live
S M L

भारत बनाम श्रीलंका, दूसरा टेस्ट : कोहली का डबल धमाल, श्रीलंका को दिखने लगी हार!

रोहित ने भी लगाया शतक, मेजबान ने 405 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 21 रन किया

Updated On: Nov 27, 2017 09:46 AM IST

FP Staff

0
भारत बनाम श्रीलंका, दूसरा टेस्ट : कोहली का डबल धमाल,  श्रीलंका को दिखने लगी हार!

भारतीय क्रिकेट के प्रशंसकों के लिए रविवार का दिन खास रहा. जहां कप्तान विराट कोहली नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन पांचवां दोहरा शतक जड़ने में सफल रहे. वहीं, करीब एक साल बाद लंबे प्रारूप में खेल रहे रोहित शर्मा ने भी शतक के साथ अपनी वापसी का जश्न मनाया. कोहली और रोहित के बीच पांचवें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी भी हुई. इन दोनों की जोरदार पारियों की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की. मेजबान टीम ने 405 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 21 रन करके मैच पर शिकंजा कस दिया. श्रीलंका को अपनी हार साफ तौर पर दिखने लगी होगी.

दूसरी पारी में भी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही. मेहमान टीम ने दूसरी ही गेंद पर सदीरा समरविक्रमा (00) का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने इशांत शर्मा (1-15) की अंदर की ओर आती गेंद को छोड़ने का फैसला किया और अपना ऑफ स्टंप गंवा दिया. सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 11) और लाहिरू तिरिमाने (नाबाद 09) ने हालांकि इसके बाद श्रीलंका को बाकी बचे 8.4 ओवर में और झटके नहीं लगने दिए. श्रीलंका को पारी की हार टालने के लिए अब भी 384 रन की दरकार है, जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं. श्रीलंका ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे.

पिछले साल जुलाई तक कप्तान कोहली के नाम एक भी दोहरा शतक नहीं था. लेकिन अब उनके नाम पर पांच दोहरे शतक हैं. कोहली ने 267 गेंदों में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 213 रन की पारी खेली. उन्होंने इसके अलावा रोहित (160 गेंद में नाबाद 102, आठ चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी भी. इससे पहले कोहली ने चेतेश्वर पुजारा (143) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े. इन तीनों के अलावा शनिवार को सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (128) ने भी शतक जड़ा था. यह तीसरा मौका है जब भारत के चार बल्लेबाजों ने पारी में शतक जड़ा है.

कोहली ने इसके साथ ही कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक के वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की. कोहली ने 130 गेंद पर 10 चौकों की मदद से अपना 19वां टेस्ट शतक पूरा किया और कप्तान के रूप में 12वां शतक जड़ते हुए सुनील गावस्कर के 11 शतक को पीछे छोड़कर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले कप्तान बने.

चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में भारत में 3000 रन पूरे करने वाले भारत के 10वें खिलाड़ी बन गए. वह सबसे कम पारियों में यहां तक इस मुकाम तक पहुंचने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. पुजारा ने इसके लिए 53 पारियां खेलीं. पिछला रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 55 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi