S M L

भारत श्रीलंका क्रिकेट : अब टी-20 में भी श्रीलंका पर श्रेष्ठता कायम रखने उतरेगी टीम इंडिया

टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला कटक में बुधवार को खेला जाएगा

Updated On: Dec 19, 2017 07:00 PM IST

FP Staff

0
भारत श्रीलंका क्रिकेट : अब टी-20 में भी श्रीलंका पर श्रेष्ठता कायम रखने उतरेगी टीम इंडिया

क्रिकेट में अमूमन कहा जाता है कि प्रारूप बदलने से टीम के भाग्य पर भी असर पड़ता है. लेकिन श्रीलंका के लिए संभवत: मौजूदा भारत दौरे में कुछ भी बदलने वाला नहीं है. भारतीय टीम बुधवार को कटक में तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी. टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम का इरादा एक और सीरीज अपनी झोली में डालकर साल का समापन जीत के साथ करने का होगा. इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका को उसके घर में ही तीनों प्रारूपों में सीरीज में मात दी थी.

कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत के लिए वनडे सीरीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. मेजबान टीम ने धर्मशाला में पहला वनडे गंवाने के बाद शानदार वापसी की. कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी साहसिक बल्लेबाजी से श्रीलंकाई आक्रमण का ना केवल कचूमर निकाल दिया, बल्कि अपना वनडे में रिकार्ड तीसरा दोहरा शतक भी ठोक दिया.

विशाखापत्तनम में श्रीलंका ने सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गंवा दिया. एक समय पर एक विकेट पर 136 रन बनाकर खेल रही श्रीलंकाई टीम 215 रन पर आउट हो गई. महेंद्र सिंह धोनी द्वारा की गई शानदार स्टम्पिंग के बाद स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल श्रीलंका के बल्लेबाजी क्रम पर भारी पड़े. दोनों ने तीन-तीन विकेट लेकर भारत की जीत तय की. भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी का इरादा टी-20 प्रारूप में भी उस प्रदर्शन को दोहराने का होगा.

हालांकि टी-20 क्रिकेट बिल्कुल अलग है और भारत की इस मैदान पर खेले गए एकमात्र टी-20 मैच की अच्छी यादें नहीं हैं. बाराबती स्टेडियम पर श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड 7- 4 का है और पिछले चार मैच भारत ने यहां जीते हैं. यहां 2015 में खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 92 रन पर आउट हो गई थी. इसके बाद दर्शकों के उत्पात के कारण यह मैदान बदनाम हो गया था.

एक बार फिर भारत की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा पर होगा जिनके साथ केएल राहुल शीर्ष क्रम पर होंगे. रोहित मोहाली के दोहरे शतक की फॉर्म को टी-20 क्रिकेट में भी बरकरार रखना चाहेंगे. मध्यक्रम और निचले क्रम पर बोझ कम करने के लिए भारत को अच्छी शुरूआत की जरूरत होगी.

पिछले साल जून में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच खेलने वाले जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है, जबकि बासिल थम्पी, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा पहली बार खेलेंगे. बड़ौदा के हरफनमौला हुड्डा ने फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में टी-20 क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे तेज शतक लगाया था. भारत के पास धोनी और हार्दिक पांड्या के रूप में दो फिनिशर मौजूद हैं तो देखना होगा कि हुड्डा को खेलने का मौका मिलता है या नहीं.

तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पर जिम्मेदारी होगी, क्योंकि भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. केरल के तेज गेंदबाज थम्पी ने आईपीएल में अपनी उपयोगिता साबित की है. स्पिन में जिम्मा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर रहेगा.

दूसरी ओर लगातार पांच टी-20 मैच हार चुकी श्रीलंकाई टीम के लिए उपुल तरंगा अच्छी फॉर्म में हैं. बल्लेबाजी का दारोमदार तरंगा और एंजेलो मैथ्यूज पर होगा. मध्यक्रम में निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. श्रीलंकाई गेंदबाजों ने धर्मशाला वनडे में भारत को 112 रन पर आउट कर दिया था, लेकिन बाद में उस लय को कायम नहीं रख सके.

टीमें : भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट.

श्रीलंका : तिसारा परेरा ( कप्तान ), उपुल तरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल परेरा, धनुष्का गुणतिलके, निरोशन डिकवेला, असेला गुणरत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका, चतुरंगा डिसिल्वा, सचित पतिराना, धनंजय डिसिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामीरा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi