S M L

भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे मैच : क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन 

मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर का दावा मजबूत, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे भी एक स्थान की दौड़ में

Updated On: Feb 01, 2018 09:13 AM IST

FP Staff

0
भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे मैच : क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन 

तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से डरबन में शुरू होने वाली छह मैचों की वनडे सीरीज में बढ़े मनोबल के साथ उतरेगी. विराट की सेना ने जोहानिसबर्ग टेस्ट में विषम परिस्थितियों में अपने जज्बे और साहस का बेजोड़ नमूना पेश करके जीत हासिल की थी. उसका लक्ष्य अब साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचना होगा

भारतीय टीम अच्छी फॉर्म में है. कप्तान कोहली श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में नहीं खेले थे. इसलिए मध्यक्रम में एक या दो स्थानों पर फैसला करना होगा. श्रेयस अय्यर ने इस बीच अच्छी फॉर्म दिखाई थी इसलिए उनका पक्ष मजबूत है, लेकिन यहां अनुभव को भी तवज्जो दी जाएगी. ऐसे में दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे भी एक स्थान की दौड़ में हैं.

पिच भुरभुरी दिख रही है और डरबन में बारिश भी हुई है. गुरुवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. ऐसे में देखना होगा कि भारत कितने स्पिनरों के साथ उतरता है. अगर एक स्पिनर अंतिम एकादश में शामिल किया जाता है तो चाइनामैन कुलदीप यादव को अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल पर तवज्जो दी जा सकती है. कुलदीप डेविड मिलर और जेपी ड्यूमिनी जैसे बाएं हाथ के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सकते हैं.

साउथ अफ्रीका को पहले तीन मैचों में एबी डिविलियर्स के बिना उतरना पड़ेगा, जिनकी उंगली चोटिल है. ऐसे में फरहान बेहरडीन को टीम में रखा जाता था, लेकिन इस बार उन्हें टीम में नहीं लिया गया है. डरबन में जन्मे बल्लेबाज खायालिला जोंडो अपना पदार्पण कर सकते हैं. एक अन्य विकल्प हाशिम अमला और क्विंटन डिकाक के साथ पारी का आगाज करने और एडेन मार्करम को मध्यक्रम में उतारने का है. साउथ अफ्रीका एकमात्र स्पिनर इमरान ताहिर को लेकर उतर सकता है.

टीमें इस प्रकार हैं : भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर में से

साउथ अफ्रीका: फाफ ड्यू प्लेसी (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक जेपी ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगी एंगिडी, एंडिल फैलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायालिला जोंडो में से.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi