S M L

भारत-इंग्लैंड टेस्ट: बदलाव के साथ उतरेंगी दोनों टीमें

भारतीय टीम में एक और इंग्लैंड में तीन बदलाव की उम्मीद

Updated On: Nov 25, 2016 08:57 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
भारत-इंग्लैंड टेस्ट: बदलाव के साथ उतरेंगी दोनों टीमें

राजकोट ने इंग्लैंड को जो मानसिक बढ़त दी थी, वो विशाखापत्तनम ने खत्म कर दी. 246 रन से जीत के बाद मोहाली के पीसीए स्टेडियम में पड़ता पहला कदम एक सवाल के साथ आता है – पिच कैसी है. एक वक्त था, जब पीसीए की विकेट को रफ्तार के लिए जाना जाता था. लेकिन वो समय अब नहीं रहा. अब इसे भी टर्निंग ट्रैक में गिना जाता है. भारत ने लगातार यहां कामयाबी हासिल की है. इंग्लैंड के खिलाफ भी इसी उम्मीद के साथ विराट एंड कंपनी उतरेगी.

पिछले दस टेस्ट में भारत ने मोहाली में कोई मुकाबला नहीं हारा है. बल्कि ये कहना सही होगा कि यहां खेले गए पहले टेस्ट के बाद भारत कभी नहीं हारा है. वही टेस्ट था, जब मोहाली की पिच को तेज गेंदबाजों के मुफीद माना जाता था. पिछले तीनों टेस्ट भारत के नाम रहे हैं. कुल मिलाकर 12 मैचों में भारत ने छह जीते हैं. पांच मैच ड्रॉ रहे हैं.

भारतीय टीम में एक बदलाव

एक बात तय हो ही गई है कि विराट कोहली विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ नहीं उतर सकते, क्योंकि ऋद्धिमान साहा जांघ में खिंचाव की वजह से बाहर हो गए हैं. इससे पार्थिव पटेल का आठ साल के बाद टेस्ट खेलना तय हो गया है. पिछली बार जब पार्थिव खेले थे, तो अनिल कुंबले कप्तान थे, अब कोच हैं.

रफ्तार के मामले में भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया गया है. लेकिन उमेश यादव और मोहम्मद शमी, दोनों ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में किसी को बाहर बिठाना टीम मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होगा. तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने की उम्मीदें भी नहीं हैं.

Mohali: Indian cricket team's head coach Anil Kumble bowls during a practice session ahead of the 3rd test match against England in Mohali on Thursday. PTI Photo by Vijay Verma (PTI11_24_2016_000199B)

बल्लेबाजों को अभ्यास कराते टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले.

इंग्लैंड में तीन बदलाव की उम्मीद

इंग्लैंड की टीम में भी बदलाव तय हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड बाहर हैं. उनके नहीं होने का टीम पर जरूर असर पड़ेगा. चोट के बावजूद ब्रॉड ने विशाखापत्तनम टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी की थी. ब्रॉड की जगर क्रिस वोक्स ने ले ली है. बेन डकेट को खराब फॉर्म की वजह से जगह नहीं मिलने वाली. उनकी जगह जोस बटलर का टीम में होना तय है. कप्तान एलिस्टर कुक इन बदलावों के बारे में साफ-साफ बता चुके हैं.

एक बदलाव पर कुक नहीं बोले, वो हैं जफर अंसारी. अंसारी की पीठ में तकलीफ हैं. संभव है कि उनक जगह गैरेथ बैटी को टीम में शामिल किया जाए. संभव है कि इंग्लैंड मोईन अली को बैटिंग ऑर्डर में और ऊपर भेजे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi