S M L

भारत-श्रीलंका 2017, टी20 मैच: दौरे का आखिरी मैच जीत कर पूरा 'क्लीन स्वीप' करना चाहेगा भारत

भारत अब तक इस दौरे में कोई मैच नहीं हारा है, भारत ने टेस्ट सीरीज 3-0 से और वनडे 5-0 से जीती थी

Updated On: Sep 05, 2017 06:15 PM IST

FP Staff

0
भारत-श्रीलंका 2017, टी20 मैच: दौरे का आखिरी मैच जीत कर पूरा 'क्लीन स्वीप' करना चाहेगा भारत

टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज में भी श्रीलंका को धूल चटाने वाली भारतीय टीम बुधवार को होने वाले एकमात्र टी-20 मैच में भी अपनी बादशाहत को कायम रखकर अपराजित रहते हुए स्वदेश वापसी करना चाहेगी.

भारतीय टीम इस दौरे पर अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है. दौरे का आखिरी मैच जीत वह अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी. दोनों टीमें आर. प्रेमदासा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी.

SRILANKA

भारत 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले प्रयोग कर रहा है और यहां ऋषभ पंत को आजमाया जा सकता था जिसका नाम टीम में नहीं है.

शिखर धवन पिछले सप्ताह अपनी बीमार मां के पास स्वदेश लौट चुके हैं और ऐसे में टीम प्रबंधन के पास पंत को भेजने का मौका था. पांचवें वनडे में पारी का आगाज धवन की जगह अजिंक्य रहाणे ने किया था.

वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच में विराट कोहली ने धवन के साथ पारी का आगाज किया था और पंत तीसरे नंबर पर उतरे थे. इन दोनों की गैर मौजूदगी में कप्तान कोहली को कुछ बदलाव करने होंगे.

रोहित शर्मा की टी20 टीम में वापसी होगी जो वेस्टइंडीज नहीं गए थे. केएल राहुल और मनीष पांडे मध्यक्रम में होंगे. केदार जाधव ने आखिरी वनडे में अर्धशतक बनाया था जिन्हें एक और मौका दिया जा सकता है.

हार्दिक पांड्या को पांचवें मैच में आराम दिया गया जो अंतिम एकादश में लौट सकते हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का आखिरी टी20 मैच नहीं खेला था जब कोहली ने पांच पूर्णकालिक गेंदबाजों को उतारा था. उनके अंतिम एकादश में आने से गेंदबाजी संयोजन वनडे की तरह होगा जिसमें चार गेंदबाजों में से चयन होगा.

Indian-Cricket-Team-ODI_Getty

जसप्रीत बुमरा का खेलना तय है लेकिन यह देखना होगा कि क्या शरदुल ठाकुर को फिर मौका मिलता है या नहीं. आखिरी मैच में वह भुवनेश्वर कुमार की जगह खेले लेकिन महंगे साबित हुए.

कोहली टी20 में लेग स्पिनर को उतारना चाहते हैं क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर और बेंगलूरू में उन्होंने युजवेंद्र चहल और अमित मिश्रा दोनों को मौका दिया था. इस बार वह चहल और कुलदीप यादव को उतार सकते हैं.

जबानों की कोशिश इस बार भी भारत के खिलाफ इस दौर पर पहली जीत हासिल करने की होगी। इस जीत के साथ इस सीरीज का अंत करने पर ध्यान देंगे.

श्रीलंका ने अपनी मूल टी20 टीम में बदलाव किए हैं. लेग स्पिनर जाफरी वांडेरसे और सीम गेंदबाजी हरफनमौला दासुन शनाका को टीम में शामिल किया गया है. तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल भी चोट से उबरकर लौटे हैं. स्पिनर अकिला धनंजया को भी टीम में शामिल किया गया है.

लेग स्पिनर लक्षण संदाकन को टीम में जगह नहीं मिली है. तेज गेंदबाज विश्वा फर्नांडो और दुष्मंता चामीरा भी बाहर हैं. लसिथ मलिंगा फिर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. सभी की नजरें हालांकि उपुल तरंगा पर लगी होगी. एंजेलो मैथ्यूज के कप्तानी छोड़ने के बाद यह उनका बतौर कप्तान पहला टी20 मैच होगा.

आईसीसी रैंकिंग में भारत पांचवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है यानी बहुत फर्क नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi