S M L

भारत बनाम अफगानिस्तान: मैच के पहले ही दिन 'गब्बर' ने जड़ा रिकॉर्ड शतक, ब्रैडमैन की बराबरी की

धवन किसी टेस्ट मैच के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं

FP Staff Updated On: Jun 14, 2018 03:07 PM IST

0
भारत बनाम अफगानिस्तान: मैच के पहले ही दिन 'गब्बर' ने जड़ा रिकॉर्ड शतक, ब्रैडमैन की बराबरी की

अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में चल रहे इकलौते टेस्ट में भारत ने मजबूत शुरुआत हासिल की. बारिश के खलल से मैच रुकने से पहले भारत ने शिखर धवन का विकेट खोकर 248 रन बना लिए थे. शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस ऐतिहासिक टेस्ट में शतक जड़ा जिससे भारत ने इस एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन लंच तक बिना किसी नुकसान के 168 रन बना लिए थे.

धवन ने अफगानिस्तान के अनुभवहीन गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाए और केवल 87 गेंदों पर शतक पूरा किया. 107 रन बनाकर वह अहमदजाई की गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हो गए. शिखर धवन का यह शतक बेहद खास है. धवन ने इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में लंच से पहले शतक जड़कर नया इतिहास भी रच दिया. वह किसी टेस्ट मैच के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. विश्व स्तर पर उनसे पहले सर डॉन ब्रैडमैन, विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैकार्टनी, माजिद खान और डेविड वॉर्नर ही यह कारनामा कर पाए है. हालांकि भारत की ओर से ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं. भारत की तरफ से पहले दिन लंच से पूर्व सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम पर था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में 99 रन बनाए थे.

Dhawan_Century before Lunch_R

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर ने हासिल की थी. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1902 में मैनचेस्टर में पहले दिन लंच से पहले नाबाद 103 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मैकार्टनी ने 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में नाबाद 112 रन बनाए थे. ब्रैडमैन इस सूची में शामिल होने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे बल्लेबाज बने. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में लीड्स में अपनी 334 रन की रिकॉर्ड पारी के दौरान 105 रन पहले दिन लंच से पूर्व बनाए थे. इसके बाद पाकिस्तान के माजिद खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में कराची में नाबाद 108 रन. जबकि ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 2017 में सिडनी में नाबाद 100 रन बनाए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi