S M L

क्या है 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' और क्यों यह ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के लिए है मनहूस!

ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास भारत के लिए डराने वाला है

Updated On: Dec 25, 2018 09:38 AM IST

FP Staff

0
क्या है 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' और क्यों यह ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के लिए है मनहूस!

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में बढ़त लेने के बावजूद पर्थ टेस्ट में इसे गंवाने के बाद अब बारी तीसरे टेस्ट की है. य़ह टेस्ट मेलबर्न में 26 दिसंबर से खेला जाएगा. इस टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जा रहा है. ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट को लेकर कई लोग बेहद गलतफहमी में रहते हैं और इसे बॉक्सिंग के खेल से भी जोड़ कर देखते हैं लेकिन वास्तविकता इससे बेहद अलग है.

बॉक्सिंग के खेल से नहीं है कोई लेना-देना

दरअसल क्रिसमस के त्यौहार यानी 25 दिसंबर के अगले ही दिन शुरू होन वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है. इस बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर का बॉक्सिंग के खेल से कोई लेना देना नहीं होता है. माना जाता है क्रिसमस को बड़े पैमाने पर सेलीब्रेट करने वाले लोग या फिर कंपनियां उसके अगले दिन अपने कर्मचारियों को बॉक्स यानी डिब्बों में रखकर मिठाइयां या अन्य तोहफे देती है. ठीक वैसे ही जैसे भारत में दीपावली या फिर ईद के त्यौहार के वक्त दिया जाता है. माना जाता है कि इसी वजह के चलते 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे के नाम से जाना जाता है और इस दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है.

आमतौर पर यह वक्त क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों का दिन होता है लिहाजा उस वक्त में टेस्ट मैच का लुत्फ लेने वालें फैंस की संख्या भी ज्यादा होती है.

अब सवाल यह है कि बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत का प्रर्दर्शन कैसा रहता है. दरअसल बॉक्सिंग डे का सरोकार भले ही खुशियों के साथ होता हो लेकिन टीम इंडिया के लिहाज से बॉक्सिंग डे ज्यादातर वक्त मनहूस ही साबित हुआ है. टीम इंडिया अब तक के इतिहास में बस एक बार ही बॉक्सिंग डे टेस्ट जीत सकी है.

भारतीय टीम ने अब तक बाक्सिंग डे यानि 26 दिसंबर से शुरू होने वाले 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उसे केवल एक मैच में जीत मिली है और वह भी ऑस्ट्रेलिया में नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका में.

भारत के लिए मनहूस है 'बॉक्सिंग डे'

भारत ने अब तक 14 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. उसने केवल एक मैच जीता है जबकि तीन अन्य ड्रॉ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में वह सात बाक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रहा और इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी जबकि दो मैच का फैसला नहीं हो सका.

ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1980 से हर साल मेलबर्न में खेला जाता है. इस बीच केवल एक बार 1989 में इस दिन वनडे मैच खेला गया था. भारत 1985 में इसका हिस्सा बना. असल में यह पहला अवसर था जबकि भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच में खेली थी. यह टेस्ट ड्रा रहा था.

मेलबर्न में इससे पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी जबकि तीन में उसे हार मिली थी लेकिन जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए तब से भारत वहां जीत दर्ज नहीं कर पाया.

भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाए. उसने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था जो ड्रॉ रहा था. यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट के लंबे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी.

कब मिली थी बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत!

ऑस्ट्रेलिया से इतर अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैचों की बात करें तो भारत ने साउथ अफ्रीका में भी पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से चार में उसे हार मिली और एक में जीत. इन मैचों में से पहला मैच 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था लेकिन इसके बाद साउथ अफ्रीका में बॉक्सिंग डे मैच डरबन में खेले जाने लगे.

भारत ने 2010 में डरबन में साउथ अफ्रीका को 87 रन से हराया था. इस मैच की दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने 96 रन की जबर्दस्त पारी खेली थी जिससे भारत पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा था, लेकिन पिछले आठ वर्षों से भारत यह कारनामा नहीं दोहरा पाया है.

भारत ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था. न्यूजीलैंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी वेलिंगटन करता है. भारत यह मैच चार विकेट से हार गया था. इसके अलावा भारत ने अपनी सरजमीं पर भी एक मैच ऐसा खेला है जो 26 दिसंबर से शुरू हुआ था. यह मैच 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेला गया था जो अनिर्णीत समाप्त हुआ था.

बहरहाल अब देखना होगा कि टीम इंडिया इस बॉक्सिंग डे टेस्ट में क्या कारनामा करके दिखाती है.

(इनपुट भाषा)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi