S M L

IND vs AUS: लंबे समय बाद लगातार दो टी20 मैच हारी टीम इंडिया

भारत ने 127 रन का लक्ष्‍य दिया था, जिसे मेहमान ने सात विकेट के नुकसान पर आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया

Updated On: Feb 24, 2019 10:50 PM IST

Kiran Singh

0
IND vs AUS: लंबे समय बाद लगातार दो टी20 मैच हारी टीम इंडिया

हाईवोल्‍टेज मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को मात देकर अपने दौरे का विजयी आगाज किया. दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने भारत आई कंगारु टीम ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टी20 मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज की. जून 2016 के बाद से पहली बार भारत ने लगातर दो अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबले गंवाए हैं. वहीं घर में आठ टी20 मैच में यह पहली हार है. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को 127 रनों का लक्ष्‍य दिया था, जिसके मेहमान टीम ने आखिरी गेंद पर संघर्ष कर हासिल कर लिया. हालांकि भारतीय टीम मेहमान को चुनौती लक्ष्‍य देने के असफल रही, लेकिन गेंदबाजों ने इस छोटे लक्ष्‍य को मेहमान के लिए चुनौतीपूर्ण बना दिया था. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने शानदार वापसी करते हुए 16 रन पर तीन विकेट लिए. हालांकि फिर भी भारत की हार टालने में असफल रहे.

मैक्‍सवेल और शॉर्ट रहे जीत के हीरो

Indian cricketer Yuzvendra Chahal dives to attempt a catch on his own bowling as Australia's D'arcy Short jumps to avoid the ball during the first Twenty20 international cricket match between India and Australia at the Dr.Y.S. Rajasekhara Reddy ACA–VDCA Cricket Stadium in Visakhapatnam on February 24, 2019. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) / GETTYOUT / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

भारतीय टीम की तरह ऑस्‍ट्रेलियन बल्‍लेबाज भी कुछ खास नहीं चल पाए. मैक्‍सवेल और डी आर्ची शॉर्ट के अलावा कोई भी बल्‍लेबाज 15 रन से अधिक नहीं बना पायश. पांच रन पर ही स्‍टोइनिस (1) और फिंच (0) के रूप में दो झटके लगने के बाद मैक्‍सवेल ने शॉर्ट के साथ मिलकर पारी का संभाला और 89 रन रन तक पहुंचाकर टीम को दबदबा कायम किया. लेकिन 89 रन पर चहल ने मैक्‍सवेल 56 को केएल राहुल के हाथों कैच करवा दिया, जिसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर संकट छा गया.101 रन पर शॉर्ट (37) भी रन आउट हो गए. दो अहम विकेट गिरने के बाद 102 रन पर टर्नर को पांड्या ने बोल्‍ड कर दिया. इस विकेट के बाद 113 रन पर बुमराह ने पहले हैंड्सकॉम्‍ब को और फिर नाइल को अपना शिकार बनाकर भारत की मैच में वापसी करवाई.

रोमांचक रहा आखिरी ओवर

मुकाबले का आखिरी ओवर हाईवोल्‍टेज रहा. ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए छह गेंदों पर 14 रन की जरूरत थी. आखिरी ओवर उमेश यादव को दिया गया. पहली गेंद पर पैट कमिंस ने सिंगल लिया. जिसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए पांच गेंद पर 13 चाहिए थे. अगली गेंद रिचर्डसन ने चौका जड़ा. और तीसरी गेंद पर दो ररन लिए. चौथी गेंद पर रिचर्डसन ने सिंगल लिय और इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए दो रन गेंदों पर छह रन की जरूरत थी. पांचवीं गेंद पर कमिंस के बल्‍ले से चौका और आखिरी गेंद पर मेहमान टीम को दो रन की जरूरत थी, जहां संघर्ष कर कमिंस ने वो रन दौड़कर लिए और अपनी टीम के तीन विकेट से जीत दिला दी.

कोहली और राहुल ने संभालने की कोशिश की

Indian cricketer Lokesh Rahul plays a shot during the first Twenty20 international cricket match between India and Australia at the Dr.Y.S. Rajasekhara Reddy ACA–VDCA Cricket Stadium in Visakhapatnam on February 24, 2019. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) / GETTYOUT / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और उप कप्‍तान रोहित शर्मा के रूप ने भारत को 14 रन पर पहला झटका लग गया. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली केएल राहुल का साथ मैदान पर आए और उन्‍होंने पारी को संभालना चाहा और आक्रामक बल्‍लेबाजी की, लेकिन वह भी ज्‍यादा देर तक राहुल का साथ नहीं दे पाए और 69 रन पर जंपा की गेंद पर नाइल को कैच थमा बैठे. राहुल को पंत का भी ज्‍यादा देर तक साथ नहीं पाया और पंत रन आउट हो गए. राहुल को धोनी से मदद मिली और उन्‍होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन अर्धशतक पूरा करते ही वह नाइल के शिकार हो गए. राहुल ने जाने के तुरंत बाद ही दिनेश कार्तिक के रूप में भारत को 94 रन पर पांचवां झटका लगा. इसके बाद पूरी जिम्‍मेदारी धोनी का गई और उन्‍होंने क्रुणाल पांड्या और फिर उमेश यादव के साथ साझेदारी करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे. हालांकि वह क्रीज पर आखिर तक टिके रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi