S M L

India vs Afghanistan, Highlights, Asia cup 2018 at Dubai: अफगानिस्तान- भारत के बीच मैच टाइ

अफगानिस्तान ने 8 विकेट पर 252 रन बनाए

| September 26, 2018, 01:56 AM IST

FP Staff

0
252 / 10 Overs49.5 R/R5.05 Fours17 Sixes5 Extras9

Match Status: Match Ended

Match Result: Afghanistan tied with India

Batsman Status R B 4s 6s
Khaleel Ahmed 1 1 0 0

हाइलाइट

Sep 26, 2018

  • 01:14(IST)

    आखिरी ओवर के पांचवीं गेंद पर राशिद खान ने रविन्द्र जडेजा को नाजीबुल्लाहा के हाथों कैच करवा दिया और इसी के साथ दोनों के बीच मैच टाइ रहा। भारत को जीत के लिए दो गेंदों पर एक रन चाहिए था, लेकिन भारत जीत के वह एक रन बना पाई. वहीं दूसरी ओर अगर अफगानिस्तान यह विकेट एक गेंद पहले ले लेती तो मैच टाइ नहीं ,बल्कि वह यहां से जीत के साथ विदाई लेते.

  • 01:09(IST)

    खलील ने सिंगल लेकर टीम का स्कोर 252 का किया, स्ट्राइकर पर जडेजा आ गए हैं .

  • 01:08(IST)

    एक रन मैच टाइ, दो रन भारत की जीत और एक विकेट अफगानिस्तान की जीत.

  • 01:06(IST)

    अगली गेंद पर जडेजा ने सिंगल लिया, यानी स्ट्राइक पर खलील अहमद आ गए हैं .

  • 01:04(IST)

    राशिद की गेंद पर जडेजा ने बल्ले से चौका निकला और अब जीत के लिए चार गेंदों पर तीन रन की जरूरत है भारत  को .

  • 01:02(IST)

    भारत को 8 रन की जरूरत है और यहां भारत को 9वां झटका लग गया. सिद्धार्थ कौल रन आउट हुए और अब पूरी जिम्मेदारी खलील अहमद पर आ गई है कि वह रविन्द्र जडेजा का साथ दे दूसरे छोर से 

  • 00:59(IST)

    भारत को 8वां झटका लग गया है. आफताब की गेंद को कुलदीप  डीप एक्स्ट्रा कवर की ओर शॉट खेला. 2 रन ले लिए गए थे। नब ने बाउंड्री से थ्रो किया। यह वाइड था, लेकिन गेंदबाज ने इसे लिया और स्टंप पर फेंका और यहा कुलदीप का पारी समाप्त हो गई.

  • 00:53(IST)

    जडेजा का साथ कुलदीप  यादव दे रहे हैं और यहां पर पूरी जिम्मेदारी जडेजा के ही कंधों टिकी है, 12 गेंदों का खेल बचा है और भारत को जीत के लिए 13 रन की जरूरत है, लेकिन यहां एक और विकेट भारत के बड़ी मुश्किल खड़ी कर देगा .

  • 00:38(IST)

    आफताब आलम की गेंद पर दीपक चाहर बोल्ड हो गए और 226 रन पर भारत को 7वां झटका लगा. यहां से मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुचं गया है. भारत को जीत के लिए 31 गेंदों पर 27 रन चाहिए, लेकिन उसके हाथ में अब सिर्फ तीन ही विकेट है.

  • 00:17(IST)
  • 00:16(IST)

    भारत अभी केदार जाधव के झटके से उभर भी नहीं पाया था कि दिनेश कार्तिक के रूप में छठां झटका लग गया.  नबी की गेंद पर कार्तिक एलबीडब्ल्यू हो गए. यहां भारत के पास रिव्यू भी नहीं बचा. नबी की गेंद को कार्तिक फ्लिक करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन चूक गए और गेंद सीधे पैड्स पर लगी. कार्तिक अपने अर्धशतक से सिर्फ 6 रन दूर थे. 

  • 00:11(IST)

    केदार जाधव के रूप के भारत को पांचवां झटका लग गया है. मुजीब की गेंद कार्तिक ने सीधे ड्राइव किया, लेकिन यहां जाधव रन आउट हो गए. जाधव वापस आने की को​शिश कर रहे थे, लेकिन तब तक बेल्स उड़ चुकी थी अफगान टीम के लिए बड़ा विकेट .

  • 00:02(IST)

    राशिद की गेंद पर केदार जाधव ने थर्ड मैन की ओर चौका लगाकर भारत के 200 रन पूरे किए, भारत को जीत के लिए 53 रन की जरूरत है.

  • 23:31(IST)

    क्रीज पर केदार जाधव आए हैं और उन्होंने आलम की यॉर्कर पर चौका जड़ते हुए उन्हें अपने इरादे बता दिए हैं.

  • 23:30(IST)

    आफताब आलम नं भारत को चौथा झटका दे दिया है. आलम  की गेंद पर मनीष मोहम्मद शहजाद को कैच थमा बैठे. पांडे की ओर काफी खराब शॉट पांडे शायद आलम की गेंद को सही से पहचान नहीं पाए और कवर की ओर खेल गए. भारत के चार विकेट गिर गए हैं और अब वह मुश्किल में पड़ती दिखाई दे रही है.

  • 23:24(IST)

    जिस तरह से अफगान टीम ने बल्लेबाजी करते हुए वापसी की थी, वहीं यहां से जीत के साथ विदाई लेने के लिए उन्हें एक बार फिर वापसी करनी होगी. गेंदबाजों को अपना दम दिखाना होगा.  मनीष पांडे और कार्तिक के बीच साझेदारी मजबूत हो रही है.

  • 23:10(IST)

    भारत को जीत के लिए 101 रन की जरूरत है और कार्तिक और मनीष पांडे क्रीज पर है. यहां भारत को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत है.

  • 23:07(IST)

    जावेद अहमदी की गेंद पर धोनी एलबीडब्ल्यू हो गए है.  धोनी ने बल्ले का मुंह पहले ही खोल दिया था और गेंद पैड पर लग गई। स्टेडियम में  शांति छाई हुई है. आज के मैच के कप्तानी संभाल रहे धोनी 8 रन ही बना सके .

  • 23:02(IST)

    25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए हैं.  कार्तिक 11 और धोनी 7 रन बनाकर खेल हैं. भले ही रायडु और राहुल पवेलियन लौटे गए हो, लेकिन मैच पर भारत की पकड़ अभी भी है .

  • 22:46(IST)

    राशिद की गेंद पर राहुल के खिलाफ स्टंपिंग की जोरदार अपील की गई, लेकिन यहां राहुल साफतौर पर अंदर ही थे, लेकिन गेंद पर राहुल एलबीडब्ल्यू हो गए. राहुल ने दिनेश कार्तिक से बात करके रिव्यू लिया, लेकिन अल्ट्रा एज में साफ दिखा कि बल्ला नहीं लग रहा था . राहुल 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

  • 22:31(IST)

    रायडु के जाने के बाद अगली गेंद पर राहुल ने सिंगल लेकर वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक जड़ा. दूसरे छोर से राहुल का साथ दिनेश कार्तिक दे रहे हैं .

  • 22:26(IST)

    110 रन पर  नबी ने भारत को पहला झटका दे दिया। नबी की गेंद को रायडु काफी उंचा खेल गए और रायडु जानते थे कि अब उनका मैदान छोड़ने का समय आ गया है. गेंद सीधे नजीबुल्लाहा के हाथों में गिरी. रायडु ने 57 रन की आक्रामक पारी खेलकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई.

  • 22:21(IST)

    अगली गेंद पर रायडु ने मिड विकेट की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ वनडे करियर का अपना 8वां अर्धशतक भी पूरा किया ड्रेसिंग रूम में रोहित शर्मा काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

  • 22:18(IST)

    नबी के ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल ने सिंगल लेकर भारत ने 100 रन पूरे किए. राहुल बैकफुट पर आए और बेहतरीन शॉट खेला.

  • 22:16(IST)

    नैब की गेंद पर रायडु ने छक्का लगाकर भारत को 99 तक पहुंचाया, वह अपने अर्धशतक से सिर्फ 1 रन दूर हैं.रायडु ने गेंद को सही से पढ़ा और मिड विकेट स्टैंड में पहुंचा दिया.

  • 22:13(IST)

    नबी की गेंद पर राहुल ने दो रन लिए, नॉन स्ट्राइक छोर पर डायरेक्ट हिट करने किया गया, लेकिन रायडु सुरक्षित हैं. राहुल ने मिड विकेट की ओर खेला, नाजीबुल्लाहा डीप से आए और वहां से थ्रो किया.

  • 22:09(IST)

    रायडु और राहुल की जोड़ी तेजी से रन जोड़ने में लगी हुई है. जरूरत रन रेट 4.69 की ​है, लेकिन भारत की रन रेट अभी 6.08 की है. रायडु अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं .

  • 21:58(IST)

    10 ओवर का खेल हो चुका है और भारत के बिना किसी नुकसान के 64 रन बना लिए हैं. रायडु और राहुल 30-30 रन पर खेल रहे हैं.

  • 21:54(IST)

    नैब के ओवर की आखिरी गेंद पर रायडु ने लॉन्ग आॅन के उपर से छक्का जड़ा और इसी के साथ भारत 50 रन से पार हो गया है. नैब ने अपने इस ओवर में 15 रन लुटाए.

  • 21:50(IST)

    बल्लेबाजी के दौरान राशिद को है​मस्ट्रिंग हुई थी, जिस कारण वह फील्डिंग के लिए मैदान पर  नहीं आए थे और अब वह अपनी जिम्मेदारी निभाने आ गए हैं.

India vs Afghanistan, Highlights, Asia cup 2018 at Dubai: अफगानिस्तान- भारत के बीच मैच टाइ

लेटेस्‍ट अपडेट्स : आखिरी ओवर के पांचवीं गेंद पर राशिद खान ने रविन्द्र जडेजा को नाजीबुल्लाहा के हाथों कैच करवा दिया और इसी के साथ दोनों के बीच मैच टाइ रहा। भारत को जीत के लिए दो गेंदों पर एक रन चाहिए था, लेकिन भारत जीत के वह एक रन बना पाई। वहीं दूसरी ओर अगर अफगानिस्तान यह विकेट एक गेंद पहले ले लेती तो मैच टाइ नहीं ,बल्कि वह यहां से जीत के साथ विदाई लेते .

The Asia Cup live match is being telecast on Star Sports 1 and 1 HD, Select 1 and Select 1 HD and Hindi 1 and Hindi 1 HD. The Asia Cup live streaming will take place on Hotstar.

ग्रुप चरण में श्रीलंका और बांग्लादेश को हराने के बाद अफगानिस्तान सुपर फोर मैचों में पाकिस्तान और बांग्लादेश से करीबी अंतर से हार गया. जिससे वह फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है. उसे एशिया कप सुपर फोर के अंतिम मैच में मंगलवार को दुबई में अपना अगला मैच भारत से खेलना है. अफगानिस्तान मजबूत भारत को कड़ी टक्कर देकर अपने अभियान का अच्छा अंत करना चाहेगा

भारत पहले ही फाइनल में जगह बना चुका है और वह अपना अजेय अभियान जारी रखने में कसर नहीं छोड़ेगा, लेकिन खिताबी मुकाबले से पहले वह अपने सभी विभागों को पूरी तरह से तैयार करना चाहेगा. हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ अप्रभावी प्रदर्शन के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ दोनों मैचों और बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में एकतरफा जीत दर्ज की है.

भारतीय टीम जब अफगानिस्तान का सामना करेगी तो उसे उम्मीद रहेगी कि अब तक बल्लेबाजी का खास मौका नहीं पाने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाजों को क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त मौका मिलेगा. कप्तान रोहित शर्मा भी अब चाहेंगे कि मध्यक्रम के बल्लेबाजों को राशिद खान जैसे गेंदबाज के सामने क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त समय मिले. क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और ऐसे में रोहित कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi