने धवन को एलबीडब्ल्यू कर दिया. अंबाती रायुडू (18) ऑफ स्पिनर नैथन लायन का शिकार हो गए. भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया था.

विजय शंकर को ऊपर भेजना कारगर साबित हुआ

टीम प्रबंधन ने विजय शंकर को ऊपर भेजा जो कारगर साबित हुआ. शंकर ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए और पांच चौकों व एक छक्के की मदद से 46 रनों की पारी खेली. कोहली और शंकर के बीच चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हुई. यह साझेदारी शंकर के रन आउट होने पर टूटी. शंकर दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए. कोहली ने एडम जांपा की गेंद पर सीधा शॉट खेला जो जांपा की उंगली से टकरा कर विकेटों पर जा लगा. यहां शंकर क्रीज से बाहर थे और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

Nagpur: India's Virat Kohli celebrates century during the 2nd ODI cricket match against Australia at Vidarbha Cricket Association Stadium in Nagpur, Tuesday, March 5, 2019. (PTI Photo/Mitesh Bhuvad) (PTI3_5_2019_000109B)

करियर का 40वां शतक लगाया कोहली ने 

पिछले मैच के हीरो केदार जाधव (11) और महेंद्र सिंह धोनी (0) को जांपा ने एक ही ओवर में आउट कर भारत को संकट में ला दिया. कोहली हालांकि एक छोर पर खड़े रहे. रवींद्र जडेजा (21) ने कोहली के साथ 87 रन जोड़ टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जाना जारी रखा, लेकिन कमिंस की गेंद पर जडेजा 238 के कुल स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए. करियर का 40वां शतक लगाने वाले कोहली की पारी का अंत भी कमिंस ने 48वें ओवर में किया. कुलदीप यादव तीन रनों का योगदान दे सके. नाथन कल्टर नाइल ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने चार विकेट लिए. जांपा को दो विकेट मिले.

(भाषा के इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi