S M L

India vs Afghanistan Test, 1st Day : धवन-मुरली के शतकों के बाद अफगानिस्तान ने दिखाया दम!

धवन-मुरली के शतक, आखिरी सेशन में अफगानिस्तान ने झटके पांच विकेट, भारत का स्कोर 6 विकेट पर 347 रन

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Jun 14, 2018 07:29 PM IST

0
India vs Afghanistan Test, 1st Day : धवन-मुरली के शतकों के बाद अफगानिस्तान ने दिखाया दम!

बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम गुरुवार को सुबह जब टॉस का सिक्का उछाला गया तो आंकड़ों के लिहाज से तो यह दुनिया नंबर की टेस्ट टीम अपने टेस्ट इतिहास का आगाज कर रही टीम के बीच मुकाबले का टॉस था. लेकिन क्रिकेट की महाशक्ति यानी भारत को खिलाफ एक ऐसी टीम चुनौती देने उतर रही थी जिसके क्रिकेट खेलना ही अपने आप में एक बहुत बड़ी दास्तान है.

अफगानिस्तान की टीम के हर खिलाड़ी के लिए टेस्ट क्रिकेट का खिलाड़ी बनना कितनी बड़ी बात है इसका झलक मुकाबले की पहली ही गेंद पर तब दिखाई दी जब उसके तेज गेंदबाज यामीन अहमदजई ने अपने देश के टेस्ट इतिहास की शुरुआत करने के लिए दौड़ने शरू किया. नर्वसनेस में अहमदजई के कदम थोड़े भटके तो उन्हें ओवर स्टेपिंग की वजह से नो बॉल की आशंका के चलते दोबारा रन अप पर जाने का फैसला किया. जाहिर है अहमदजई अपने देश के टेस्ट इतिहास का आगाज नो बॉल से नहीं करना चाहते थे.

पहले दो सेशन में रहा भारत का जलवा

बहरहाल मुकाबले की शुरूआत में भारत के सलामी बल्लबाजों शिखर धवन और मुरली विजय ने जब विकट के चारों ओर धुंधाधार शॉट लगाकर स्कोरबोर्ड को तेजी से चलाना शुरू किया तो लगा कि राशिद खान समेत अफगानिस्तान के सभी खिलाड़ियों को अब टी20 और टेस्ट मैच के बीच का फर्क समझ आ रहा होगा.

DHAWANN

शिखर धवन ने लंच से पहले ही शतक जड़ दिया और ऐस कारनामा करने वाले वह भारत के पहले बल्लेबाज बन गए. लंच के बाद अहमदजई की गेंद पर स्लिप में जब धवन ने नबी को कैच थमाया को वह अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास का पहला विकेट भी बने. धवन का विकेट गिरने का असर भारत की बल्लेबाजी पर नहीं दिखा.

वहीं टीम मैनेजमेंट ने चेतेश्वर पुजारा की जगह तीसरी पोजिशन पर केएल राहुल को भेजने का चौंकाने वाला फैसला किया. इस बीच चाय से पहले दो बार बारिश के चलते खेल रुका और जब खेल शुरू हुआ तो मुरली विजय ने अपना शतक और केएल राहुल ने अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया.

rashid khan

स्कोर बोर्ड पर जब एक विकेट पर 280 रन दर्ज थे तो लग रहा था टीम इंडिया अफगानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट का अच्छा सबक सिखाने की ओर आगे बढ़ रही है लेकिन तब अफगानिस्तान की टीम ने ऐसी वापसी की जिसने दुनिया की सबसे ताकतवर बल्लेबाजी की कलई खोल दी.

चाय के बाद चला अफगानिस्तान का जादू

वफादार ने 105 रन के स्कोर पर मुरली विजय को पगबाधा आउट किय तो अहले ही ओवर में अहमदजई ने लोकेश राहुल की गिल्लियां उड़ा दीं. इसके बाद बारी था राशिद खान की. टेस्ट क्रिकेट में राशिद खान का पहला शिकार भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे बन जो 10 रन बनाकर पगबाधा आउट हुए. चेतेश्वर पुजारा 35 रन पर मुजीब के शिकार बने जबकि दिनेश कार्तिक 4 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए.

पहले दो सेशन में अफगानिस्तान को पस्त करने वाली टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में पांच विकेट गंवा दिए. दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 76 विकट पर 347 रन था. हार्दिक पांड्या 10 और आर अश्विन 7 रन पर नाबाद हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi