S M L

भारत बनाम श्रीलंका, तीसरा टेस्ट, दूसरा दिन : विराट कोहली ने खेली करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी

भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 536 रन पर घोषित की, श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 131 रन

Updated On: Dec 03, 2017 07:14 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम श्रीलंका, तीसरा टेस्ट, दूसरा दिन :  विराट कोहली ने खेली करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रविवार को फिरोजशाह कोटला पर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली. लेकिन अफसोस की बात है कि श्रीलंका के खिलाफ यह तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच उनके यादगार दोहरे शतक नहीं, बल्कि किसी और वजह के लिए जाना जाएगा. एक तो उस वजह का क्रिकेट से कोई लेना देना नहीं है. फिर वो मेजबान लिए शर्मिंदगी का सबब भी है. अगर खेल की बात की जाए तो भारत ने अपना पलड़ा भारी रखा. कोहली के रिकॉर्ड लगातार दूसरे दोहरे शतक से भारत ने दूसरे दिन पहली पारी सात विकेट पर 536 रन पर घोषित करने के बाद श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 131 रन करके अपनी श्रेष्ठता बनाए रखी.

भारतीय टीम के दबदबे वाले खेल के बीच लंच के बाद स्मॉग (प्रदूषण के कारण धुंध) के कारण दो बार खेल रोकना पड़ा और श्रीलंका के खिलाड़ियों की चिंता के बीच मैच जारी रखने के लिए कोहली को पारी घोषित करने के लिए बाध्य होना पड़ा.

कोहली ने बनाए 243 रन

कोहली ने अपने करियर और कोटला मैदान पर सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 287 गेंद में 25 चौकों की मदद से 243 रन बनाए और इस दौरान रोहित शर्मा (65) के साथ पांचवें विकेट के लिए 135 रन भी जोड़े. कोहली अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक छह दोहरे शतक जड़ने वाले पहले कप्तान और लगातार दो दोहरे शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने. साथ ही इस साल 1000 रन के आंकड़े को छूने वाले चौथे बल्लेबाज बने.

श्रीलंकाई टीम ने तीन विकेट गंवाए

श्रीलंकाई टीम इसके बाद मोहम्मद शमी (30 रन पर एक विकेट), इशांत शर्मा (44 रन पर एक विकेट) और रवींद्र जडेजा (24 रन पर एक विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 75 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में थी, एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 57 ) और कप्तान दिनेश चंडीमल (नाबाद 25) ने चौथे विकेट के लिए 56 रन की अटूट साझेदारी करके पारी को संभाला. खराब रोशनी के कारण निर्धारित समय से कुछ देर पहले खेल समाप्त करना पड़ा. श्रीलंका की टीम अब भी 405 रन से पिछड़ रही है, जबकि उसके सात विकेट शेष हैं.

सलामी बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा के शनिवार कोक्षेत्ररक्षण के दौरान हेलमेट पर गेंद लगने से चोटिल होने के कारण परेरा दिमुथ करूणारत्ने के साथ पारी का आगाज करने के लिए उतरे. करूणारत्ने (0) ने शमी की पारी की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमा दिया, जबकि धनंजय डिसिल्वा (01) को इशांत ने एलबीडब्यू किया.

मैथ्यूज और चंडीमल ने पारी को संभाला

चाय के बाद पहले ही ओवर में शमी की गेंद पर शिखर धवन ने दूसरी स्लिप में परेरा का कैच टपका दिया. वह इस समय 16 रन बनाकर खेल रहे थे. कप्तान कोहली ने भी इसके बाद छह रन निजी स्कोर पर इशांत की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज का कैच टपकाया. शुरुआती परेशानी के बाद मैथ्यूज और परेरा ने लय में आने पर कछ अच्छे शॉट खेले. मैथ्यूज ने इशांत के ओवर में तीन चौके मारे. परेरा ने जडेजा पर चौके के साथ 13वें ओवर में श्रीलंका का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

जडेजा ने परेरा को एलबीडब्यू करके इस साझेदारी को तोड़ा. मैदानी अंपायर नाइजेल लांग ने जडेजा की अपील ठुकरा दी थी, लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया. परेरा ने 54 गेंद में नौ चौकों की मदद से 42 रन बनाए. मैथ्यूज ने कप्तान चंडीमल के साथ मिलकर पारी को संभाला. मैथ्यूज ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर लगातार दो छक्कों के साथ 72 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 28वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया.

कोहली ने दोहरा शतक जमाया

भारतीय टीम सुबह चार विकेट पर 371 रन से आगे खेलने उतरी. कोहली और रोहित ने सुबह के सत्र में श्रीलंका के गेंदबाजों पर पूरी तरह दबदबा बनाए रखा. भारत ने पहले सत्र में 27.5 ओवर में एक विकेट गंवाकर 129 रन जोड़े. श्रीलंका ने 97वें ओवर में दूसरी नई गेंद ली और कोहली ने सुरंगा लकमल की पहली ही गेंद पर चौके के साथ भारत का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया. परेरा की गेंद पर दो रन के साथ कोहली ने 190 रन के स्कोर को पार किया. भारतीय कप्तान ने लकमल की गेंद पर पुल शॉट से दो रन बटोरकर 238 गेंद में अपना छठा दोहरा शतक पूरा किया. कोहली ने सभी दोहरे शतक कप्तान के रूप में जड़े हैं.

रोहित ने परेरा पर छक्के के साथ 88 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि लंच से पहले की संदाकन की अंतिम गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे. रोहित ने 102 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे.

विराट ने सटक्लिफ को पीछे छोड़ा

कोहली ने 231 रन बनाते ही न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ के फिरोजशाह कोटला पर नाबाद 230 रन के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के 62 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. भारतीय कप्तान ने जैसे ही 234 रन बनाए वह इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले चौथे बल्लेबाज बने. उनसे पहले इस साल दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर, श्रीलंका के दिमुथ करूणारत्ने और भारत के चेतेश्वर पुजारा यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. कोहली ने 236 रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में 235 रन के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा जो उन्होंने पिछले साल दिसंबर में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. कोहली हालांकि इसके बाद संदाकन की गेंद पर एलबीडब्यू हो गए.

मास्क लगाकर मैदान पर उतरे श्रीलंकाई खिलाड़ी

लंच के बाद स्मॉग के बढ़ते स्तर के कारण श्रीलंका के खिलाड़ी मास्क लगाकर मैदान पर उतरे. खराब वायु गुणवत्ता के कारण 123वें और फिर 127वें ओवर में दो बार क्रमशः 17 और पांच मिनट के लिए खेल रोकना पड़ा. गमागे और लकमल इस बीच सांस लेने के तकलीफ के कारण ओवर बीच में छोड़कर बाहर चले गए. समरविक्रम के मैदान पर नहीं उतरने के कारण श्रीलंका के पास क्षेत्ररक्षक कम पड़ गए और पारी के 128वें ओवर में खेल रोकना पड़ा जिसके बाद कोहली ने पारी घोषित कर दी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi