S M L

‘फ्रीडम सीरीज’ नाम से खेली जाएगी भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज

1991 तक खेलों में बहिष्कार के बाद साउथ अफ्रीका की वापसी के लिए भारत के प्रयासों के सम्मान में सीरीज को यह नाम दिया गया है

Updated On: Dec 23, 2017 10:48 AM IST

Bhasha

0
‘फ्रीडम सीरीज’ नाम से खेली जाएगी भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे में खेली जानी वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का नाम ‘फ्रीडम सीरीज’ रखा गया है.

यह साउथ अफ्रीका की 1991 तक खेलों में बहिष्कार के बाद वापसी के लिए भारत के प्रयासों के सम्मान में पहले इस दौरे का आधिकारिक नाम फ्रेंडशिप सीरीज रखा गया था.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बयान में कहा, ‘भारत रंगभेद के प्रमुख विरोधियों में रहा है. दोनों देश इस सीरीज का नाम फ्रीडम सीरीज रखने पर सहमत हैं क्योंकि दोनों देशों का अहिंसक तरीके से आजादी प्राप्त करने साझा इतिहास रहा हैं. दोनों देशों में क्रिकेट के प्रति जुनून की कोई कमी नहीं.’ इस ऐतिहासिक सीरीज के स्मरण में विशेष रूप से तैयार किए गए फ्रीडम सीरीज ट्रॉफी का अनावरण टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले केप टाउन में पांच जनवरी 2018 को होगा.

भारतीय टीम 28 तारीख को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी जहां उसे तीन टेस्ट छह वनडे और तीन टी20 मुकाबले खेलने हैं. सीरीज की शुरुआत टेस्ट सीरीज से ही होगी.

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने साउथ अफ्रीका की तेज और उछाल भरी विकेट्स के मद्देनजर 17 सदस्यीय में पांच तेज गेंदबाजों को जगह दी है.

तेज गेंदबाजों का सामना करने के लिए अच्छे अभ्यास के लिए भारत ने अभ्यास मैच खेलने की अपनी योजना को खत्म करके दक्षिण अफ्रीका दौरे में नेट प्रैक्टिस के दौरान अपने चार युवा तेज गेंदबाजों की सेवाएं लेने का फैसला किया है.

ये चार तेज गेंदबाज हैदराबाद के मोहम्मद सिराज, मध्यप्रदेश के अवैश खान, दिल्ली के नवदीप सैनी और केरल के यॉर्कर विशेषज्ञ बासिल थम्पी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi