S M L

IND vs AUS, 1st ODI at Sydney: बेकार गया रोहित शर्मा और एमएस धोनी का संघर्ष, पहले ही मैच में भारत को मिली मात

INDIA vs AUSTRALIA: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को सीरीज के पहले मैच में 34 रन से हराया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है

Updated On: Jan 12, 2019 04:22 PM IST

Kiran Singh

0
IND vs AUS, 1st ODI at Sydney: बेकार गया रोहित शर्मा और एमएस धोनी का संघर्ष, पहले ही मैच में भारत को मिली मात

रोहित शर्मा की शतरकीय पारी और महेन्द्र सिंह धोनी की अर्धशतकीय पारी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारत की हार को नहीं टाल पाई और भारत को 34  रन से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान  1-0 से आगे हो गई है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान ने 288 रन बनाकर भारत के सामने मजबूत स्कोर रखा, जिसका पीछा करते हुए विराट कोहली अगुआई वाली टीम रनों पर ही सिमट गई. भारत ने अपने तीन बड़े विकेट सिर्फ 4 रन ही गंवा दिए थे, जिसके बाद रोहित और धोनी ने 137 रन की साझेदारी करके टीम को इस मुश्किल से निकालना चाहा, लेकिन असफल रहे. रोहित ने 133 रन की पारी खेली, जो सिडनी क्रिकेट मैदान पर किसी भी भारतीय का सर्वोच्च स्कोर है.

रोहित और धोनी ने पारी को संभालने की कोशिश

सिर्फ 4 रन पर शिखर धवन, विराट कोहली और अंबाती रायुडू के रूप तीन बड़े झटके लगने के बाद रोहित शर्मा और धोनी ने पारी को संभालने की कोशिश की. भारत को एक रन पर ही धवन के रूप में पहला झटका लग गया था, जिसके बाद 4 रन पर रिचर्डसन ने एक ही ओवर में कोहली और रायुडू को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद रोहित का साथ निभाने धोनी आए और एक 137 रन की बड़ी साझेदारी पारी खेली.इस बीच दोनों के अपना अपना अर्धशतक भी पूरा किया. धोनी ने अपने करियर का 68वां अर्धशतक जड़ने के साथ ही भारत के लिए वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन भी पूरे किए. रोहित और धोनी की जोड़ी क्रीज पर टीम को दबाव से निकालने की कोशिश में संभल कर बल्लेबाजी की. लेकिन बेहरनडॉर्फ ने 141 रन पर धोनी को एलबीडब्ल्यू करने चौथा झटका दे दिया था.

नहीं मिला रोहित को साथ

India's batsman Rohit Sharma celebrates scoring 100 runs to reach a century during the first one-day international (ODI) match between Australia and India at the Sydney Cricket Ground in Sydney on January 12, 2019. (Photo by Saeed Khan / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

धोनी के जाने के बाद रोहित को वैसा साथ नहीं मिला. दिनेश कार्तिक उनके साथ सिर्फ 35 रन की ही साझेदारी कर पाए और रिचर्डसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. हालांकि इसके बाद रोहित ने अपने करियर का 22वां शतक जड़ा. इसके बाद जडेजा भी 8 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए. रोहित ने कंधों पर पूरी जिम्मेदारी आ गई, जिसके पूरी करने के लिए वह भुवी के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन स्टोइनिस ने मैक्सवेल के हाथों उन्हें डीप मिड विकेट पर कैच करवाकर 133 रन पर उनकी पारी को समाप्त किया. रोहित के  पवेलियन लौटने पर भुवी 29 ने संघर्ष जरूर किया, लेकिन उन्हें भी साथ नहीं मिला. कुलदीप यादव सिडल की गेंद पर ख्वाजा और शमी स्टोइनिस की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे. मेजबान के गेंदबाज रिचर्डसन ने 26 रन पर चार विकेट लिए. जबकि बेहरनडॉर्फ और  स्टोइनिस को दो-दो सफलता मिली.

यह भी पढ़े- Aus va Ind: वनडे करियर में पहली बार 'गोल्डन डक' हुआ टीम इंडिया का गब्बर

धवन बरकरार नहीं रख पाए फॉर्म

धवन इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में खेले गए थे, जहां उन्होंने ब्रिस्बेन में 76 और सिडनी में 41 रन की पारी खेली थी. इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में टी20 में उन्होंनें 3, 43 और 92 रन की पारी खेली थी, लेकिन वह अपनी टी20 की इस फॉर्म को वनडे में यहां बरकरार नहीं पाए और गोल्डन डक हो गए. अपना डेब्यू मैच खेल रहे बेहरनडॉर्फ ने उन्हें एलबीडब्यू किया.

22 पारियों में पहली बार फ्लॉप रहे कोहली

India's captain Virhat Kohli (C) reacts on his dismissal off Australia's paceman Jhye Richardson during the first one-day international (ODI) match between Australia and India at the Sydney Cricket Ground in Sydney on January 12, 2019. (Photo by Saeed Khan / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

उम्मीद की जा रही थी कि कोहली पारी को संभाल लेंगे, लेकिन कप्तान सिर्फ 3 रन ही बना पाए और 22 पारियों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोहली दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए. 482 दिनों के बाद कोहली का बल्ला पहली बार शांत रहा. कोहली को रिचर्डसन ने पवेलियन भेजा. कोहली पिछली बार भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही दहाई के आंकड़े के नीचे आउट हुए थे. उस समय चेन्नई में हुए वनडे में वह डक हुए थे.

हैंड्सकॉम्ब, ख्वाजा और मार्श ने संभाली पारी

भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत तो बेहतरीन की थी, लेकिन इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श की अर्धशतकीय पारी के दम मेजबान के भारत के सामने बड़ा स्कोर कर दिया था. भुवनेश्वर कुमार ने 8 रन पर कप्तान फिंच को बोल्ड करने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया और इसके बाद 41 रन पर कुलदीप यादव ने एलेक्स कैरी को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाकर दूसरा झटका दिया. भारतीय गेंदबाजों ने यहां तक अपना शिकंजा कस लिया था, लेकिन इसके बाद ख्वाजा और शॉन मार्श के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रन की हुई साझेदारी ने टीम को इस शिकंजे से खुद को बाहर निकाल लिया. 133 रन पर जडेजा ने ख्वाजा को एलबीडब्ल्यू किया तो लेकिन इसके बाद मार्श ने हैंड्सकॉम्ब के साथ 53 रन की साझेदारी कर डाली.

यह भी पढ़े- Ind vs Aus: 22 पारियों में पहली बार बुरी तरह फ्लॉप रहा कोहली का बल्ला

मैक्सवेल के साथ मिलकर स्टोइनिस ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी 

Australia's batsman Peter Handscomb (C) celebrates reaching his half century (50 runs) with a teammate Marcus Stoinis during the first one-day International (ODI) match between Australia and India at the Sydney Cricket Ground in Sydney on January 12, 2019. (Photo by Saeed Khan / AFP) / -- IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE --

लेकिन इसके बाद मार्श ने हैंड्सकॉम्ब के साथ 53 रन की साझेदारी कर डाली. जो भारत पर दबाव बनाने के लिए काफी था. इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ा. कुलदीप ने मार्श को शमी के हाथों कैच करवाया. मार्श के जाने के बाद हैंड्सकॉम्ब ने स्टोइनिस के साथ मिलकर 68 रन की साझेदारी की. हैंड्सकॉम्ब का विकेट उस समय गिरा, जब मेजबान 254 रन पर थी. भुवी ने धवन के हाथों हैंड्सकॉम्ब को आउट कराया. इसके विकेट के गिरने के बाद स्टोइनिस का साथ निभाने मैक्सवेल आए, जिन्होंने ताबड़तोड बल्लेबाजी की और स्कोर को 254 से 288 रन तक पहुंचा दिया. दोनों के बीच नाबाद 34 रन की साझेदारी हुई.

अंतिम सात ओवर में जोड़े 80 रन

जहां एक समय 45 गेंदों पर मेजबान कोई बाउंड्री नहीं लगा पाई थी. इसके बाद आखिरी के सात ओवर में हैंड्सकोम्ब ने स्टोइनिस के साथ मिलकर, फिर स्टोइनिस ने मैक्सवेल के साथ मिलकर 80 रन जोड़े. आखिरी ओवर में भुवी ने 18 रन लुटाए. भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव को 2-2 सफलता मिली, जबकि जडेजा को एक सफलता मिली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi