S M L

भारत-साउथ अफ्रीका तीसरा टेस्ट, दूसरा दिन : बुमराह और भुवनेश्वर ने मैच बनाया रोमांचक

साउथ अफ्रीका को 194 रन के स्कोर पर रोक भारत ने दूसरे दिन दूसरी पारी में एक विकेट पर 49 रन बनाए और उसे 42 रन की बढ़त मिल चुकी है

FP Staff Updated On: Jan 25, 2018 10:06 PM IST

0
भारत-साउथ अफ्रीका तीसरा टेस्ट, दूसरा दिन :  बुमराह और भुवनेश्वर ने मैच बनाया रोमांचक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानसबर्ग में खेला जा रहा तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच मेजबान टीम के कम स्कोर पर ऑल आउट होने से रोमांचक हो गया है. भारतीय गेंदबाजों खासकर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे दिन साउथ अफ्रीका को 194 रन के स्कोर पर रोककर अपनी टीम को मुकाबले में बनाए रखा. भारतीय गेंदबाजों ने तो अपनी भूमिका अच्छी तरह निभा दी, लेकिन उसका आगे का दारोमदार अपने बल्लेबाजों पर टिका है. गुरुवार का खेल खत्म होने तक तो इस विभाग ने भी अपना काम बखूबी निभाया. पहली पारी में 187 रन बनाने वाले भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 49 रन बनाए हैं और उसे अब 42 रन की बढ़त मिल चुकी है.

भारत की पहली पारी की तरह साउथ अफ्रीका के भी केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. उसकी पारी अनुभवी हाशिम अमला के इर्द गिर्द घूमती रही, जिन्होंने लगभग चार घंटे क्रीज पर बिताकर 61 रन बनाए. इस बीच उन्होंने नाइटवॉचमैन कैगिसो रबाडा (30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 और वर्नोन फिलेंडर (35) के साथ आठवें विकेट के लिए 44 रन जोड़े. इन तीनों के बाद चौथा बड़ा स्कोर अतिरिक्त रन (23) का रहा. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (5/54) और भुवनेश्वर कुमार (3/44) ने मिलकर आठ विकेट लिए.

पार्थिव पटेल का विकेट गंवाया भारत ने

भारत ने बल्लेबाजी लाइनअप में बदलाव किया और मुरली विजय (नाबाद 13) के साथ विकेटकीपर पार्थिव पटेल को पारी का आगाज करने के लिए भेजा. इस रणनीति के बावजूद भारत अच्छी शुरुआत हासिल करने में असफल रहा. पार्थिव (16) ने तीन चौके लगाए, लेकिन वह 15 गेंदों का ही सामना कर पाए और नियमित सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (नाबाद16) को पांच ओवर बाद ही क्रीज पर उतरना पड़ा. फिलेंडर की गेंद पार्थिव के बल्ले के बाद पैड से लगकर गली में उछल गई जहां एडेन मार्करम ने आगे गिरते हुए उसे कैच में बदल दिया. विजय और राहुल ने हालांकि दिन के आखिरी 12 ओवरों में टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया और इस तरह से दूसरा दिन भारत के नाम करने में अपनी योगदान दिया.

सस्ते में चलते बने डीन एल्गर

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने सुबह एक विकेट पर छह रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन वह रबाडा थे जिन्होंने भारतीय गेंदबाजों को 114 मिनट तक परेशान किया. भुवनेश्वर ने सुबह बेहतरीन स्पैल किया और डीन एल्गर (04) को अपनी आउटस्विंगर से परेशानी में डाला. आखिर में दिन के सातवें ओवर में भुवनेश्वर ने एक और आउटस्विंगर पर एल्गर को विकेट के पीछे कैच कराया, लेकिन उनकी जगह उतरे अमला ने ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों को खेलने के लिए अपने कदमों का अच्छा इस्तेमाल किया. रबाडा ने पूरे आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी की. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए जिनमें मोहम्मद शमी पर लगाया गया बेहतरीन कवर ड्राइव भी शामिल है. आखिर में इशांत शर्मा (1/33) ने रबाडा को आउट करके भारत को राहत दिलाई. अजिंक्य रहाणे ने गली में उनका खूबसूरत कैच लपका.

साउथ अफ्रीका ने लगातार विकेट गंवाए

लंच तक साउथ अफ्रीका अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने एबी डिविलियर्स (05), कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी (08) और क्विटंन डिकॉक (08) के विकेट लेकर भारत को वापसी दिलाई. भुवनेश्वर ने खूबसूरत इनस्विंगर पर डिविलियर्स का विकेट उखाड़ा. साउथ अफ्रीका 40वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचा, लेकिन उसने जल्द ही ड्यू प्लेसी का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने बुमराह की इनस्विंगर पर हाथ ऊपर उठा दिए और गेंद विकेटों में समा गई. बुमराह ने इसके बाद डिकॉक को विकेट के पीछे कैच कराया.

अमला ने 37वां टेस्ट अर्धशतक लगाया

इस बीच दो बार 33 और 41 रन के निजी योग पर अमला ने एलबीडब्ल्यू की विश्वसनीय अपीलों पर डीआरएस के सहारे विकेट बचाए रखा. दूसरे अवसर पर तो अंपायर की उंगली भी उठ गई थी, लेकिन रिव्यू बल्लेबाज के पक्ष में गया. दोनों अवसरों पर गेंदबाज भुवनेश्वर थे. अमला ने इसका फायदा उठाकर 98 गेंदों पर अपना 37वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. उनकी पारी का अंत आखिर में बुमराह ने किया जिनकी गेंद पर स्क्वायर लेग पर खड़े हार्दिक पांड्या ने कैच लपका. उन्होंने 121 गेंदें खेली तथा सात चौके लगाए.

बढ़त लेने में सफल रहा साउथ अफ्रीका

फिलेंडर ने भारतीयों को निराश किया तथा 55 गेंद खेलकर पांच चौके जड़े. शमी (1/46) की गेंद पर उन्होंने लांग लेग पर कैच दिया, लेकिन एंडिल फेलुकवायो (09) और मोर्नी मोर्केल (नाबाद 9) साउथ अफ्रीका को बढ़त दिलाने में कामयाब रहे. बुमराह ने फेलुकवायो और लुंगी एंगिडी को एक ओवर में पवेलियन भेजा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi