S M L

India vs Afghanistan Test: टीम इंडिया ने सिखाया अफगानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट का पाठ

महज दो दिन में ही अपना पहला टेस्ट हार गई अफगानिस्तान की टीम, भारत ने दर्ज की अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Jun 15, 2018 06:31 PM IST

0
India vs Afghanistan Test: टीम इंडिया ने सिखाया अफगानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट का पाठ

पिछले कुछ सालों में अफगानिस्तान की टीम ने जिस शिद्दत के साथ क्रिकेट के मैदान पर अपनी काबिलीयत का मुजाहिरा किया था उसी की दम पर उसे टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा हासिल हुआ है. आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने अपने खेल से सबका दिल जीत लिया था. इस तरह की तमाम कामयाबियों को साथ लेकर अफगानिस्तान की टीम को अब बेंगलुरू में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम यानी टीम इंडिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलकर अहसास हो गया होगा कि टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट क्यों कहा जाता है.

भारत और अफगानिस्तान के बीच पांच दिन का टेस्ट शुक्रवार को दूसरे ही दिन खत्म हो गया और अफगानिस्तान ने एक पारी और 222 रन की हार के साथ क्रिकेट का सबक भी सीख लिया.

INDIA AFGHANISTAN

मुकाबले के दूसरे दिन अफगानिस्तान ने लंच से पहले भारत के बचे हुए चार विकेट तो चटका दिए लेकिन उसके बाद उसके बल्लेबाज भारत के गेंदबाजों के सामने दो सेशन में दो बार ऑल आउट हो गए. पहली पारी में अफगानिस्तान की टीम 109 रन पर आउट हुई जिसमें चार विकट आर अश्विन के नाम रहे. टी के बाद अफगानिस्तान की दूसरी पारी 103 रन पर सिमट गई जिसमें से चार विकेट रवींद्र जडेजा ने लिए.

india win.jpg af

टूट गए कई रिकॉर्ड्स

इस मैच में कई रिकॉर्ड्स भी बने. भारत ने यह मैच एक पारी और 222 रन से जीता जो उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इस मैच में एक ही दिन में कुल 34 विकेट गिरे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. पहली बार ऐसा हुआ जब अपने टेस्ट इतिहास का आगाज करने वाली टीम दो दिन में ही टेस्ट मैच गंवा बैठी.

 

अफगानिस्तान की टीम ने यह मुकाबला गंवा तो दिया लेकिन यह मैच हार जीत से ज्यादा अपने होने के लिए जाना जाएगा शायद यही वजह है कि टीम इंडिया ने अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के बाद जीती गई ट्रॉफी के साथ फोटो सेशन के लिए अफगानिस्तान की टीम को भी साथ रखा. अफगानिस्तान की टीम टेस्ट क्रिकेट में अभी लंबी यात्रा तय करनी है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उसकी मौजूदगी ही अपने आप में इतना बड़ा वाकिया बन गया जिसके सामने भारत की सबसे बड़ी जीत भी छोटी नजर आ रही है.

शिखर धवन को उनके शानदार शकत के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi