S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट: सारा शहर मुझे लायन के नाम से जानता है...

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे ऑफ स्पिनर बने

Updated On: Mar 26, 2017 07:14 PM IST

FP Staff

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट: सारा शहर मुझे लायन के नाम से जानता है...

किसने सोचा था कि चौथा टेस्ट आएगा, तो विकेट लेने के नाम पर दो खिलाड़ी बिल्कुल साथ खड़े होंगे. नैथन लायन और रविचंद्रन अश्विन. सीरीज से पहले पूछा जाता, तो शायद ज्यादातर भारतीयों का जवाब होता कि अश्विन आगे रहेंगे. लेकिन हुआ कुछ अलग है. दोनों के नाम सीरीज में अब तक 18-18 विकेट हैं. औसत में लायन काफी आगे हैं. उन्होंने 24.22 की औसत से विकेट लिए हैं और अश्विन ने 30.33 की औसत से. लायन ने अश्विन से कम ओवर भी गेंदबाजी की है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज नैथन लायन को और मजबूत करती दिखाई दी है. धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की मैच में वापसी का काम लायन ने किया. उन्होंने अब तक 67 रन देकर चार विकेट लिए हैं. इस बीच भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर्स में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने 63 विकेट लिए हैं. लांस गिब्स ने भी इतने ही विकेट लिए हैं. लेकिन माना जा सकता है कि मैच में तीसरे दिन के बाद वो गिब्स से आगे निकल चुके होंगे.

लायन ने रविवार को तीसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (57), अजिंक्य रहाणे (46), करुण नायर (5) और रविचंद्रन अश्विन (30) के अहम विकेट चटकाए. दिन के खेल के बाद लायन ने कहा, ‘पहले दो सत्रों में हमने साझेदारी से गेंदबाजी कर अच्छी कोशिश की, लेकिन दिन के बढ़ने के साथ ही टर्न और बाउंस बढ़ा. यह मैच बेंगलुरू में हुए मैच से मिलता-जुलता है.’

उन्होंने कहा, ‘हम जल्द से जल्द बाकी बचे चार विकेट भी लेना चाहेंगे. भारत की बल्लेबाजी शानदार है और उन्हें नियमित तौर पर चुनौती देने की जरूरत है. अभी इस श्रृंखला में लंबा सफर तय करना बाकी है.’

यकीनन इस सीरीज में अभी तीन दिन का वक्त बाकी है. लेकिन लायन के पक्ष में एक बात है कि आखिरी पारी में गेंदबाजी उन्हें करनी है. ऐसे में अश्विन बनाम लायन की जंग में वो आगे रह सकते हैं. बशर्ते उनके बल्लेबाज उन्हें रन बनाकर दें.

लायन भारत आने से पहले भी अनुभवी गेंदबाजों में थे. लेकिन भारत में कामयाबी से उन्होंने अपना कद बढ़ाया है. फिल्म अभिनेता अजित का डायलॉग है कि सारा शहर मुझे लॉयन के नाम से जानता है. एक और अच्छा दिन नैथन लायन के लिए इस डायलॉग को सच करवा सकता है. उनकी गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया को सीरीज जिता सकती है. और वो बड़े गर्व से कह सकते हैं कि सारी दुनिया मुझे लायन के नाम से जानती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi