S M L

IND vs AUS: बल्‍लेबाजी ना सही तो यहां पर पंत ने मार ली बाजी, बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

पंत ने 1995 और 2013 के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है

Updated On: Dec 10, 2018 11:31 AM IST

FP Staff

0
IND vs AUS: बल्‍लेबाजी ना सही तो यहां पर पंत ने मार ली बाजी, बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

ऑस्‍ट्रेलिया में भारत का बल्‍लेबाजी क्रम अभी तक कुछ खास नहीं कर पाया. चेतेश्‍वर पुजारा को अगर छोड़ दिया जाए तो कप्‍तान सहित लगभग सभी बल्‍लेबाजों ने काफी निराश किया. खासकर विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने, जिनमें भविष्‍य देखा जा रहा है. अभी तक तो उन्‍होंने अपनी बल्‍ले से सभी को निराश ही किया है. पिछले नौ मैचों में उनके बल्‍ले से सिर्फ एक अर्धशतक निकला है. अजीबो गरीब शॉट खेलकर विकेट गंवाने के चक्‍कर में पिछले कुछ समय से उनकी आलोचना भी हो रही है. इसी बीच उन्‍होंने फील्डिंग में बल्‍लेबाजी की कमी को पूरा करने की कोशिश की और विश्‍व रिकॉर्ड बना दिया.

बल्‍लेबाजी में भले ही वह सुधार करने में समय लग जाए, लेकिन उनकी विकेटकीपिंग सुधार दिखने लगा है. पंत ने एडिलेड टेस्‍ट में कुल 11 कैच लपकर किसी एक मैच में सबसे अधिक कैच लेने के विश्‍व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने पहली पारी में छह कैच लिए थे. उन्होंने दूसरी पारी में मिचेल स्टार्क का कैच लेकर इस टेस्ट में अपने कुल कैच की संख्या को 11 पर पहुंचाकर जैक रसेल और एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

जैक रसेल ने 1995 में जोहानसबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ और डिविलियर्स ने 2013 में जोहानसबर्ग में पाकिस्‍तान के खिलाफ 11-11 कैच लपके थे.

वहीं पंत ने इससे पहले  37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. उन्‍होंने इस मैच में 11 कैच लपके. जो ऑस्‍ट्रेलिया में किसी एक टेस्‍ट मैच में मेहमान टीम के विकेटकीपर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन हैं. इससे पहले ऐसा 1981 में मेलबर्न में वेस्‍टइंडीज के डेविड मरे ने किया था. मरे ने नाम 9 कैच का रिकॉर्ड है.

वही पंत एक टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में ऋद्धिमान साहा को पीछे छोड़ दिया है. साहा ने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 10 कैच लिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi