S M L

भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट, पांचवां दिन : भारतीय बल्लेबाजी फिर ढही, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली

287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई भारतीय टीम

Updated On: Jan 17, 2018 05:14 PM IST

FP Staff

0
भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट, पांचवां दिन :  भारतीय बल्लेबाजी फिर ढही, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली

भारत ने चौथे दिन जब 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में 35 रन बनाने के लिए तीन विकेट गंवा दिए थे तो सबके मन में एक ही सवाल था कि उसका संघर्ष कितनी देर चलेगा. घर के शेर भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए. भारत की बल्लेबाजी का किला दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन लंच से पहले ही ढह गया. मेजबान साउथ अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए मैच में बुधवार को भारत को 135 रनों से हरा दिया. इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 73 रनों से हराया था.

इसके साथ विराट कोहली की टीम के लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के अभियान पर भी विराम लग गया. फाफ ड्यू प्लेसी की अगुआई वाली साउथ अफ्रीकी टीम ने 2015 में भारत में मेजबान टीम के हाथों 0-3 की हार का बदला भी चुकता कर लिया. पूर्णकालिक कप्तान के रूप में कोहली ने पहली बार कोई टेस्ट सीरीज गंवाई है. कोहली ने हालांकि मैच में पहली पारी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 153 रन बनाए थे. सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट जोहानसबर्ग में 24 जनवरी से खेला जाएगा.

मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय टीम 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई. मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए. उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया. चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों का योगदान दिया. भारत के सिर्फ यही चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 12 .2 ओवर में 39 रन देकर छह विकेट हासिल किए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. कैगिसो रबाडा ने तीन सफलताएं हासिल कीं. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

टीम चयन से लेकर शॉट चयन में दिखीं खामियां

भारतीय टीम में काफी खामियां देखने को मिली. उपमहाद्वीप के बाहर एक साल से अधिक समय में सिर्फ दूसरा टेस्ट खेल रहे भारत के टीम चयन से लेकर शॉट चयन में खामियां दिखीं. टीम में जज्बे की कमी और विकेट के बीच दौड़ को लेकर सामंजस्य की कमी भी रही. भारत ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 35 रन से ही और जल्द ही उसका स्कोर सात विकेट पर 87 रन हो गया. सुबह की 19वीं गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (19) मैच में दूसरी बार रन आउट हो गए. वह गैरजरूरी तीसरे रन के लिए दौड़े, लेकिन एबी डिविलियर्स ते थ्रो पर क्विंटन डिकॉक ने उन्हें रन आउट कर दिया. पुजारा एक ही टेस्ट की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं.

एंगिडी ने ध्वस्त की उम्मीदें

तीन ओवर बाद पार्थिव पटेल (19) भी पवेलियन लौट गए जब कैगिसो रबाडा (47 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर मोर्ने मोर्केल ने डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री पर उनका शानदार कैच लपका. हार्दिक पांड्या (06) भी इसके बाद एंगिडी की गेंद को स्लिप के ऊपर से खेलने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे. एंगिडी ने रविचंद्रन अश्विन (03) को विकेट के पीछे कैच कराकर भारत की टेस्ट ड्रॉ कराने की उम्मीदों को लगभग ध्वस्त कर दिया.

रोहित के आउट होते ही सिमटी टीम

रोहित (74 गेंद में 47 रन, छह चौके, एक छक्का) और मोहम्मद शमी (24 गेंद में 28 रन, पांच चौके) ने आठवें विकेट के लिए 61 गेंद में 54 रन की साझेदारी करके 39वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. रबाडा ने डीप में रोहित को कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. छह गेंद बाद एंगिडी की गेंद को पुल करने की कोशिश में शमी भी मिड ऑन पर कैच दे बैठे जिससे इस तेज गेंदबाज ने पांचवां विकेट हासिल किया. दो ओवर बाद एंगिडी ने जसप्रीत बुमराह (02) की पारी का अंत करके भारत की शर्मनाक हार तय की. इशांत शर्मा चार रन बनाकर नाबाद रहे.

संक्षिप्त स्कोर  - साउथ अफ्रीका (पहली पारी) - 335 भारत (पहली पारी) - 307 रन साउथ अफ्रीका (दूसरी पारी)- 258 रन भारत (दूसरी पारी) - 151 रन

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi