S M L

भारत बनाम श्रीलंका, मोहाली वनडे : जीत की पटरी पर लौटने उतरेगी टीम इंडिया!

भारतीय बल्लेबाजों को इस बार दिखाना होगा अपना दम-खम

FP Staff Updated On: Dec 12, 2017 05:32 PM IST

0
भारत बनाम श्रीलंका, मोहाली वनडे : जीत की पटरी पर लौटने उतरेगी टीम इंडिया!

पूरे सत्र में अपनी सरजमीं पर मेजबान टीम इंडिया का दबदबा रहा है. लेकिन धर्मशाला में पहले वनडे में मिली शर्मनाक हार ने भारत के वर्चस्व में सेंध लगा दी. भारतीय टीम जब बुधवार को मोहाली में तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा बदला चुकता करने के अलावा अपनी श्रेष्ठता साबित करने का भी होगा.

मोहाली (चंडीगढ़) में धर्मशाला की तरह ठंड नहीं होगी, लेकिन तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम होगी. क्योंकि मैच सुबह 11.30 पर शुरू होगा. मेजबान टीम अगर पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी जाती है तो उसके लिए यह और बड़ी चुनौती होगी. ईडन गार्डन पर टेस्ट में पहले दिन श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों के आगे नतमस्तक हुए भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर धर्मशाला में उछाल लेती गेंदों के सामने अपनी कमजोरी जाहिर कर दी थी. मोहाली को भी देश की तेज पिचों में शुमार किया जाता है. लेकिन इस बार भारतीय बल्लेबाजों को अपना दम-खम दिखाना होगा.

अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को छोड़कर कोई भी भारतीय बल्लेबाज पिछले मैच में सुरंगा लकमल की गेंदों का सामना नहीं कर सका था. रोहित शर्मा और शिखर धवन के सस्ते में आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के पास बड़े स्कोर बनाने का यह सुनहरा मौका था. लेकिन कोई भी नहीं चल सका. धोनी के 65 रन नहीं होते तो भारत अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हो सकता था. कोहली की गैर मौजूदगी में कप्तानी करने वाले रोहित ने धर्मशाला में मिली हार के बाद वादा किया था कि हमने इससे सबक लिया है और बाकी दो मैचों में वह वापसी करेंगे.

दूसरी ओर श्रीलंका के पास 12 महीने से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ने का यह सुनहरा मौका है. पिछले महीने न्यूजीलैंड भी इतिहास रचने की दहलीज पर था, लेकिन भारत ने अगले दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की. श्रीलंका के लिए लकमल ट्रंपकार्ड साबित हुए, जबकि एंजेलो मैथ्यूज ने भी शानदार वापसी की. तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप भी प्रभावी साबित हुए हैं. लेकिन श्रीलंका के गेंदबाजों को भी यह समझना होगा कि हर मैच में पहले वनडे के प्रदर्शन को दोहराना संभव नहीं है. भारतीय बल्लेबाजी अपने मैदान पर कितनी मजबूत है ये किसी से छिपा नहीं है.

कुल मिलाकर एक रोमांचक मुकाबले के लिए मंच तैयार है. सीरीज में 0-1 से पिछड़ी मेजबान टीम पलटवार की कोशिश करेगी, जबकि श्रीलंका का प्रयास होगा कि वो मिली बढ़त को बनाए रखे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi