S M L

India vs Australia 1st Test: बुमराह की रफ्तार..अश्विन की फिरकी से हिला ऑस्ट्रेलिया का टॉप ऑर्डर

भारत के 250 रन के जवाब में पहली पारी में 100 रन से पहले गिरे ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट्स

Updated On: Dec 07, 2018 09:31 AM IST

FP Staff

0
India vs Australia 1st Test: बुमराह की रफ्तार..अश्विन की फिरकी से हिला ऑस्ट्रेलिया का टॉप ऑर्डर

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उनकी सटीक लाइन लैंग्थ और उनकी यॉर्कर्स की वजह से जाना जाता है. लेकिन एडिलेड में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे मुकाबले में बुमराह मे अपनी तेजी से सबको चौंका कर रख दिया.

वह जब भारतीय विकेट्स पर गेंदबाजी करते हैं करते हैं तब उनकी रफ्तार अमूमन 142-143 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास रहती है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया जाते ही उनकी रफ्तार और बढ़ गई है. एडिलेड टेस्ट में उन्होंने वैसे तो औसतन 142Kmph से ऊपर की रफ्तार से गेंदबाजी की, लेकिन इस दौरान उन्होंने कई बार 145Kmph से ऊपर की रफ्तार से बॉल डालीं. इस दौरान उन्होंने एक गेंद तो 153.25Kmph की रफ्तार से डाल दी, जो कि इस मैच की सबसे तेज गेंद है. एडिलेड टेस्ट में इतनी पेस तो किसी भी कंगारू तेज गेंदबाज की गेंद में नही निकली. बुमराह ने यह गेंद 8वें ओवर में मार्कस हैरिस के खिलाफ डाली.

बुमराह की यह तेजी इस टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजी के शानदार प्रदर्शन के आगाज के ऐलान के समान मानी जा सकती है. इस सीरीज से पहले ही माना जा रहा था भारतीय गेंदबाजी आक्रमण इस बार बहुत धारदार है. पहले टेस्ट के दूसरे जिन कुछ हद तक यह साबित भी हुआ है. भारतीय गेंदबाजों ने 100 रन से पहले ही कंगारू टीम के चार बल्लेबाजों के विकेट झटक कर उन्हें बैकफुट पर धकेल दिया . फिरकी गेंदबाज आर अश्विन ने खतरनाक बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को पैवेलि.यन वापस भेज कप्तान कोहली की चिंता को काफी कम कर दिया.

 

इसके पहले टीम इंडिया को 250 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी लेकिन उनकी शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही और पहले ओवर की तीसरी गेंद पर इशांत शर्मा ने उनके ओपनर एरॉन फिंच को बोल्ड कर दिया. जिस अंदाज में स्टंप्स बिखरे वह शानदार था. वैसे इस विकेट के बाद विराट कोहली खासे चार्ज नजर आए और जमकर जश्न मनाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi