S M L

India vs Australia, 1st Test, Day 3: राहुल के बाद पुजारा का बल्ला भी बोला, भारत मजबूत स्थिति में

तीसरे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में तीन विकेट पर 151 रन बना लिए हैं. भारत के पास कुल 166 रन की बढ़त हो गई है

Updated On: Dec 08, 2018 03:39 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 1st Test, Day 3: राहुल के बाद पुजारा का बल्ला भी बोला, भारत मजबूत स्थिति में

साल 2014 में एडिलेड ओवर के ही मैदान पर पहली बार ही टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली अब तक किसी भी मुश्किल दौरे पर कामयाब नहीं हो सके हैं. साउथ अफ्रीका के बाद इंग्लैंड में भी टीम इंडिया को उनकी सरपरस्ती में हार का मुंह देखना पड़ा था. कोहली और कोच रवि शास्त्री के लिए ऑस्ट्रेलिया ऐसी धरती है जहां अगर वह सीरीज जीतते हैं तो उनकी पुरानी सारी नाकामियां छुप जाएंगी. लगता है कि वो मौका आ गया है.

एडिलेड में पहले टेस्ट मैच पर भारत ने अपना पलड़ा भारी कर लिया है. तीसरे दिन शनिवार को भारत ने चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 40), लोकेश राहुल (44) और कप्तान विराट कोहली (34) की सधी हुई बल्लेबाजी के दम पर तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं. पुजारा और अजिंक्य रहाणे (1) नाबाद लौटे हैं. भारत के पास कुल बढ़त 166 रन की हो गई है. भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 235 रन बनाए थे. भारत ने पहली पारी में 15 रन की बढत ले ली. भारत के सात विकेट शेष हैं और दो दिन का खेल बाकी है. जानकारों का मानना है कि इस विकेट पर 300 के करीब का लक्ष्य पर्याप्त होगा. क्योंकि चौथी पारी में मेजबान टीम के लिए बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा.

बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल बार-बार बाधित हुआ. खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट बाद शुरू हो सका. इसके बाद पहले सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर लिया गया.

ऑस्ट्रेलिया ने 10.4 ओवर के खेल में 44 रन जोड़े

पहले 20 मिनट के खेल में ऑस्ट्रेलिया ने कल के स्कोर सात विकेट पर 191 रन से आगे खेलते हुए 91वें ओवर में 200 रन पूरे किए. बारिश दोबारा होने के बाद हालांकि भारत ने फिर विकेट हासिल किए. मिचेलल स्टार्क (15) ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया. बुमराह ने 47 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके बाद फिर खेल 55 मिनट तक रुका रहा जिससे दिन के ओवरों की संख्या घटाकर 79 कर दी गई. खेल बहाल होने पर बाकी एक घंटे का सत्र भी घटा दिया गया. बुमराह और इशांत दोनों पुछल्ले बल्लेबाजों को फुल लेंग्थ गेंद नहीं डाल सके. नाथन लायन ने इसका पूरा फायदा उठाकर 24 रन की नाबाद पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने ट्रेविस हेड (72) के साथ नौवे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की. हेड की मैराथन पारी का अंत मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे लपकवाकर किया. अगली गेंद पर उन्होंने जोश हेजलवुड को इसी अंदाज में आउट करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया. विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छह कैच लपके. हेड ने 167 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाए. ऑस्ट्रेलिया ने 10.4 ओवर के खेल में 44 रन जोड़े.

राहुल-विजय ने जोड़े 63 रन

दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को लोकेश राहुल (44) और मुरली विजय (18) ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने 63 रन जोड़े लेकिन मिचेल स्टॉर्क ने विजय को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. इसके बाद, 76 के स्कोर पर हेजलवुड ने राहुल को भी पवेलियन की राह दिखाई. पुजारा ने कोहली के साथ मिलकर टीम की कमान को संभाला और टी ब्रेक तक बिना कोई और नुकसान किए टीम को 82 के स्कोर तक पहुंचाया.

पुजारा और कोहली ने 71 रन जोड़े

इसके बाद, तीसरे सत्र में पुजारा और कोहली ने अपनी साझेदारी को मजबूत करते हुए 71 रन जोड़े, लेकिन नाथन लायन ने इसे आगे नहीं बढ़ने दिया. 147 के स्कोर पर कोहली लायन की गेंद पर एरोन फिंच के हाथों लपके गए. इस पारी में कोहली ने एक अन्य उपलब्धि हासिल की है. वह ऑस्ट्रेलिया में 1,000 टेस्ट रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. इस क्रम में वह सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के साथ शामिल हो गए हैं.

पुजारा ने नहीं होने दिया कोई नुकसान

पुजारा ने दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई और नुकसान होने दिए बगैर रहाणे के साथ टीम को 151 के स्कोर तक पहुंचाया. इस स्कोर के तहत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 166 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क, हेजलवुड और नाथन लायन ने एक-एक विकेट हासिल किया.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi