S M L

भारत का साउथ अफ्रीका दौरा : अब तक 17 टेस्ट खेले हैं टीम इंडिया ने, सिर्फ दो में मिली है जीत

अपनी सरजमीं पर भारत से आठ टेस्ट मैच जीतने में सफल रही है साउथ अफ्रीकी टीम

FP Staff Updated On: Jan 02, 2018 06:07 PM IST

0
भारत का साउथ अफ्रीका दौरा : अब तक 17 टेस्ट खेले हैं टीम इंडिया ने, सिर्फ दो में मिली है जीत

दुनिया की नंबर वन टेस्‍ट टीम भारत के लिए साउथ अफ्रीका का यह दौरा चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है. साउथ अफ्रीका की तेज और उछालभरी पिचों पर भारत की मजबूत माने जाने वाली बल्लेबाजी की असली परीक्षा होगी. साउथ अफ्रीका इस समय टेस्‍ट में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम है. भारतीय टीम इस दौरे पर तीन टेस्ट मैच खेलेगी. टेस्ट सीरीज की शुरुआत पांच जनवरी से केपटाउन में होगी.

टीम इंडिया ने पिछले वर्ष घरेलू मैदान पर लगातार जीत हासिल की हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका को उसके घरेलू मैदान में हराना उसके लिए आसान नहीं होगा. भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें आठ बार मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा है. भारत के खाते में केवल दो जीत आई हैं, जबकि सात मैच ड्रॉ समाप्‍त हुए हैं. ओवरऑल रिकार्ड देखें तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 33 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया को 10 में जीत मिली है जबकि 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

भारत ने साउथ अफ्रीका में अपनी पहली टेस्‍ट जीत दिसंबर 2006 में हासिल की थी. यह मैच जोहांसबर्ग में खेला गया था. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 249 रन बनाकर सिमट गई थी. सौरव गांगुली ने सर्वाधिक नाबाद 51 रन बनाए थे. एस श्रीसंत (5-40) ने पलटवार करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम को महज 84 रन पर ढेर कर दिया था. भारत ने दूसरी पारी में 236 रन बनाए. वीवीएस लक्ष्‍मण ने 73 रनों की पारी खेली. साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 402 रन का लक्ष्‍य था, लेकिन वो 278 रन पर सिमट गई थी. जहीर खान और श्रीसंत ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

टीम इंडिया ने दूसरी टेस्‍ट जीत 2010 में हासिल की थी. डरबन में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद 65.1 ओवर में 205 रन बना सकी. डेल स्‍टेन ने 50 रन देकर 6 विकेट लिए. भारत की ओर से जहीर खान और हरभजन सिंह ने कमाल दिखाते हुए साउथ अफ्रीका को 131 रन पर समेट दिया. टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 228 रन बनाए, जिसमें लक्ष्‍मण के 96 रन की पारी खेली. साउथ अफ्रीका दक्षिण अफ्रीका के सामने 303 रन का लक्ष्‍य था, लेकिन टीम 215 रन पर ही पवेलियन लौट गई थी. भारत की ओर से जहीर खान और श्रीसंत ने तीन-तीन, जबकि हरभजन सिंह ने दो विकेट झटके. भारत ने 87 रन से जीत दर्ज की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi