S M L

भारत-साउथ अफ्रीका छठा और अंतिम वनडे : क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

इस मैच में अपनी बेंच स्ट्रैंथ को परख सकती भारतीय टीम

FP Staff Updated On: Feb 16, 2018 10:12 AM IST

0
भारत-साउथ अफ्रीका छठा और अंतिम वनडे : क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत ने बुधवार को पोर्ट एलिजाबेथ में पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में साउथ अफ्रीका को 73 रन से हराकर उसकी सरजमीं पर किसी भी प्रारूप में अपनी पहली सीरीज जीती. इस मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि उनकी टीम छठे और अंतिम वनडे मैच में शुक्रवार को अपनी बेंच स्ट्रैंथ को परख सकती है. हालांकि उनका कहना है कि लेकिन महज औपचारिकता के इस मैच में उनके जज्बे में कोई कमी नहीं होगी

कोहली का मानना है, ‘इस सीरीज के बाद हम बैठकर विचार करेंगे कि कहां सुधार किया जा सकता है. फिलहाल 4-1 से अजेय बढ़त हासिल करना काफी अच्छा लग रहा है. निश्चित तौर पर हम 5-1 से जीतना चाहते हैं, लेकिन इन हालात में अगले मैच में कुछ और खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. लेकिन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता जीतना है और हम जीतने के लिए कुछ भी करेंगे.’ भले ही विराट ने  कुछ और खिलाड़ियों को मौका मिलने की बात रही हो, लेकिन अगर बात जीतने की है तो इलेवन में ज्यादा गुंजाइश नहीं है.

रोहित शर्मा के फॉर्म में लौटने से टीम खुश

भारत का शीर्ष बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है. रोहित शर्मा के फॉर्म में लौटने से टीम का आत्मविश्वास बढ़ गया होगा. रोहित शर्मा ने पांचवें वनडे मैच में 115 रन बनाए थे. जबकि उससे पहले उन्होंने पहले चार वनडे में 40 रन बनाए थे. उनके अलावा विराट कोहली और शिखर धवन रन बनाने के मामले में सबसे आगे चल रहे हैं. इस तिकड़ी का खेलना तो तय ही माना जाए.

मध्यक्रम को दिखाना होगा अच्छा खेल

हार्दिक पांड्या का बल्ले से दौरा काफी खराब रहा है, उन्होंने पिछली तीन पारियों में 14, नौ और शून्य रन बनाए हैं. सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी एक मैच में 43 गेंद में नाबाद 42 रन बनाने के बाद कुछ खास नहीं कर सके. पिछले मैच में धोनी ने 13 रन बनाए थे. अजिंक्य रहाणे ने चौथे नंबर पर वापसी करते हुए 79 रन की पारी के बाद 11 , 08 और 08 रन बनाए हैं. श्रेयस अय्यर ने पोर्ट एलिजाबेथ में 30 रन बनाए थे. इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि  मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक में से किसी एक को मध्यक्रम में मौका दिया जा सकता है. ज्यादा आसार मनीष पांडे के हैं.

गेंदबाजी में सिर्फ एक बदलाव की उम्मीद

सीरीज में कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने शानदार प्रदर्शन किया. इसलिए उम्मीद कम है कि इनमें से किसी की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया जाएगा. लेकिन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह में से किसी एक को बैठाकर मोहम्मद शमी या शार्दुल ठाकुर में से किसी एक को आजमाया जा सकता है. संभव है कि जसप्रीत बुमराह को आराम देकर अनुभवी मोहम्मद शमी को भुवनेश्वर कुमार का जोड़ीदार बनाया जाए.

ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,  भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी,.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi