S M L

भारत- साउथ अफ्रीका तीसरा टी20 : इतिहास रचने उतरेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज पहले ही 2-1 से अपने नाम कर चुकी है और टी20 सीरीज में वह 2-0 से आगे है

Bhasha Updated On: Feb 18, 2018 01:14 PM IST

0
भारत- साउथ अफ्रीका तीसरा टी20 : इतिहास रचने उतरेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच में रविवार को जोहानसबर्ग में जीत दर्ज कर इतिहास रचने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. भारतीय टीम का लक्ष्य यहां दोहरी सफलता हासिल करने का होगा. वह तीन मैचों की वनडे सीरीज पहले ही 2-1 से अपने नाम कर चुकी है और टी20 सीरीज में वह 2-0 से आगे है.

रविवार की जीत के साथ हरमनप्रीत कौर की टीम सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त कायम करने के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली टीम भी बन जाएगी. इस जीत से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद साउथ अफ्रीका में भी टी20 सीरीज में अपना परचम लहराना चाहेगी.

महिलाओं के इस मैच के बाद इसी स्थल पर भारतीय पुरूष टीम भी रविवार को शुरू हो रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. ऐसे में स्मृति मंधाना और मिताली राज पर शानदार प्रदर्शन कर पुरुष टीम के लिए उच्च मानदंड तय करने की होगी. खास बात यह है कि इस मैच का टेलीविजन पर प्रसारण होगा.

सीरीज में भारत का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है और टीम ने पहले मैच सात विकेट और दूसरे मैच नौ विकेट से जीत दर्ज की. अनुभवी मिताली खेल के सबसे छोटे प्रारूप में टीम की कप्तानी नहीं करतीं, लेकिन दोनों मैचों में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली हैं. पहले मैच में उन्होंने 48 गेंद में नाबाद 54 रन की पारी खेली तो वही दूसरे मैच में 61 गेंद में नाबाद 76 रन बनाए. स्मृति ने भी वनडे की फॉर्म को यहां जारी रखते हुए दूसरे मैच में 42 गेंद में 57 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने तीन छक्के भी लगाए.

सीरीज में गेदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन किया है. झूलन गोस्वामी की गैरमौजूदगी में शिखा पांडे भारतीय आक्रमण की अगुआई कर रही हैं. उन्हें लेग स्पिनर पूनम यादव, ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल और हरफनमौला दीप्ति शर्मा का अच्छा साथ मिला है. यह देखना दिलचस्प होगा की टीम प्रबंध छह साल बाद वापसी कर रही अनुभवी रूमेली धर को टीम में शामिल करता है या नहीं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi