S M L

India vs Australia: विश्‍व कप के लिए टीम पक्‍की करने उतरेगा भारत

इंग्‍लैंड में होने वाले विश्‍व कप से पहले भारत की यह आखिरी सीरीज है

Updated On: Mar 01, 2019 04:09 PM IST

Bhasha

0
India vs Australia: विश्‍व कप के लिए टीम पक्‍की करने उतरेगा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी प्रयोग करना जारी रखेगी, ताकि ‘विश्व कप टीम’ के स्थान सुनिश्चित हो सकें.

टीम धीरे धीरे विश्व कप के रंग में ढ़ल रही है और जहां तक कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का संबंध है तो हाल में समाप्त हुई टी20 सीरीज में 0-2 की हार भी इस योजना पर कोई असर नहीं होगा.

कोहली ने बेंगलुरू में मिली हार के बाद कहा कि हर टीम विश्व कप से पहले खुद को बेहतर करना चाहती है और हम वनडे सीरीज में भी यही क्रम जारी रखेंगे लेकिन फिर भी हम हर मैच को जीतना चाहते हैं.

चार खिलाडि़यों पर रहेगी नजर

कम से कम चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जाएगा और अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा कि उन्हें विश्व कप टीम में प्रवेश मिलेगा या नहीं. लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल ये चार खिलाड़ी हैं जो इंग्‍लैंड जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्थान के लिए जद्दोजहद करेंगे.

हालांकि कइयों का मानना है कि दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह बनाने के मौके से बाहर नहीं किया जा सकता और वो भी इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निगाह लगाए होंगे. लेकिन इन चार खिलाड़ियों के लिए ये पांच मैच ‘परीक्षा की घड़ी’ होंगे और अंतिम एकादश में शामिल किए जाने के बाद वे अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहेंगे.

राहुल को शीर्ष क्रम पर मौके मिलने की उम्‍मीद

kl rahul

राहुल ने दो टी20 में 50 और 47 रन की पारी खेली, वह अच्छी लय में हैं और शीर्ष क्रम में उन्हें और मौके मिलने की उम्मीद है. यह बल्लेबाज रिजर्व सलामी बल्लेबाज के स्थान को कब्जाना चाहता है और कौन जानता है, अगर शिखर धवन की अनिरंतर फार्म जारी रहती है तो वह टीम में स्थान पक्का कर सकता है.

सभी की निगाहें ऋषभ के प्रदर्शन पर लगी हैं जो छोटे प्रारूप में निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सके हैं लेकिन उसकी प्रतिभा और अकेले दम पर मैच में जीत दिलाने की क्षमता को देखते हुए टीम प्रबंधन अंतिम फैसला करने से पहले उसे कुछ और मैच देना चाहेगा.

चोटिल पांड्या की जगह शंकर दौड़ में

विजय शंकर की गेंदबाजी इतनी बेहतर नहीं है लेकिन हार्दिक पंड्या की फिटनेस के कारण वह दूसरे ऑल राउंडर के स्थान पर दावा करने के लिए दौड़ में बने रहेंगे. हालांकि पंड्या पहली पसंद रहेंगे.

कौल टीम में रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में जगह बना सकते हैं क्योंकि टीम प्रबंधन की खलील अहमद को परखने की योजना का मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहली पसंद हैं, जिससे कौल को अपनी काबिलियत साबित करने के लिए शायद दो मैच मिल सकते हैं. लेकिन कोहली और कोच शास्त्री ‘कोर टीम’ में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि सीरीज में शानदार जीत हमेशा बेहतर होगी.

कुल्‍चा कसेंगे रन गति पर लगाम

अंबाती रायुडू, अनुभवी ऑल राउंडर केदार जाधव और शमी भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं तो एरॉन फिंच और उनके खिलाड़ियों के लिए वनडे सीरीज पूरी तरह से अलग तरह की चुनौती होगी. वहीं कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ओर युजवेंद्र चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसने का काम करेगी. जाधव की गेंदबाजी का सामना करने में ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शार्ट, मार्कस स्टोइनिस और शॉन मार्श को परेशानी हो सकती है. बुमराह को सीरीज में भारत की स्थिति को देखते हुए एक या दो मैचों में आराम दिया जा सकता है क्योंकि वह इंग्लैंड में भारत के मुख्य गेंदबाज होंगे. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 की लय को जारी रखना चाहेंगी. नैथन लायन की मौजूदगी उसके स्पिन विभाग को पैना करेगी जिसमें उनके साथ एडम जम्पा होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi