S M L

India vs Australia, 1st ODI at Sydney : भारत की निगाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के साथ विश्व कप की तैयारी पर

भारतीय टीम वनडे सीरीज में अपनी उसी फॉर्म को जारी रखने के इरादे से उतरेगी जो उसने टेस्ट में दिखाई थी. पहला मैच शनिवार को एससीजी पर खेला जाएगा

Updated On: Jan 11, 2019 02:43 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia, 1st ODI at Sydney : भारत की निगाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के साथ विश्व कप की तैयारी पर

टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का जश्न अब थम चुका है. भारत का फोकस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ विश्व कप की तैयारी पर है. भारतीय टीम नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में है और उसने टी-20 सीरीज से शुरुआत की थी, जो 1-1 से बराबर रही थी. सिडनी में खेला गया अंतिम टी-20 मैच बारिश के कारण रद हो गया था. उसके बाद भारत 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा. वो ये कमाल करने वाला पहला एशियाई देश बना था. अब भारतीय टीम वनडे सीरीज में अपनी उसी फॉर्म को जारी रखने के इरादे से उतरेगी. सीरीज का पहला मैच शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा.

जाहिर है टेस्ट जीत की खुशी से उत्साहित भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे में किसी भी तरह की कसर छोड़ना नहीं चाहेंगे. लेकिन मेहमान टीम को अपने अतिउत्साह पर काबू रखना होगा. जो ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट में थी उसके मुकाबले मेजबान टीम सीमित ओवरों में ज्यादा बेहतर हैं. फिर भारत का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर वनडे रिकॉर्ड उत्साहित करने वाला नहीं है. विश्व चैंपियनशिप 1985 और सीबी सीरीज 2008 की जीत के अलावा भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर 48 में से 35 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने एक दिन पहले घोषित की अंतिम एकादश, नौ साल बाद पहला वनडे खेलेंगे सिडल

टेस्ट में भारत की जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के मिले-जुले प्रदर्शन का अहम योगदान था. लेकिन वनडे में बल्लेबाजों का बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी. लेकिन ऐसे में कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी. भारत के पास ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की जमी जमाई जोड़ी है, जो किसी भी गेंदबाजी की बखिया उधेड़ सकती है. हाल ही में अच्छा खेल दिखाने वाले अंबाती रायुडू ने नंबर चार की चिंता को लगभग खत्म कर दिया है. रायुडू इस स्थान पर अपने दावे को और मजबूत करना चाहेंगे. निचले क्रम में केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या से अहम योगदान की दरकार होगी और वे इसमें सक्षम भी लग रहे हैं.

ms dhoni during pratice

मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे. लेकिन इस समय हार्दिक पांड्या के खेलने को लेकर संशय है. कोहली ने भी कहा कि वह भी फैसले का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उन खिलाड़ियों पर फैसला आने के बाद ही संयोजन के बारे में सोचना होगा. पांड्या की गैरमौजूदगी का मतलब है कि विराट को गेंदबाजी संयोजन में तब्दीली करनी पड़ सकती है. टेस्ट सीरीज में ज्यादा गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को वनडे सीरीज में आराम देने का फैसला किया. उनके और पांड्या के ना होने से शमी और भुवनेश्वर के कंधों पर भार बढ़ जाएगा. स्पिनर भी इस सीरीज में अहम भूमिका निभाएंगे. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने वनडे में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें- पांड्या के विवादित बयान पर कोहली ने तोड़ी चुप्पी

ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे से पूर्व अपनी अंतिम एकादश की घोषणा कर दी है. उसने वनडे सीरीज के लिए जो टीम चुनी है उसमें टेस्ट टीम के सात सदस्य ही हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच के हाथों में है, जो अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. उनके बल्ले का जोर अगर चल गया तो भारत के लिए परेशानी खड़ी होना निश्चित है. फिंच के अलावा ग्लेन मैक्सेवल, मिचेल मार्श, एलेक्स कारे पर मेजबान टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार होगा. मार्कस स्टोइनिस और बिलि स्टेनलेक मेजबान टीम के लिए छुपे रुस्तम साबित हो सकते हैं. इनको भारत किसी भी तरह से हल्के में नहीं ले सकता.

ये भी पढ़ें- 'मैच फिक्सिंग माफिया का निशाना बन सकते हैं पांड्या'

ऑस्ट्रेलिया ने अपने अग्रिम पंक्ति के तेज गेंदबाजों मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस को इस सीरीज में आराम दिया है. ऐसे में लंबे अंतराल बाद वापसी कर रहे पीटर सिडल के पास खुद को साबित करने का मौका है. मेजबान की ओर से तीन विशेषज्ञ गेंदबाज और दो ऑलराउंडर शनिवार को मैदान पर उतरेंगे. सिडल, रिचर्डसन और जेसन बेहरनडॉर्फ तीन तेज गेंदबाज है. वहीं मार्कस स्टोइनिस चौथे विकल्प के तौर हैं. नैथन लायन स्पिन आक्रमण संभालेंगे. लायन ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छा किया है लेकिन वनडे में उन्हें अपने आप को साबित करना होगा. लायन ने अपना आखिरी वनडे पिछले साल जून में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi