विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: अगर ये खिलाड़ी चले तो भारत की जीत पक्की समझो!

भारत ऑस्ट्रेलिया की प्रतिद्वंद्विता पूरे क्रिकेट जगत में प्रसिद्ध

Lakshya Sharma Updated On: Feb 22, 2017 01:10 PM IST

0
भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: अगर ये खिलाड़ी चले तो भारत की जीत पक्की समझो!

23 फरवरी को दुनिया की दो टॉप टीमें भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगी. गुरुवार से जब नंबर वन टेस्ट टीम भारत और नंबर दो ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो प्रशंसकों को क्रिकेट का एक्स्ट्रा डोज मिलेगा.

इस साल भारत, बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेल चुका है और उसे अब ऑस्ट्रेलिया से पुणे, बेंगलुरु, रांची और धर्मशाला में चार टेस्ट मैच खेलने हैं. यह साल की सबसे हाईप्रोफाइल सीरीज है, क्योंकि दोनों टीमें आइसीसी रैंकिंग में शुरुआती दो पायदान पर हैं.

इन दोनों टीमों के बीच प्रतिद्वंद्विता पूरे क्रिकेट जगत में प्रसिद्ध है. यही कारण है जब दोनों के बीच जब भी सीरीज होती है तो एक-दूसरे के खिलाफ खिलाड़ी स्लेजिंग से भी नहीं चूकते. कंगारू तो आक्रामकता के लिए जाने ही जाते हैं, अब भारत की टीम भी इस मामले में पीछे नहीं रहती. ऐसे में  प्रशंसकों को इन दोनों के बीच क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट का मुकाबला भी देखने में मजा आता है.

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पूरी तरह से तैयार है. दोनों टीमों में अच्छे बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है लेकिन अगर भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो ये ऑस्ट्रेलिया के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन भारतीय गेदबाजों का टेस्ट में अब तक बेहद शानदार प्रदर्शन रहा है और इस टेस्ट सीरीज में उनसे कप्तान विराट को बहुत उम्मीदें हैं. लेकिन अगर भारतीय टीम को सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराना है इन खिलाड़ियों को हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

विराट कोहली

VIRATkohli

इस खिलाड़ी की जितनी तारीफ की जाए कम है. 4 सीरीज में लगातार 4 दोहरे शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया सीरीज को भी यादगार बनाना चाहेंगे. वैसे भी विराट का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ज्यादा चलता है. आप खुद सोचिए जब विराट ऑस्ट्रेलिया में 4 शतक ठोक सकते हैं तो अपनी जमीन पर वो क्या गजब करेंगे.

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा की फेसबुक वॉल से

पिछला एक साल इस खिलाड़ी के लिए शानदार रहा है. हर पारी के साथ उन्होंने अपनी जिम्मेदारी समझी और भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. साल 2012 की सीरीज में पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों की बारिश की थी और फैंस को उम्मीद है कि इस बार भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा. पुजारा की जिम्मेदारी इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि पिछले कुछ समय से भारत को अच्छी ओपनिंग नहीं मिल पा रही है और पारी को संभालने की जिम्मेदारी पुजारा को निभानी पड़ती है.

आर अश्विन

Mumbai: Indian spinner R Ashwin celebrates the wicket of Jonny Bairstow(not in pic) on the first day of the fourth Test match against England in Mumbai on Thursday. PTI Photo by Santosh Hirlekar(PTI12_8_2016_000147B)

आर अश्विन इस वक्त टेस्ट के बेस्ट गेंदबाज हैं और उनकी मौजूदा फॉर्म से दुनिया के सभी बल्लेबाज अच्छी तरह वाकिफ हैं. अश्विन इन दिनों जिस तरह से विकेट ले रहे हैं वो मेहमान टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं. अगर बात भारतीय पिच की हो तो अश्विन और भी खतरनाक हो जाते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अश्विन का प्रदर्शन भी गजब का रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 50 विकेट लिए हैं. इस टीम के खिलाफ उन्होंने चार बार एक पारी में पांच विकेट और एक मैच में एक बार 10 विकेट लिए हैं.

रवींद्र जडेजा

Chennai: India's Ravindra Jadeja bowls during second day of the fifth cricket test match agaisnt England at MAC Stadium in Chennai on Saturday. PTI Photo by R Senthil Kumar(PTI12_17_2016_000110B)

जडेजा इन दिनों टेस्ट में भारतीय गेंदबाजी की जान बने हुए हैं हालांकि अश्विन के प्रदर्शन के सामने उनका प्रदर्शन कहीं ना कहीं थोड़ा फीका पड़ जाता है लेकिन विकेट लेने के मामले में वो पीछे नहीं रहते. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जडेजा ने अब तक सिर्फ चार टेस्ट मैच खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने कुल 24 विकेट लिए हैं.

उमेश यादव

Kanpur: Indian pacer Umesh Yadav in action on the second day of first Test match at Green Park in Kanpur on Friday. PTI Photo by Atul Yadav(PTI9_23_2016_000041B)

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 25 विकेट लिए हैं. उमेश ने मेहमान टीम के खिलाफ एक पारी में एक बार पांच विकेट लिए हैं. एक इनिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बेस्ट प्रदर्शन 93 रन देकर पांच विकेट है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi