S M L

India vs Australia, 1st T20 at Brisbane : भारत के काम नहीं आ सकी धवन की पारी, हार से हुई दौरे की शुरुआत

भारत को बारिश से प्रभावित पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया से डकवर्थ लुईस पद्वति से चार रन से हार झेलनी पड़ी

Updated On: Nov 21, 2018 07:06 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 1st T20 at Brisbane : भारत के काम नहीं आ सकी धवन की पारी, हार से हुई दौरे की शुरुआत

शिखर धवन की 76 रन की धमाकेदार पारी से भारत लक्ष्य के काफी करीब तो पहुंचा लेकिन उनके आउट होने से लय बिगड़ गई. हालांकि मध्यक्रम लड़खड़ाने के बाद दिनेश कार्तिक (13 गेंदों पर 30) और ऋषभ पंत (15 गेंदों पर 20) ने पांचवें विकेट के लिए 51 रन जोड़े, लेकिन अंतिम ओवर में जब 13 रन की दरकार थी तब दो विकेट गंवाने से भारत सात विकेट पर 169 रन तक ही पहुंच पाया. इस तरह भारत को बारिश से प्रभावित पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बुधवार को ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया से डकवर्थ लुईस पद्वति से चार रन से हार झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाने में सफल रहा. दूसरा टी20 23 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा.

पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने जब 16.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाए थे तब तेज बारिश के कारण लगभग एक घंटे तक खेल नहीं हो पाया. इसके बाद मैच को 17-17 ओवर का कर दिया गया. ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 17 ओवरों में चार विकेट पर 158 रन बनाए, लेकिन भारत के सामने डकवर्थ लुईस पद्वति से 174 रन का संशोधित लक्ष्य रखा गया.

मार्कस स्टोइनिस रहे जीत के नायक

ऑस्ट्रेलिया की जीत के नायक मार्कस स्टोइनिस रहे, जिन्होंने अंतिम ओवर में केवल आठ रन दिए और इस बीच क्रुणाल पांड्या और कार्तिक के विकेट लिए. इससे पहले उन्होंने 19 गेंदों पर नाबाद 33 रन की महत्वपूर्ण पारी भी खेली. उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर 46 रन बनाए जिसमें चार छक्के शामिल हैं. क्रिस लिन ने भी चार छक्कों की मदद से 20 गेंदों पर 37 रन ठोके.

धवन के इर्द गिर्द घूमती रही भारतीय पारी

भारतीय पारी शुरू से धवन के इर्द गिर्द घूमती रही. रोहित शर्मा (07) शुरू से लय में नहीं दिखे. धवन ने रोहित को आउट करने वाले जेसन बेहरनडॉर्फ के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज के एक ओवर में उन्होंने स्क्वायर लेग पर छक्का और दो चौके लगाए और इस बीच 29 गेंदों पर अपने करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया. लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हावी हो गए. धवन ने 42 गेंद की अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के लगाए.

फिर से नाकाम रहे केएल राहुल

केएल राहुल (12 गेंदों पर 13 रन) फिर से नाकाम रहे. स्पिनर एडम जंपा (22 रन देकर दो) ने उन्हें एलेक्स कैरी के हाथों स्टंप कराने के बाद कप्तान विराट कोहली (आठ गेंदों पर चार रन) को भी कैच कराया. जंपा ने अगर अपनी ही गेंद पर धवन का आसान कैच नहीं छोड़ा होता तो स्थिति और खराब हो सकती थी. धवन हालांकि इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं टिके. बिली स्टैनलेक की गेंद पर स्क्वायर लेग पर उन्होंने छक्का जमाया. इसके बाद उनका कैच छूटा, लेकिन अगली गेंद पर वह थर्ड मैन पर कैच दे बैठे. धवन ने अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के लगाए.

एंड्रयू टाई के ओवर में 25 रन बटोरे

भारत को आखिरी चार ओवर में 60 रन चाहिए थे. ऐसे में पंत और कार्तिक ने एंड्रयू टाई के ओवर में 25 रन बटोरे. मैक्सवेल ने कार्तिक के शॉट को कैच कर दिया, लेकिन वह खुद को सीमा रेखा पार जाने से नहीं बचा पाए और गेंद भी सही समय पर हाथ से नहीं छोड़ी. इससे मैच रोमांचक बन गया. 12 गेंद और 24 रन. कार्तिक ने चौका लगाया, लेकिन पंत ने रिवर्स स्कूप करके कैच थमा दिया. कार्तिक ने फिर गेंद चार रन के लिए भेजी और भारत के सामने अंतिम ओवर में 13 रन का लक्ष्य मिल गया लेकिन स्टोइनिस (27 रन देकर दो) इनका बचाव करने में सफल रहे.

ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए सबसे ज्यादा 46 रन

इससे पहले, आस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए. बारिश रुकने के बाद शुरू हुए मैच की पहली ही गेंद पर मैक्सवेल जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में 24 गेंदों का सामना किया और चार छक्के लगाए. शुरुआती ओवरों में डार्सी शॉर्ट (7) और कप्तान एरोन फिंच (27) की जोड़ी ज्यादा तेजी से रन नहीं बना पाई. खलील अहमद ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर शॉर्ट को कुलदीप के हाथों कैच करा मेजबान टीम को पहला झटका दिया.

क्रिस लिन ने दिखाई आक्रामकता  

इसके बाद क्रिस लिन (37) ने मैदान पर कदम रखा. लिन ने थोड़ी आक्रामकता से रन बटोरे. फिंच हालांकि आक्रामक नहीं थे और स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे. 64 के कुल स्कोर पर कुलदीप ने फिंच को आउट कर अपना पहला विकेट लिया. 11 रन बाद लिन कुलदीप की गेंद पर उनको ही कैच दे बैठे. लिन ने अपनी पारी में 20 गेंदें खेलीं जिन पर चार छक्के और एक चौका लगाया.

स्टोइनिस ने तेजी से रन बटोरे

यहां से मैक्सवेल और 33 रन बनाकर नाबाद लौटने वाले स्टोइनिस ने तेजी से रन बटोरे. 16.1 ओवरों में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा. इस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 153 रन था. कुछ देर बाद जब बारिश रुकी तो अंपायरो ने मैच 17 ओवरों तक सीमित कर दिया. पांच गेंदों पर स्टोइनिस और बेन मैक्डोरमेट (नाबाद 2) ने पांच रन और जोड़े. स्टोइनिस ने अपनी नाबाद पारी में 19 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया. भारत के लिए कुलदीप ने दो विकेट अपने नाम किए. खलील और बुमराह को एक-एक विकेट मिला.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi