S M L

भारत-साउथ अफ्रीका पांचवां वनडे : क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

केदार जाधव की फिटनेस पर अब भी सवालिया निशान बना हुआ है, उनकी जगह श्रेयस अय्यर को फिर मिलेगा मौका

Updated On: Feb 13, 2018 09:12 AM IST

FP Staff

0
भारत-साउथ अफ्रीका पांचवां वनडे : क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जीत दर्ज कर यहां पहली वनडे सीरीज अपने नाम करके इतिहास बनाने की कोशिश करेगी. ऐसे में जरूरी है कि मेहमान टीम अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन के साथ उतरे

केदार जाधव की फिटनेस पर अब भी सवालिया निशान बना हुआ है जिन्हें केपटाउन में हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी और वह पिछले मैच में भी नहीं खेल सके थे. जोहानिसबर्ग में भारत ने उनके स्थान पर श्रेयस अय्यर को आजमाया था. उम्मीद है कि कप्तान विराट कोहली इस बार भी श्रेयस अय्यर को ही मौका देंगे.

रोहित शर्मा की खराब फॉर्म चिंता का विषय

रोहित शर्मा की खराब फॉर्म के बावजूद भारत का शीर्ष बल्लेबाजी क्रम मजबूत है. रोहित ने पहले चार वनडे में 40 रन बनाए हैं और 12 मैचों में उनका वनडे औसत महज 11.45 का है. ये अलग बात है कि सीरीज में टीम का स्कोर इस पहलू को पूरी तरह छुपा लेता है. विराट कोहली (393) और शिखर धवन (271) ने मिलकर बाकी बचे बल्लेबाजों (239)  द्वारा मिलकर बनाए गए रनों से करीब तीन गुना रन बनाए हैं. यह निश्चित रूप से भारतीय थिंक टैंक के लिए चिंता की बात होगी. इस बात की अनदेखी नहीं की जा सकती कि साउथ अफ्रीका भारतीय बल्लेबाजी की कमजोरी का फायदा उठाकर कोहली और धवन को सस्ते में पवेलियन भेजना चाहेगा.

मध्यक्रम को दिखाना होगा दम

अजिंक्य रहाणे ने चौथे नंबर पर वापसी करते हुए 79 रन की पारी के बाद 11 और आठ रन बनाए हैं. हार्दिक पांड्या का बल्ले से दौरा काफी खराब रहा है, उन्होंने पिछली दो पारियों में 14 और नौ रन बनाए हैं. सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ने ही मध्यक्रम में 43 गेंद में नाबाद 42 रन बनाए, जिससे टीम जोहानसबर्ग में जूझती रही.

गेंदबाजी में खलेगी जाधव की कमी

भारतीय टीम को जाधव की बल्लेबाजी के बजाय उनकी गेंदबाजी की काफी कमी खलेगी. केदार जाधव की अनुपस्थिति में भारत ने एक भरोसेमंद गेंदबाजी विकल्प गंवा दिया है. जाधव में धीमी स्पिन गेंदबाजी करने की काबिलियत है और वह इसे परिस्थितियों के अनुकूल ढाल लेते हैं जिससे वह युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के साथ अच्छी तरह घुलमिल जाते हैं. उनकी अनुपस्थिति में भारत के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं.

ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,  भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi