S M L

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018: टौरंगा में लहराया तिरंगा, टीम इंडिया ने जीत ली दुनिया

फाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात देकर वर्ल्ड कप जीता

FP Staff Updated On: Feb 03, 2018 04:01 PM IST

0
अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018: टौरंगा में लहराया तिरंगा, टीम इंडिया ने जीत ली दुनिया

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात देकर भारत अंडर 19 वर्ल्ड चैंपियन बन गया है. न्यूजीलैंड के माउंट मौंगानुई के बे ओवल मैदान में खेला गए इस मैच में भारत ने शानदार क्रिकेट खेलते हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ था. ओपनर ऑलराउंडर जैक एडवर्ड्स और मैक्स ब्रायंट ने तूफानी तरीके से शुरुआत की, लेकिन यह साझेदारी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई. 32 रन के कुल स्कोर पर इशान पोरेल ने भारत को पहली सफलता दिलाई. मैक्स ब्रायंट के आउट होने के बाद  इशान ने जल्द ही दूसरे सलामी बल्लेबाजी जैक को भी पवेलियन लौटा दिया इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान जेसन सांघा कुछ खास कर नहीं पाए सिर्फ 13 रन बनाकर जेसन कमलेश नागरकोटी का शिकर बने.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी संबाली उप्पल और जोनाथन मरलो ने. दोनों ने 75 रन की साझेदारी की और टीम का स्कोर 134 तक पहुंचाया. इसके बाद अनुकूल रॉय ने इस साझेदारी को तोड़ा और उप्पल का विकेट हासिल करके भारत की मैच में वापसी कराई. उप्पल 34 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कोई बी बल्लेबाज मरलो का साथ नहीं दे पाया. 76 रन बनाकर जब मरलो पवेलियन लौटे तो उसके बाद अगले पांच रन बनाने में ऑस्ट्रेलिया ने अपने बाकी सभी विकेट खो दिए. भारतको 216 रनों का दिया.

217 का लक्ष्य भारत की तूफानी बल्लेबाजों के लिए ज्यादा बड़ा लक्ष्य नहीं था. कप्तान शॉ और मनजोत एक बार फिर सलामी बल्लेबाज के तौर पर हिट रहे. भारत ने अपना पहला विकेट 71 रनों पर खोया. इसके बाद आए शुभमन और मनजोत ने 60 रनों की बड़ी साझेदारी करके भारत की जीत की नींव रख दी. इस दौरान दोनों ने छक्के-चौकों की बरसात करते रहे. शुभमन गिल 31 रन बनाकर परम उप्पल की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाज आए हार्विक देसाई औ मनजोत ने तय किया कि टीम को जीत दिलाकर ही दोनों लौटेंगे. इसके बाद शुरू हुई ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की पिटाई. दोनो के बीच हुई   साझेदारी की और टीम को आठ विकेट से जीत दिला दी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi