Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

भारत-न्यूजीलैंड तीसरा और निर्णायक टी-20 मैच : सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर होंगी सबकी नजरें, बारिश डाल सकती है खलल

FP Staff Updated On: Nov 06, 2017 02:59 PM IST

0
भारत-न्यूजीलैंड तीसरा और निर्णायक टी-20 मैच : सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

 

टीम इंडिया मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. जबकि कीवी दूसरा मैच जीतने के बाद कीवी टीम के हौसले भी बुलंद हैं और उसका इरादा भी सीरीज पर कब्जा करने का होगा. भारतीय टीम अगर जीतती है तो यह उसकी पांच साल में तीसरी टी-20 सीरीज जीत होगी.

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया काफी अच्छी फॉर्म में चल रही है, लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले वनडे और फिर टी-20 सीरीज में उसे कड़ी टक्कर दी. इस मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर सभी की नजरें टिकी होंगी

हालांकि मौसम इस मैच में खलल डाल सकता है. सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है और आशंका जताई जा रही है कि इससे पहले हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की तरह ही इस सीरीज का निर्णायक मैच भी बारिश की भेंट चढ़ सकता है, क्योंकि मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है.

शहर में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है. यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि धोनी को सबसे छोटे प्रारूप में बदलने की मांग एक बार फिर तेज हो गई है. भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि धोनी एकदिवसीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन समय आ गया है कि सबसे छोटे प्रारूप में किसी और को निखारा जाए.

चौथे नंबर पर उतर सकते हैं धोनी

धोनी ने दूसरे टी-20 मैच में 37 गेंद में 132 के स्ट्राइक रेट से 49 रन की पारी खेली थी जो बुरा प्रदर्शन नहीं है, लेकिन पिछले एक साल में उनका स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहना चिंता की बात है. धोनी ने पांच गेंद में बाउंड्री से 26 रन जुटाए जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल रहे लेकिन बाकी 32 गेंद में वह 23 रन ही बना सके. अब यह देखना रोचक होगा कि कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री अगले मैच में धोनी को कौन से क्रम पर खिलाते हैं. कुछ लोगों का सुझाव है कि भारत के जल्द विकेट गंवाने पर धोनी चौथे नंबर पर बेहतर हैं क्योंकि इससे उन्हें जमने का समय मिलता है.

दूसरे मैच में मनरो पड़े थे भारत पर भारी

भारत ने पहले टी-20 में न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया था. दूसरे मैच में टीम को 40 रन से हार का सामना करना पड़ा, जहां कॉलिन मनरो ने मेजबान टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करते हुए शतक जड़ा. कोहली ने 42 गेंद में 65 रन बनाए, लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया. क्षेत्ररक्षक भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. भारत को कैच छोड़ने का खामियाजा भी भुगतना पड़ा.

क्या सिराज को मिलेगा एक और मौका

न्यूजीलैंड ने पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को निशाना बनाया. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की प्रभावी गेंदबाजी से हालांकि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने में सफल रही। अब यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन सिराज को एक और मौका देता है या उनकी जगह अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाता है. नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 23 रन की पारी के दौरान कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन फिर खराब शॉट खेलकर पवेलियन लौटे.  ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले कुछ मैचों में नाकाम रहे हैं, लेकिन कप्तान ने उनका बचाव किया है और वह इस मैच में प्रभावी प्रदर्शन करना चाहेंगे. कोहली ने राजकोट में हार के बाद स्वीकार किया था कि बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और सभी खिलाड़ियों के योगदान देने की जरूरत पर जोर दिया.

प्रभावी प्रदर्शन रहा ट्रेंट बोल्ट का

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का प्रभावी तरीके से सामना किया है, जबकि स्पिनर्स और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया है. बोल्ट ने राजकोट में एक ही ओवर में सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और रोहित शर्मा को पवेलियन भेजकर भारतीय शीर्षक्रम को झटके दिए थे.

फिर शीर्ष पर काबिज हो सकती है कीवी टीम

न्यूजीलैंड ने सीरीज की शुरुआत दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम के रूप में की थी, लेकिन इसके बाद यह रैंकिंग पाकिस्तान के हाथों गंवा दी. टीम हालांकि अंतिम मैच में भारत को हराकर एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो सकती है.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी,  श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक,  कुलदीप यादव,  भुवनेश्वर कुमार,  मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे,  हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल और लोकेश राहुल.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डि ग्रैंडहोम,  मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम,  हेनरी निकोल्स, एडम मिलने, कॉलिन मनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और रॉस टेलर.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi